Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

पांच बड़े खिलाड़ी जिनके लिए भारतीय क्रिकेट टीम के दरवाजे हो चुके हैं बंद

Published at :September 10, 2024 at 9:53 PM
Modified at :September 10, 2024 at 9:53 PM
Post Featured Image

kalp kalal


कई दिग्गज खिलाड़ियों को उनके खराब प्रदर्शन के चलते लंबे समय से नजरअंदाज किया जा रहा है।

भारतीय क्रिकेट टीम अब एक से बढ़कर एक स्टार खिलाड़ी आ चुके हैं। पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया में काफी बदलाव देखने को मिले हैं, जहां कई युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने अपना स्थान बनाया है। टीम के बल्लेबाजी ऑर्डर से लेकर गेंदबाजी यूनिट में बहुत कुछ बदला है।

इन युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए टीम में पिछले एक दशक से खेल रहे कईं बड़े नामों को लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है। भारतीय टीम एक के बाद एक सीरीज खेल रही है, लेकिन कुछ बड़े खिलाड़ियों को मौका नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में इन खिलाड़ियों का करियर अब खत्म माना जा सकता है। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिनके लिए टीम इंडिया के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो चुके हैं।

1. अजिंक्य रहाणे

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर का सालों तक भार संभालने वाले अजिंक्य रहाणे को लगातार अनदेखा किया जा रहा है। इस दिग्गज बल्लेबाज ने भारत के लिए जबरदस्त योगदान दिया है, जिन्होंने कईं साल तक वीवीएस लक्ष्मण जैसा काम किया। लेकिन उन्हें पिछले करीब 1 साल से मौका नहीं मिल पा रहा है। हाल ही में काउंटी क्रिकेट में शतक लगाने के बाद रहाणे को वापसी की उम्मीद थी, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में भी उन्हें टीम में नहीं चुना गया।

यही कारण है कि अब अजिंक्य की वापसी बहुत मुश्किल है। रहाणे की बात करें तो 85 टेस्ट मैच में 38.46 की औसत से 5077 रन बनाए। उन्होंने 12 शतक और 26 अर्धशतक अपने नाम किए।

2. चेतेश्वर पुजारा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का स्थान वैसे तो कोई नहीं ले सकता है, लेकिन चेतेश्वर पुजारा ने राहुल द्रविड़ की तरह ही ‘द वॉल’ का काम किया। पुजारा ने लंबे समय तक भारत के लिए टेस्ट में नंबर 3 की पोजिशन को संयोए रखा और कमाल का प्रदर्शन किया। लेकिन पिछले कुछ साल में उनका प्रदर्शन गिरता रहा और उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। पुजारा को फिर से वापसी की उम्मीद तो थी, लेकिन बांग्लादेश सीरीज में भी उन्हें नजरअंदाज कर दिया गया।

ऐसे में अब तो इस दिग्गज बल्लेबाज का करियर खत्म मान सकते हैं। पुजारा ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच में 43.60 की औसत के साथ ही 19 शतक और 35 फिफ्टी जड़कर 7195 रन बनाए। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच जून 2023 में खेला था।

3. भुवनेश्वर कुमार

दाएं हाथ के दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के करियर पर अब पूरी तरह से विराम लग चुका है। भुवी को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में भी मौका नहीं दिया गया और अब इस स्विंग गेंदबाज की वापसी की उम्मीद लगभग खत्म हो गई है। भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए आखिरी बार टेस्ट मैच 2018 में खेला। वो भारत के लिए 21 टेस्ट मैच में 63 विकेट ले सके।

4. उमेश यादव

भुवनेश्वर कुमार की तरह ही एक और तेज गेंदबाज भी अपने करियर के अंतिम छोर पर खड़ा माना जा सकता है। तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम इंडिया से बाहर करने के बाद तो मौका ही नहीं मिल रहा है। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के स्क्वॉड में भी विदर्भ एक्सप्रेस का नाम शामिल नहीं है। ऐसे में उन्हें भी अब अपने करियर को खत्म मान लेना चाहिए। उमेश यादव ने भारत के लिए आखिरी बार 2023 में खेला, वो भारत के लिए 57 टेस्ट मैच में 170 विकेट लेने में सफल रहे।

5. रिद्धीमान साहा

महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट में संन्यास लेने के बाद विकेटकीपिंग का जिम्मा रिद्धीमान साहा ने संभाला। बंगाल का ये विकेटकीपर बल्लेबाज टीम इंडिया के लिए टेस्ट में सालों तक खेलता रहा। लेकिन पिछले कुछ साल से साहा पूरी तरह से गायब हो चुके हैं। रिद्धीमान को अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने का मौका 2021 में मिला। इसके बाद से वो टीम से गायब हैं।

अब लगातार उन्हें नजरअंदाज किए जाने के बाद उनका टेस्ट करियर खत्म होना तय हो चुका है। इस दाएं हाथ के विकेटकीपर बैटर ने भारत के लिए कुल 40 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 29.4 की औसत से 1353 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 3 शतक और 6 अर्धशतक लगाए।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement