Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

ओलंपिक्स न्यूज

पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट

Published at :August 10, 2024 at 12:05 AM
Modified at :August 10, 2024 at 12:05 AM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए पहला मेडल मनु भाकर ने जीता।

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय दल 117 खिलाड़ियों के साथ हिस्सा ले रहा है। इस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी 16 अलग-अलग खेलों में हिस्सा ले रहे हैं, जहां उनके खिलाफ 110 प्रतिद्वंद्वी होंगे। इस बार कई सारे भारतीय खिलाड़ियों ने ओलंपिक में अपना डेब्यू किया है और वह मेडल जीतकर अपने इस सफर को यादगार बनाने की कोशिश भी कर रहे हैं।

इस ओलंपिक में भारत की ओर से ओपनिंग में सरथ कमल और पीवी सिंधू ध्वजवाहक (फ्लैग बियरर) रहे, जबकि क्लोजिंग में मनु भाकर यह भूमिका निभाते हुए नजर आएंगी। 09 अगस्त 2024 तक खेले गए खेलों में भारत ने 6 मेडल अपने नाम किए हैं और सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले देशों की सूची में 69वें स्थान पर है। यहां हम आपको पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट बताने जा रहे हैं।

1. 10 मीटर एयर पिस्टल (इंडिविजुअल) – मनु भाकर

इस साल अपना दूसरा ओलंपिक खेल रहीं भारतीय महिला निशानेबाज मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को पहला मेडल दिलाया था। वह महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में तीसरे स्थान पर रहीं थीं, जिसके चलते उन्होंने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

इसी के साथ, वह भारत के लिए निशानेबाजी में मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं थीं। पेरिस 2024 में खेले गए इस इवेंट में हंगरी की वेरोनिका मेजर ने गोल्ड मेडल और दक्षिण कोरिया की ओह ये-जिन को सिल्वर मेडल मिला था।

2. 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम – मनु भाकर और सरबजोत सिंह

पेरिस ओलंपिक 2024 में खेले गए 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में मनु भाकर के नेतृत्व में भारत ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था। इस इवेंट में भाकर के साथ सरबजोत सिंह ने भी हिस्सा लिया था और वह भी अपना पहला ओलंपिक मेडल जीतने में कामयाब रहे थे। बता दें कि, इस मेडल के साथ मनु भाकर आजादी के बाद एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं थीं।

भाकर और सिंह की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में दक्षिण कोरिया के ओह ये-जिन और ली वोन-हो की जोड़ी को हराया था। इस इवेंट में तुर्की पहले स्थान पर और सर्बिया दूसरे स्थान पर रहा था।

3. 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन – स्वप्निल कुसाले

28 वर्षीय स्वप्निल कुसाले की ओलंपिक यात्रा बेहद हो खास है। निशानेबाजी में रूचि रखने वाले और पेशे से टिकट कलेक्टर कुसाले पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन इवेंट के फाइनल में तीसरे स्थान पर रहे थे और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। इस इवेंट में चीन के लियू युकुन और यूक्रेन की सेरहिय कुलिश क्रमशः पहले एवं दूसरे स्थान पर रहे थे।

4. भारतीय हॉकी टीम

भारतीय हॉकी टीम ने गुरूवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में खेले गए ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन को 2-1 से हराया। इस मुकाबले में भारतीय खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और दूसरे क्वार्टर में पहला गोल खाने के बाद शानदार वापसी की और देश को चौथा मेडल जिताया। भारत की जीत में कप्तान हरमनप्रीत कौर और अपने करियर का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे 35 वर्षीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

5. पुरुषों की जैवलिन थ्रो – नीरज चोपड़ा

भारतीय पुरूष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा पुरुषों की जैवलिन थ्रो के फाइनल में 89.45 मीटर की थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जिसके चलते उन्होंने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता। इस इवेंट में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 की ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल और वर्ल्ड चैंपियन एवं ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 थ्रो के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

6. 57 किलो वेट कैटेगिरी रेसलिंग – अमन सहरावत

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। भारतीय रेसलर अमन सहरावत ने बड़ा कारनामा करके दिखाया। बता दें अमन ने 57 किलो वेट कैटेगिरी में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। अमन ने प्यूर्टो रिको के रेसलर डारियान टोई क्रूज को 13-5 के स्कोर से हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है। इससे पहले अमन एशियन चैंपियन भी रह चुके हैं, साथ ही अंडर-23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीत चुके हैं।

For more updates, follow Khel Now on FacebookTwitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram

Latest News
Advertisement