Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Jay Shah ने रचा इतिहास, बने आईसीसी के सबसे युवा अध्यक्ष

Published at :August 27, 2024 at 10:01 PM
Modified at :August 27, 2024 at 10:01 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


जय शाह 1 दिसंबर, 2024 को अध्यक्ष पद ग्रहण करेंगे।

मंगलवार, 27 अगस्त को आईसीसी के हवाले से एक बड़ी खबर आई है कि बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) आईसीसी के नए अध्यक्ष बने हैं। वह इस पद के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। बता दें कि, कई दिनों से यह खबरें आ रही थीं कि शाह को इस पद के लिए निर्वाचित किया जा सकता है, लेकिन मंगलवार को इस पर मुहर लग गई।

आईसीसी इतिहास के सबसे युवा अध्यक्ष होंगे जय शाह

बीसीसीआई के वर्तमान सचिव जय शाह इतिहास में आईसीसी के सबसे युवा अध्यक्ष बने हैं। वर्तमान समय में उनकी उम्र 35 वर्ष है। हालांकि, शाह लंबे समय से क्रिकेट बोर्ड एसोसिएशन और बोर्ड के मैनेजमेंट का हिस्सा रहे हैं। इसके अलावा, वह एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष भी हैं, इसीलिए वह आईसीसी जैसी समिति में बड़ी आसानी से भूमिका निभा सकते हैं।

जय शाह से क्रिकेट की दुनिया को हैं कई उम्मीदें

बतौर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भारतीय क्रिकेट की बेहतरी के लिए कई सारे कार्य किए। इसीलिए क्रिकेट वर्ल्ड को उनसे कई सारी उम्मीदें हैं। उनसे क्रिकेट कम पसंद किए जाने वाले देशों में इस खेल को बढ़ावा देना, अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे और आयरलैंड जैसे कम टेस्ट मैच खेलने वाले देशों के लिए अच्छे इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराना और साथ ही साथ वनडे क्रिकेट को जीवंत बनाए रखने के लिए कुछ असाधारण कदमों की उम्मीद जताई जा रही है।

शाह के बीसीसीआई सचिव बनने के बाद भारतीय क्रिकेट में कई सारे बदलाव देखने को मिले। उनके कार्यकाल में महिला और पुरूष खिलाड़ियों की मैच फीस बराबर की गई, घरेलू क्रिकेट के खिलाड़ियों की सैलरी, बोर्ड के स्टाफ की सैलरी और संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को पेंशन की व्यवस्था और पुराने खिलाड़ियों की पेंशन बढ़ाई गई।

जय शाह की भारतीय क्रिकेट में सबसे बड़ी सफलताओं में से एक वीमेंस प्रीमियर लीग की शुरूआत करना है। उनके प्रयासों के चलते 2023 में वीमेंस प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई, जिसके दो सीजन सफलतापूर्वक समाप्त हो चुके हैं। इतना ही नहीं, मात्र दूसरे ही सीजन में महिलाओं की यह लीग दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में से एक बन गई।

रोहन जेटली बन सकते हैं बीसीसीआई के नए सचिव

जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष बनने के बाद बीसीसीआई सचिव पद के लिए रोहन जेटली सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो, पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री स्व. अरूण जेटली के बेटे और दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के वर्तमान अध्यक्ष रोहन बीसीसीआई सचिव के पद पर जय शाह की जगह ले सकते हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement