Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score
Advertisement

AEW न्यूज

Jon Moxley ने रचा इतिहास, WWE, AEW और NJPW वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाले बने पहले रेसलर

Published at :April 14, 2024 at 1:45 PM
Modified at :April 14, 2024 at 1:45 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


साल 2019 में Jon Moxley AEW रेसलिंग प्रमोशन का हिस्सा बने थे।

जॉन मोक्सली (Jon Moxley) रेसलिंग इंडस्ट्री के सर्वश्रेष्ठ प्रोफेशनल रेसलर्स में से एक हैं, उन्होंने लगभग सभी प्रमुख रेसलिंग ब्रांड (WWE, AEW और NJPW) के साथ काम करते हुए बहुत शानदार प्रदर्शन किया है। बता दें मौजूदा समय में जॉन ऑल एलीट रेसलिंग (AEW) का हिस्सा हैं। लेकिन इसके बावजूद वह NJPW, ROH, CMLL और अन्य रेसलिंग प्रमोशनों में भी काम करते हुए नजर आते हैं।

2011 से 2019 तक WWE के साथ काम करते हुए उन्होंने काफी लोकप्रियता और कामयाबी हासिल की, इस दौरान वह ग्रैंड स्लैम चैंपियन भी बने। WWE में उन्हें डीन एम्ब्रोज (Dean Ambrose) के नाम से जाना जाता था। लेकिन स्टोरीलाइन में हुई कुछ समस्याओं के चलते एम्ब्रोज ने साल 2019 में WWE को अलविदा कह दिया और AEW में शिरकत किया और वहां पर भी उन्हें खूब सफलता हासिल हुई। बता दें इन दो प्रमोशनों में वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद मोक्सली ने NJPW का रुख किया और वहां भी वर्ल्ड चैंपियन बनकर इतिहास रच दिय।

NJPW चैंपियन बनकर Jon Moxley ने रचा इतिहास

12 अप्रैल, 2024 को NJPW के विंडी सिटी रायट में, जॉन मोक्सली ने वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए टेटसुया नाइटो को चुनौती दी। इस मैच से पहले मोक्सली ने साफ-साफ कह दिया था कि IWGP वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए वह सिर्फ एक बार ही लड़ेंगे।

मोक्सली ने कहा था कि, “पूरी संभावना है कि मुझे अपने पूरे जीवन में IWGP चैंपियनशिप बनने के लिए एक से ज्यादा मौके नहीं मिलेंगे। लेकिन ठीक है, मुझे एक से ज्यादा मौकों की जरूरत भी नहीं है।” मोक्सली अपने शब्दों पर खरे उतरे और वह टेटसुयो नाइटो को हराकर पहली बार IWGP वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने। इसके साथ ही मोक्सली WWE, AEW और IWGP का प्रमुख चैंपियनशिप यानी की वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतने वाले पहले रेसलर बन गए।

WWE में रहते हुए मोक्सली बने हैं ग्रैंड स्लैम चैंपियन

जॉन मोक्सली, जिन्होंने डीन एम्ब्रोज के नाम से WWE में काम किया था। वह WWE का हिस्सा होते हुए एक बार के WWE चैंपियन बने थे, इसके अलावा उन्होंने साल 2016 में मनी इन द बैंक भी जीता था। वहीं एम्ब्रोज ने यूनाइटेड स्टेट्स, इंटरकॉन्टिनेन्टल और टैग टीम चैंपियनशिप का खिताब भी जीता था। कुल मिलाकर वह WWE के ग्रैंड स्लैम चैंपियंस में से एक हैं।

तीन बार AEW वर्ल्ड टाइटल जीतने वाले पहले रेसलर हैं मोक्सली

जॉन मोक्सली ने AEW रिवोल्यूशन में क्रिस जैरिको को हराकर अपना पहला AEW वर्ल्ड टाइटल का खिताब जीता था। उन्होंने 277 दिनों तक खिताब अपने पास रखा और इसके बाद वह AEW डायनामाइट में केनी ओमेगा के हाथों इस खिताब को हार गए। इसके बाद मोक्सली ने दूसरी बार भी खिताब जीता और 71 दिनों तक चैंपियन बने रहे। लेकिन इसके बाद सीएम पंक ने उन्हें हराया और नए चैंपियन बन गए।

बता दें मोक्सली तीसरी बार AEW वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले पहले रेसलर हैं, उन्होंने साल 2022 में हुए AEW डायनामाइट में इस खिताब को जीतकर इतिहास रचा था। इसके बाद उन्होंने इस टाइटल को 59 दिनों तक अपने पास रखा और अंत में MJF के हाथों हार गए। फिलहाल, मोक्सली NJPW वर्ल्ड चैंपियन हैं और देखने वाली बात है कि वह कब तक चैंपियन बने रहते हैं।

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement