Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

2025 के शुरुआत में खेला जाएगा कबड्डी वर्ल्ड कप

Published at :April 5, 2024 at 6:37 PM
Modified at :April 5, 2024 at 6:37 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


9 साल के बाद टूर्नामेंट की वापसी होगी।

कबड्डी फैंस के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है। इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन के मुताबिक 9 साल के बाद एक बार से कबड्डी वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। इस बार भी ये टूर्नामेंट भारत में खेला जाएगा और इसका आयोजन जनवरी 2025 में हो सकता है। दरअसल पीकेएल के 11वें सीजन का आयोजन जुलाई में हो सकता है और अक्टूबर तक इसका समापन हो जाएगा। इसी वजह से जनवरी में कबड्डी वर्ल्ड कप कराने के लिए एकदम परफेक्ट समय रहेगा।

पिछले तीन सीजन से पीकेएल अक्टूबर या उसके बाद से ही शुरु हो रहा है। कहा जा रहा है कि पीकेएल को उसके पुराने विंडो यानि जुलाई से सितंबर तक आयोजित कराने की कोशिशें हो रही हैं। पीकेएल का 10वां सीजन भी जुलाई में ही कराने की कोशिश की गई थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया लेकिन अब 11वां सीजन इस साल 1 जुलाई से ही खेला जा सकता है। अगर जुलाई में पीकेएल का आयोजन होता है तो फिर अक्टूबर से पहले तक ये खत्म हो जाएगा। इसके बाद अगले दो-तीन महीने में कबड्डी वर्ल्ड कप को कराया जा सकता है।

ईरान ने कबड्डी वर्ल्ड कप को लेकर किया था पोस्ट

इससे पहले ईरान कबड्डी के सोशल मीडिया हैंडल से मार्च में एक पोस्ट किया गया था। तब कहा गया था कि जनवरी 2025 के आखिर से वर्ल्ड कबड्डी चैंपियनशिप का आगाज हो सकता है।

अब देखने वाली बात होगी कि इस बार भारत के किस शहर में कबड्डी वर्ल्ड कप का आयोजन होता है। इससे पहले जब 2016 में आखिरी बार ये टूर्नामेंट खेला गया गया था तो अहमदाबाद ने इसकी मेजबानी की थी। वहीं उससे पहले 2007 में पनवेल में ये टूर्नामेंट हुआ था। जबकि वर्ल्ड कप का पहला संस्करण 2004 में मुंबई में हुआ था।

भारत ने 2016 का कबड्डी वर्ल्ड कप जीता था

आपको बता दें कि वर्ल्ड कप 2016 का टाइटल भारत ने ही जीता था और वो इस बार डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर मैदान में उतरेंगे। भारत ने पिछली बार फाइनल मुकाबले में ईरान को मात दी थी। कुल मिलाकर 12 टीमों ने पिछले संस्करण में हिस्सा लिया था। अगर हम टीमों के बारे में बात करें तो इंडिया, ईरान, ऑस्ट्रेलिया, यूएसए, केन्या, जापान, कोरिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, पोलैंड, थाइलैंड और अर्जेंटीना ने 2016 के कबड्डी वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। इनमें से इंडिया, ईरान, कोरिया और थाइलैंड ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी और भारत और ईरान की टीमें फाइनल में पहुंची थीं। देखने वाली बात होगी कि इस बार कौन-कौन सी टीमें हिस्सा लेती हैं।

पिछले 8 साल से कबड्डी वर्ल्ड कप का आयोजन नहीं हुआ है और इसी वजह से जब इस टूर्नामेंट की वापसी होगी तो फिर एक जबरदस्त उत्साह खिलाड़ियों के अंदर देखने को मिल सकता है। फैंस भी दुनियाभर की टीमों को आपस में खेलते हुए देखना चाहेंगे। भारत की दावेदारी इस बार भी मजबूत रहने वाली है।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.