Khel Now logo
HomeSportsPKL 11Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

PKL 11: गुजरात जायंट्स vs यू मुम्बा मैच प्रीव्यू, स्टार्टिंग 7, हेड टू हेड और कहां देखें

Published at :October 22, 2024 at 4:53 PM
Modified at :October 22, 2024 at 4:53 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


गुमान सिंह अपनी पुरानी टीम के खिलाफ मुकाबला खेलने उतरेंगे।

प्रो कबड्डी लीग के 11वें सीजन (PKL 11) का 12वां मैच गुजरात जायंट्स और यू-मुम्बा के बीच खेला जाएगा। गुजरात जायंट्स ने अपने सीजन का आगाज जीत के साथ किया है। गुजरात जायंट्स ने अपने पहले मैच में बेंगलुरू बुल्स को हराया था। हालांकि यू-मुम्बा को अपने पहले मुकाबले में शिकस्त का सामना करना पड़ा था। उन्हें दबंग दिल्ली ने आठ प्वॉइंट के अंतर से हरा दिया था। ऐसे में यू-मुम्बा को अपनी पहली जीत की तलाश रहेगी। जबकि गुजरात जायंट्स की निगाहें लगातार दूसरी जीत पर रहेंगी।

गुजरात जायंट्स ने ऑक्शन के दौरान गुमान सिंह पर बड़ी बोली लगाकर उन्हें खरीदा था। गुमान सिंह इससे पहले यू-मुम्बा का हिस्सा थे लेकिन इस बार गुजरात की टीम में हैं और यू मुम्बा के खिलाफ इस मैच में उतरेंगे। उनके प्रदर्शन पर हर किसी की निगाह रहेगी कि अपनी पुरानी टीम के खिलाफ वो कैसा खेल दिखाते हैं। गुजरात को जीत हासिल करने के लिए गुमान सिंह का चलना बेहद जरूरी होगा। इस मुकाबले से पहले जान लेते हैं कि इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों का कॉम्बिनेशन क्या रह सकता है और कौन सा खिलाड़ी कमाल कर सकता है।

PKL 11: यू मुम्बा का स्क्वाड

यू मुम्बा को अपने पहले मैच में दबंग दिल्ली के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इसकी प्रमुख वजह यह थी कि टीम के डिफेंडर्स बुरी तरह फ्लॉप रहे थे। आमिरमोहम्मद जफरदानेश ने सुपर-10 लगाया था। जबकि युवा रेडर अजीत चवन ने भी सुपर-10 लगाकर उनका अच्छा साथ दिया था।

हालांकि, कप्तान सुनील कुमार बुरी तरह फ्लॉप रहे थे और एक भी प्वॉइंट डिफेंस में नहीं ले सके थे। इसके अलावा सोमबीर भी अपना खाता नहीं खोल पाए थे और प्रवेश भैंसवाल भी सिर्फ एक ही प्वॉइंट ले सके थे। ऐसे में यू-मुम्बा को इस मैच में अपनी डिफेंस पर ध्यान देना होगा।

यू मुम्बा की संभावित स्टार्टिंग सेवन:

आमिरमोहम्मद ज़फरदानेश (रेडर), मंजीत दहिया (रेडर), अजीत चवन (रेडर), परवेश भैंसवाल (लेफ्ट कवर), सुनील कुमार (राइट कवर), सोमबीर (लेफ्ट कॉर्नर) और रिंकू (राइट कॉर्नर)।

PKL 11: गुजरात जायंट्स का स्क्वाड

गुजरात जायंट्स ने बेंगलुरू बुल्स को हराकर अपने सीजन की अच्छी शुरुआत की है। उनकी टीम को लेकर सीजन के आगाज से पहले कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन उन्होंने पॉजिटिव अंदाज में शुरुआत की है। डिफेंडर्स ने काफी अच्छा काम किया था। हालांकि गुमान सिंह उस हिसाब से प्वॉइंट्स नहीं ला पाए, जितना उनसे उम्मीद थी। गुमान सिंह इस मुकाबले में केवल 6 प्वॉइंट ही हासिल कर सके। नीरज कुमार को भी डिफेंस में एक भी प्वॉइंट नहीं मिला था और उन्हें यू मुम्बा के खिलाफ बेहतर करना होगा।

गुजरात जायंट्स की संभावित स्टार्टिंग सेवन:

प्रतीक दहिया (रेडर), राकेश एचएस (रेडर), गुमान सिंह (रेडर), जितेंदर यादव (लेफ्ट कॉर्नर), डी बालाजी (लेफ्ट कवर), नीरज कुमार (कप्तान और राइट कवर) और सोमबीर (राइट कॉर्नर)।

इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

गुजरात जायंट्स की टीम में गुमान सिंह के ऊपर सबसे ज्यादा निगाहें रहेंगी। वो टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं और इसी वजह से उनसे उम्मीद रहेगी कि वो इस मैच में बेहतर खेल दिखाएं। जबकि यू मुम्बा की टीम में सारा दारोमदार कप्तान सुनील कुमार के कंधों पर रहेगा। पिछले मुकाबले में वो फ्लॉप रहे थे लेकिन इस मैच में उन्हें अपना बेस्ट देना ही होगा।

सफलता का मंत्र

यू मुम्बा को जीत हासिल करने के लिए जरूरी है कि उनका डिफेंस बेहतर खेल दिखाए। उन्हें पिछले मैच में इसी वजह से हार मिली थी, क्योंकि डिफेंडर्स पूरी तरह से फ्लॉप रहे थे। इसी वजह से डिफेंडर्स को अपने रेडर्स का साथ देना होगा। जबकि गुजरात के लिए जरूरी है कि उनके मेन रेडर्स प्वॉइंट लेकर आएं। गुमान सिंह को और ज्यादा बेहतर करना होगा और राकेश को भी ज्यादा से ज्यादा प्वॉइंट रेडिंग में लेकर आने होंगे।

GUJ vs MUM के बीच हेड टू हेड आंकड़े

यू मुम्बा और गुजरात जायंट्स के बीच अभी तक कुल मिलाकर 14 मैच खेले गए हैं। इनमें से 9 मैचों में गुजरात जायंट्स ने जीत हासिल की है और 4 मैचों में यू-मुम्बा को जीत मिली है। एक मुकाबला दोनों ही टीमों के बीच टाई पर समाप्त हुआ है। इससे ये पता चलता है कि हेड टू हेड आंकड़ों में गुजरात जायंट्स का पलड़ा अभी तक भारी रहा है। पिछले सीजन भी गुजरात जायंट्स ने यू मुम्बा को हराया था।

मैच -14

गुजरात जायंट्स ने जीता – 9

यू मुम्बा ने जीता – 4

टाई – 1

हाईएस्ट स्कोर – 45-37

न्यूनतम स्कोर – 20-21

क्या आप जानते हैं?

गुजरात जायंट्स अभी तक दो बार पीकेएल के फाइनल में पहुंच चुकी है लेकिन दोनों ही बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वहीं यू मुम्बा के कप्तान सुनील कुमार और बेहतरीन डिफेंडर प्रवेश भैंसवाल इससे पहले गुजरात का हिस्सा रह चुके हैं और उनकी जोड़ी उस वक्त काफी मशहूर हुआ करती थी।

गुजरात जायंट्स vs यू मुम्बा के बीच मैच आप कहां देख सकते हैं?

दोनों टीमों के बीच आप ये मुकाबला टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते हैं। इसके अलावा हॉटस्टार पर भी मुकाबलों का प्रसारण होगा।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement