Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

PKL 11 में बंगाल वॉरियर्स के तीन तुरुप के इक्के

Published at :October 10, 2024 at 2:45 PM
Modified at :October 10, 2024 at 2:45 PM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


पीकेएल सीजन 11 में बंगाल वॉरियर्स का टीम कॉम्बिनेशन काफी जबरदस्त नजर आ रहा है।

प्रो कबड्डी लीग के 11वें सीजन (PKL 11) की शुरुआत 18 अक्टूबर से होने वाली है। बंगाल वॉरियर्स की बात करें तो यह टीम सीजन 7 में चैंपियन बनी थी, लेकिन बंगाल पिछले लगातार 3 सीजन से प्लेऑफ में नहीं जा पाई है। इस बार बंगाल वॉरियर्स की कोचिंग का भार प्रशांत सूरवे संभाल रहे होंगे, वहीं ऑक्शन में बंगाल के मैनेजमेंट ने अनुभव और युवा जोश के मिश्रण से एक जबरदस्त टीम तैयार की है।

बंगाल वॉरियर्स का सीजन 11 में पहला मैच 20 अक्टूबर को दो बार की पीकेएल चैंपियन जयपुर पिंक पैंथर्स से होगा। यानि टीम का शुरुआती चरण ही काफी मुश्किल रहने वाला है। खैर उससे पहले आइए जान लेते हैं कि आगामी सीजन में बंगाल के लिए तीन सबसे मुख्य और महत्वपूर्ण खिलाड़ी कौन हैं।

3. मनिंदर सिंह

मनिंदर सिंह सीजन 5 से ही बंगाल वॉरियर्स के लिए खेल रहे हैं और सातवें सीजन में उन्हीं की कप्तानी में बंगाल ने प्रो कबड्डी लीग का खिताब जीता था। वॉरियर्स ने इस बार भी उन्हें फाइनल बिड मैच कार्ड का इस्तेमाल करके 1.15 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। मनिंदर रेडिंग प्वाइंट्स के मामले में पीकेएल इतिहास के दूसरे सबसे सफल रेडर हैं, जो अब तक 1428 रेडिंग प्वाइंट्स हासिल कर चुके हैं।

चूंकि मनिंदर अब लगातार सातवां सीजन बंगाल के लिए खेल रहे होंगे, इसलिए वो टीम मैनेजमेंट को अच्छे से समझते हैं और उन्हें टीम के कई खिलाड़ियों के साथ काम करने का खूब सारा अनुभव भी है। मनिंदर से अब कप्तानी का भार भी हट गया है, इसलिए वो एक लीड रेडर के तौर पर ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। पिछले सीजन उन्होंने 197 रेड प्वाइंट्स हासिल किए थे।

2. फजल अत्राचली

दसवें सीजन में शुभम शिंदे और वैभव गर्जे ने बंगाल वॉरियर्स के लिए डिफेंस में शानदार प्रदर्शन किया था। मगर इस बार फजल अत्राचली के आने से वॉरियर्स का डिफेंस ही नहीं बल्कि पूरे स्क्वाड का समीकरण ही बदल गया है। अत्राचली को आगामी सीजन के लिए बंगाल ने अपना कप्तान भी नियुक्त कर दिया है, उस दृष्टि से उनकी अहमियत और भी बढ़ जाती है।

इस दिग्गज ईरानी कबड्डी प्लेयर ने पीकेएल इतिहास में सबसे ज्यादा टैकल प्वाइंट्स अर्जित किए हैं। उनके नाम 486 टैकल प्वाइंट्स हैं और पिछले सीजन भी उन्होंने बढ़ती उम्र के बावजूद 62 टैकल प्वाइंट्स हासिल कर अपनी बढ़िया फॉर्म के संकेत दिए थे। ये कहना गलत नहीं कि बंगाल वॉरियर्स को ऑक्शन में 50 लाख रुपये में अत्राचली के रूप में एक हीरा मिल गया है।

1. नितेश कुमार

मनिंदर सिंह और फजल अत्राचली के साथ बंगाल वॉरियर्स की तीसरी सबसे मजबूत कड़ी नितेश कुमार होंगे। नितेश प्रो कबड्डी लीग में 350 टैकल प्वाइंट्स का आंकड़ा हासिल कर चुके हैं और लीग के इतिहास के सबसे सफल डिफेंडर्स में से एक हैं। नितेश ने सीजन 5 में यूपी योद्धा के लिए पीकेएल डेब्यू किया था और दसवें सीजन तक इसी टीम के लिए खेल रहे थे। वो अब पहली बार बंगाल वॉरियर्स के लिए खेलते नजर आएंगे।

नितेश के लिए पिछले 2 सीजन अच्छे नहीं रहे थे, जिनमें उन्होंने क्रमशः 34 और 37 टैकल प्वाइंट्स हासिल किए थे। वो इस बार बंगाल के राइट कॉर्नर को मजबूती दे रहे होंगे, इसलिए विशेष रूप से लेफ्ट रेडरों को उनसे बचकर रहना होगा। लेफ्ट और राइट कॉर्नर पर क्रमशः फजल अत्राचली और नितेश कुमार की जोड़ी रेडरों पर कहर बरपा सकती है।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement