Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

"PKL 11 में 400 टैकल पॉइंट है लक्ष्य" स्टार डिफेंडर नितेश कुमार ने कही बड़ी बात: Exclusive

Published at :October 17, 2024 at 1:17 PM
Modified at :October 17, 2024 at 1:17 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


दिग्गज रेडर ने पिछले कुछ सीजन के दौरान अपने खराब परफॉर्मेंस की बड़ी वजह बताई।

प्रो कबड्डी लीग के 11वें सीजन (PKL 11) के आगाज में अब बस कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। 18 अक्टूबर से नए सीजन का आगाज हो जाएगा। एक बार फिर 12 टीमें करीब तीन महीने तक पीकेएल ट्रॉफी के लिए एक दूसरे से टक्कर लेंगी। बंगाल वारियर्स की टीम भी अगले सीजन की तैयारियों में जुटी हुई है। बंगाल के पास इस सीजन कई सारे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उन्होंने पीकेएल के सबसे जबरदस्त डिफेंडर्स में से एक नितेश कुमार को इस बार खरीदा है। जबकि फजल अत्राचली को भी लिया है। ऐसे में बंगाल का डिफेंस काफी सॉलिड नजर आ रहा है।

नए सीजन के आगाज से पहले नितेश कुमार ने खेल नाउ से एक्सक्लूसिव बातचीत की और इस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखी।

पिछले तीन सीजन खराब परफॉर्मेंस का कारण

नितेश कुमार पिछले तीन सीजन से उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने 10वें सीजन में 16 मैच में 38 प्वॉइंट, 9वें सीजन में 34 और आठवें सीजन के दौरान 58 प्वॉइंट हासिल किए थे। अपने इस खराब परफॉर्मेंस के पीछे नितेश कुमार ने बड़ी वजह बताई है।

उन्होंने कहा “पिछले कुछ सीजन से मैं टैकल के लिए खुद नहीं जा रहा था। हमारे जो यूपी योद्धा को कोच थे, उन्होंने मुझे कम टैकल करने के लिए कहा था और थोड़ा रुककर खेलने की सलाह दी थी। बाकी ऐसा कोई कारण नहीं था। मैं अपनी तरफ से पूरी प्रैक्टिस कर रहा था। इस सीजन के लिए मैंने काफी कड़ी मेहनत की है और मेरी तैयारी काफी अच्छी है। इस सीजन कुछ अलग देखने को मिलेगा। मैं भी थोड़ा बचकर पिछले कुछ सीजन खेल रहा था। इतना मुझे बचकर नहीं खेलना चाहिए था।”

फजल अत्राचली के साथ जबरदस्त कॉर्डिनेशन

बंगाल वारियर्स ने इस बार सुल्तान फजल अत्राचली को भी खरीदा है जो पीकेएल इतिहास के सबसे सफल डिफेंडर हैं। ऐसे में लेफ्ट कॉर्नर पर फजल अत्राचली और राइट कॉर्नर पर नितेश कुमार खेलने वाले हैं। इसी वजह से बंगाल का डिफेंस काफी सॉलिड नजर आ रहा है। नितेश कुमार ईरानियन डिफेंडर के साथ खेलने को लेकर काफी उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा “मैं फजल अत्राचली के साथ खेलने के लिए काफी एक्साइटेड हूं। क्योंकि वो लीग के नंबर एक रेडर हैं। हमारी साथ में प्रैक्टिस काफी अच्छी जा रही है और इस बार साथ खेलने पर हमारा कॉम्बिनेशन भी शानदार रहेगा। मुझे काफी खुशी है कि मेरे अपोजिट कॉर्नर पर फजल रहेंगे। इस वक्त मेरे दिमाग में पर्सनल रिकॉर्ड नहीं है। मैं केवल टीम के लिए अपना बेस्ट देना चाहता हूं। टीम में हर एक खिलाड़ी का अपना रोल होता है। हमारी ओवरऑल टीम काफी शानदार है।”

यहां देखिए पूरा इंटरव्यू:

यूपी योद्धा और बंगाल वारियर्स के कोच में अंतर

नितेश कुमार यूपी योद्धा में जसवीर सिंह की कोचिंग में खेलते थे और अब बंगाल वारियर्स में प्रशांत सुर्वे की कोचिंग में खेलते नजर आएंगे। उन्होंने बताया कि दोनों कोच में क्या बड़ा अंतर है। नितेश ने कहा “हर एक कोच की अपनी स्ट्रैटजी होती है। उसी हिसाब से वो गेम प्लान और रणनीति के बारे में बताते हैं। बंगाल वारियर्स के कोच प्रशांत सुर्वे ने मुझे यही सलाह दी है कि दिमाग को ठंडा रखकर खेलना है। चाहे टैकल हो या ना हो लेकिन ज्यादा हाईपर नहीं होना है।”

मनिंदर सिंह जैसे बड़े रेडर होने का कितना फायदा?

बंगाल वारियर्स की टीम में मनिंदर सिंह जैसा बड़ा रेडर है जो लीग के इतिहास के दूसरे सबसे सफल रेडर हैं। मनिंदर ने अभी तक 1428 रेड प्वॉइंट हासिल किए हैं और इस बार 1500 का आंकड़ा हासिल कर सकते हैं। नितेश कुमार ने बताया कि इतना बड़ा रेडर होने से डिफेंडर्स को कितना कॉन्फिडेंस मिलता है।

उन्होंने कहा “डिफेंडर और रेडर दोनों को एक दूसरे के मदद की जरूरत होती है। रेडर यही सोचता है कि मेरा टैकल हो गया है तो मुझे अंदर लाने के लिए डिफेंडर को टैकल करना चाहिए। वहीं डिफेंडर को भी रहता है कि अगर टैकल नहीं हो पाया तो फिर रेडर वो प्वॉइंट्स कवर कर देंगे। इसलिए दोनों एक दूसरे के ऊपर डिपेंड रहते हैं। अच्छे रेडर होने से टीम को कॉन्फिडेंस तो रहता है।”

“इस सीजन 400 टैकल प्वॉइंट क्रॉस करने का लक्ष्य”

नितेश कुमार अभी तक पीकेएल में कुल मिलाकर 350 टैकल प्वॉइंट हासिल कर चुके हैं। अगर वो 50 प्वॉइंट और हासिल करते हैं तो फिर 400 का आंकड़ा हासिल कर लेंगे। इसके अलावा नितेश कुमार के नाम एक सीजन में 100 टैकल प्वॉइंट हासिल करने का भी रिकॉर्ड है। उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब मोहम्मदरेजा शादलू पहुंचे थे, जब उन्होंने 99 प्वॉइंट लिए थे।

इस बारे में नितेश कुमार ने कहा “रिकॉर्ड्स को लेकर मेरे मन में कोई चिंता नहीं रहती है। ये गेम है, यहां पर रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। मोहम्मदरेजा शादलू को लेकर मुझे लग रहा था कि वो मेरा रिकॉर्ड तोड़ देंगे, क्योंकि वो काफी अच्छा खेल रहे थे। हालांकि शायद दो मिनट पहले वो बाहर हो गए थे। इसके बाद मुझे लग गया कि अब मेरा रिकॉर्ड नहीं टूटने वाला है। हालांकि अब मैं इस सीजन पीकेएल में 400 टैकल प्वॉइंट का आंकड़ा हासिल कर लूंगा।”

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement