Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

फुटबॉल समाचार

RFDL 2024 सेमीफाइनल के लिए इन चार टीमों ने कटाया अपना टिकट, जानिए शेड्यूल और टाइमिंग

Published at :May 14, 2024 at 1:05 PM
Modified at :May 14, 2024 at 1:05 PM
Post Featured Image

Khel Now


बेंगलुरु एफसी RFDL की डिफेंडिंग चैंपियन है।

रिलायंस फाउंडेशन डेवलपमेंट लीग (RFDL 2024) एलीट अंडर-21 यूथ नेशनल चैंपियनशिप 14 मई को शुरू होगी। इसमें चार टीमें-गत चैंपियन बेंगलुरु एफसी, मुथूट एफए, ईस्ट बंगाल एफसी और पंजाब एफसी तीसरे सीजन के फाइनल में जगह बनाने के लिए दो सेमीफाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगी। फाइनल 18 मई को मुंबई के रिलायंस कॉरपोरेट पार्क (आरसीपी) में होगा।

RFDL 2023-24 में देश भर से 57 टीमों ने भाग लिया। इन टीमों ने आठ क्षेत्रों में आयोजित रीजनल क्वालीफायर और फिर फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई करने के लिए चार स्थानों पर आयोजित नेशनल ग्रुप स्टेज के माध्यम से संघर्ष किया। ब्लूज़ अपने तीसरे सीधे खिताब की तलाश में हैं, जबकि मुथूट एफए, ईस्ट बंगाल एफसी और पंजाब एफसी ने पहली बार इस एलीट अंडर-21 यूथ टूर्नामेंट की नेशनल चैंपियनशिप में जगह बनाई है।

यहां आरएफडीएल 2023-24 में अब तक की उनकी यात्रा और प्रतियोगिता के शेष सप्ताह में उनके लिए क्या है, का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

बेंगलुरु एफसी

बेंगलुरु एफसी ने सात जीत और एक ड्रॉ की मदद से 10 मैचों में 22 अंक हासिल करके साउथ जोन रीजनल क्वालीफायर तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया, जो दूसरे स्थान पर मौजूद रूट्स एफसी से तीन अंक आगे है। वे मुंबई में आयोजित नेशनल ग्रुप स्टेज में फिर से ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहे। उन्होंने अपने चार मैचों में तीन बार जीत हासिल की और एक बार ड्रॉ किया। इससे उन्हें 10 अंक प्राप्त हुए और दूसरे स्थान पर मौजूद रिलायंस फाउंडेशन यंग चैंप्स (आरएफवाईसी) को पछाड़कर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में जगह बनाई।

ब्लूज़ के कोच भारत की अंडर-23 राष्ट्रीय टीम के पूर्व मुख्य कोच बिबियानो फर्नांडीस हैं। वह किसी दबाव से इंकार करते हैं। बिबियानो ने कहा, “कोई दबाव या घबराहट नहीं है। बेंगलुरु एफसी अतीत या भविष्य में नहीं उलझ रहा है। हम वर्तमान यानी आगामी सेमीफाइनल पर काफी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हम उस दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे, ताकि वह गेम जीत सकें और फाइनल में पहुंच सकें।”

पंजाब एफसी

पंजाब एफसी के कोच उनकी सीनियर टीम के सहायक कोच शंकरलाल चक्रवर्ती हैं। उन्होंने अपने 10 ग्रुप स्टेज मुकाबलों में से नौ जीतकर नॉर्थ जोन में रीजनल क्वालीफायर को आसानी से पार कर लिया। फिर उन्होंने नेशनल ग्रुप स्टेज में ग्रुप डी में अपने चार मैचों में 10 अंक हासिल किए। इस टीम ने आरएफडीएल 2024 में 14 मैचों में आठ क्लीन शीट हासिल की हैं। कुल मिलाकर, पंजाब एफएसी ने अब तक 38 गोल किए हैं, जो हर 90 मिनट में औसतन 2.71 स्ट्राइक के बराबर है।

मुथूट एफए

मुथूट एफए आरएफ़डीएल 2024 की सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक रही है। रीजनल क्वालीफायर में, उन्होंने 10 मैच में 24 अंकों के साथ केरल जोन में पहले स्थान पर कब्जा किया। फिर, उन्होंने ग्रुप-बी में कोझीकोड में नेशनल ग्रुप स्टेज में चार मैच में 10 अंक हासिल किए और नेशनल चैम्पियनशिप में जगह बनाई। मुथूट एफए ने आरएफडीएल 2024 में 14 मैचों में 41 गोल किए हैं, जो राष्ट्रीय चैंपियनशिप में चार टीमों में सबसे अधिक है। उन्होंने छह क्लीन शीट बनाए रखी हैं और केवल 13 गोल।

ईस्ट बंगाल एफसी

ईस्ट बंगाल एफसी ने कोलकाता जोन रीजनल क्वालीफायर में 10 मैचों में 18 अंक हासिल किए। नेशनल ग्रुप स्टेज में उन्होंने चार मुकाबलों में नौ अंक अर्जित किए। रेड एंड गोल्ड ब्रिगेड ने अब तक 14 खेलों में आठ क्लीन शीट रखी हैं, 22 बार गोल किया है और केवल 14 गोल खाए हैं। वे सेमीफाइनल में मुथूट एफए को हराकर अपने पहले आरएफडीएल चैंपियनशिप की तलाश में फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद करेंगे।

रिलायंस फाउंडेशन डेवलपमेंट लीग (RFDL 2024) नेशनल चैंपियनशिप कार्यक्रम:

RFDL National Championship Fixtures

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement