Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Shikhar Dhawan ने किया संन्यास का ऐलान, अंतरराष्ट्रीय और डॉमेस्टिक क्रिकेट को कहा अलविदा

Published at :August 24, 2024 at 12:03 PM
Modified at :August 24, 2024 at 1:01 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


शिखर धवन ने 2010 से 2022 के बीच भारत के लिए तीनों प्रारूपों में कुल 269 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

भारतीय टीम के स्टार ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। धवन ने शनिवार सुबह अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर एक वीडियो पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी और बताया कि वह अंतरराष्ट्रीय और डॉमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं।

आप जानते ही होंगे टीम इंडिया के लिए शिखर धवन ने अपना आखिरी मैच, 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। इस मैच के बाद उन्हें दोबारा भारतीय जर्सी पहनने का मौका नहीं मिला। वनडे वर्ल्ड कप 2023 से भी धवन को दरकिनार कर दिया गया था। यहीं से हर किसी को लगने लगा था कि अब धवन के लिए भारतीय टीम के दरवाजे पूरी तरह बंद हो गए हैं। धवन खुद भी ये बात बहुत अच्छे से जानते थे, इसलिए उन्होंने ये बड़ा कदम उठाया।

Shikhar Dhawan का बयान

बता दें धवन ने संन्यास का ऐलान करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया, जिसके साथ उन्होंने लिखा, “मैं अपने क्रिकेट के सफर का अध्याय समाप्त कर रहा हूं। मैं अपने साथ अनगिनत यादें ले जा रहा हूं। आपके प्यार और सपोर्ट के लिए धन्यवाद! जय हिंद।”

धवन ने इस वीडियो में अपने सफर के लिए कई लोगों को शुक्रिया कहा है। उन्होंने कहा, “नमस्कार सभी को! आज ऐसे एक मोड़ पर खड़ा हूं जहां से पीछे देखने पर सिर्फ यादें नजर आती हैं और आगे देखने पर पूरी एक दुनिया। मेरी एक ही मंजिल थी, भारतीय टीम के लिए खेलना और वो हुआ भी जिसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हूं। सबसे पहले मेरी फैमिली, मेरे बचपन के कोच तारिक सिन्हा सर, मदन शर्मा सर, जिनके अंडर मैंने क्रिकेट खेलना सीखा”

गब्बर ने आगे कहा, “मुझे एक परिवार मिला, नाम मिला, साथ मिला, लेकिन कहते हैं न कि कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरूरी है और मैं ऐसा ही करने जा रहा हूं। मैं अंतरराष्ट्रीय और डॉमेस्टिक क्रिकेट अपने संन्यास की घोषणा करता हूं। इस समय मेरे दिल में सुकून है कि मैं इतने साल टीम इंडिया के लिए खेला। मैं शुक्रगुजार हूं बीसीसीआई, डीडीसीए का जिन्होंने मुझे मौका दिया और मेरे सभी फैंस का जिन्होंने मुझे इतना प्यार दिया।”

कैसा रहा शिखर धवन का अंतरराष्ट्रीय करियर

मिस्टर आईसीसी के नाम से मशहूर शिखर धवन भारतीय टीम के लिए एक समय पर काफी अहम बल्लेबाज थे। धवन ने बतौर ओपनर कई शानदार और विस्फोटक पारियां खेलते हुए भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। रोहित शर्मा के साथ उनकी जोड़ी काफी हिट थी, जिसे फैंस बहुत पसंद करते थे। 

बता दें धवन ने भारत के लिए 34 टेस्ट मैच खेले जिसमें 2315 रन बनाए। टेस्ट में धवन के नाम पांच अर्धशतक और सात शतक हैं। वनडे की बात करें तो धवन ने भारत के लिए 167 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 6793 रन बनाए। इस फॉर्मेट में उन्होंने 17 शतक और 39 अर्धशतक जड़े। धवन ने भारत के लिए 68 टी20 मैच भी खेले, जिसमें 1759 रन उनके बल्ले से निकले। टी20 में धवन ने 11 अर्धशतक ठोके।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement