इन खिलाड़ियों के लिए टीमों ने “एफबीएम’ कार्ड का प्रयोग किया।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के 9वें सीजन के दौरान भी “एफबीएम’ कार्ड का जमकर प्रयोग हुआ। कई टीमों ने अपने-अपने पसंदीदा प्लेयर्स के लिए इस कार्ड का प्रयोग कर दोबारा उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीकेएल ऑक्शन के दौरान सभी टीमों के पास फाइनल बिड मैच कार्ड का विकल्प रहता है, जिसका इस्तेमाल करके वो रिलीज किए गए कुछ खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं। मतलब अगर किसी टीम ने अपने स्टार प्लेयर को रिलीज कर दिया है तो वो ऑक्शन के दौरान एफबीएम कार्ड का प्रयोग करके उस प्लेयर को दोबारा बिना किसी बिडिंग के हासिल कर सकते हैं। उन्हें उस प्लेयर के फाइनल बिड की राशि देनी होगी।

हम आपको बताते हैं कि 9वें सीजन के ऑक्शन के दौरान किन-किन प्लेयर्स के लिए टीमों ने ‘एफबीएम कार्ड’ का प्रयोग किया।

1. परदीप नरवाल : यूपी योद्धा ने किया एफबीएम कार्ड का प्रयोग

परदीप नरवाल को सीजन-8 के ऑक्शन के दौरान यूपी योद्धा ने 1 करोड़ 65 लाख की रकम में खरीदा था। हालांकि उनका परफॉर्मेंस उतना अच्छा नहीं रहा और टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया। 9वें सीजन के ऑक्शन में परदीप को खरीदने के लिए गुजरात जायंट्स और तेलुगु टाइटंस के बीच होड़ देखने को मिली। आखिर में गुजरात ने 90 लाख की बोली लगाकर परदीप को हासिल कर ही लिया था लेकिन तभी यूपी योद्धा ने एफबीएम कार्ड का प्रयोग किया और परदीप को दोबारा हासिल कर लिया।

2. सचिन तंवर : पटना पाइरेट्स ने किया एफबीएम कार्ड का प्रयोग

सचिन तंवर ने अपना पीकेएल डेब्यू पांचवें सीजन में गुजरात जायंट्स के लिए किया था और उसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने डेब्यू सीजन में ही उन्होंने 173 रेड प्वॉइंट हासिल किए थे। बीते सीजन वो पटना पाइरेट्स की टीम में थे और उन्हें फाइनल में पहुंचाने में उनकी अहम भूमिका थी। सचिन ने कुल 181 रेड प्वॉइंट हासिल किए थे। यही वजह है कि नीलामी में उनके लिए 81 लाख तक की बोली लगने के बावजूद पटना ने उन्हें एफबीएम कार्ड के जरिए दोबारा हासिल कर लिया।

3. सुनील नरवाल : पटना पाइरेट्स ने एफबीएम कार्ड का प्रयोग किया

सुनील नरवाल ने प्रो कबड्डी लीग सीजन-8 के दौरान काफी प्रभावित किया था। उन्होंने चार हाई-फाइव लगाए थे और 100 टैकल प्वॉइंट के क्लब में शामिल होने वाले खिलाड़ी बने थे। सुनील एक भरोसेमंद प्लेयर हैं और इसीलिए पटना पाइरेट्स ने एफबीएम कार्ड यूज कर उन्हें अगले साल के लिए दोबारा हासिल कर लिया। उनके लिए 25 लाख की बोली लगी थी।

4. परदीप कुमार : गुजरात जायंट्स ने एफबीएम कार्ड का प्रयोग किया

परदीप कुमार ने अपना पीकेएल डेब्यू सीजन-8 में गुजरात जायंट्स के लिए ही किया था। इस दौरान उन्होंने अपनी रेडिंग स्किल से सबको काफी प्रभावित किया था। परदीप ने 148 रेड में 75 प्वॉइंट हासिल किए थे और टीम के लीड रेडर बन गए थे। यही वजह है कि जब ऑक्शन के दौरान उनके लिए यू-मुम्बा ने 25 लाख तक की बोली लगाई तो गुजरात जायंट्स ने एफबीएम कार्ड का प्रयोग कर उन्हें दोबारा हासिल कर लिया।

5. टी आदर्श : तेलुगु टाइटंस ने किया एफबीएम कार्ड का प्रयोग

लेफ्ट कॉर्नर डिफेंडर टी आदर्श के लिए तेलुगु टाइटंस ने एफबीएमल कार्ड का प्रयोग कर उन्हें दोबारा हासिल किया। उनके लिए ऑक्शन के दौरान केवल 10 ही लाख की बोली लगी थी। टी आदर्श ने पिछले सीजन रेडिंग में काफी प्रभावित किया था और 76 रेड प्वॉइंट हासिल किए थे।

6. महेंद्र गणेश राजपूत : गुजरात जायंट्स ने किया एफबीएम कार्ड का प्रयोग

लेफ्ट रेडर महेंद्र गणेश राजपूत के अंदर गेम का पासा पलटने की क्षमता है। वो 2015-16 के सीनियर नेशनल्स में महाराष्ट्र की कप्तानी भी कर चुके हैं और इसीलिए उनके पास काफी अनुभव है। गुजरात जायंट्स एफबीएम कार्ड का प्रयोग कर उन्हें आगामी सीजन के लिए टीम में बनाए रखा है।

7. मोहम्मद इस्माइल मगसोदुलू : हरियाणा स्टीलर्स ने एफबीएम कार्ड का प्रयोग किया

ईरान के ऑलराउंडर खिलाड़ी मोहम्मद इस्माइल मगसोदुलू के लिए ऑक्शन के दौरान हरियाणा स्टीलर्स ने एफबीएम कार्ड का प्रयोग किया। पिछले साल के ऑक्शन में हरियाणा स्टीलर्स ने उन्हें खरीदा था और 9वें सीजन के लिए भी उन्हें एफबीएम कार्ड के जरिए वापस हासिल कर लिया। उनके लिए नीलामी में महज 10.5 लाख की बोली लगी थी।

8. हरेंद्र कुमार : यू -मुम्बा ने एफबीएम कार्ड का प्रयोग किया

पिछले सीजन यू-मुम्बा की डिफेंस में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले हरेंद्र कुमार एक बार फिर से उसी टीम के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। पीकेएल के 9वें सीजन के ऑक्शन के दौरान यू-मुम्बा ने उन्हें एफबीएम कार्ड का प्रयोग कर दोबारा हासिल कर लिया। उनके लिए 20 लाख की बिडिंग हुई लेकिन यू-मुम्बा ने एफबीएम कार्ड का प्रयोग किया। सुरेंदर सिंह के साथ हरेंद्र कुमार का कॉम्बिनेशन काफी खतरनाक हो सकता है।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram and join our community on Telegram.