हेड कोच मनप्रीत सिंह का मानना ​​है कि अनुभवी डिफेंडर टीम का नेतृत्व करने के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं।

हरियाणा स्टीलर्स ने सोमवार को अनुभवी डिफेंडर जोगिंदर नरवाल को प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन 9 के लिए फ्रेंचाइजी के कप्तान के रूप में चुना। पीकेएल का नौवां सीजन 7 अक्टूबर, 2022 से शुरू होने वाला है।  दो बार के खिताब विजेता जोगिंदर को इस साल अगस्त में हुई नीलामी में जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी ने 20 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा था।

पिछले कुछ सीजन में अपने शानदार खेल के कारण, जोगिंदर नरवाल को लीग के सर्वश्रेष्ठ डिफेंडरों में से एक माना जाता है। कप्तानी मिलने पर 36 वर्षीय जोगिंदर ने प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि वह इस सीजन में अपनी टीम को ट्रॉफी जीतने में मदद करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

जोगिंदर नरवाल ने दबंग दिल्ली की अगुवाई में पिछले सीजन में अपना पहला खिताब जीता

कप्तान ने कहा, “मैं इस जिम्मेदारी के साथ मुझ पर भरोसा करने के लिए स्टीलर्स और जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स प्रबंधन का आभारी हूं। मुझे अपनी टीम की क्षमताओं पर भरोसा है। प्रशिक्षण सत्र में साथियों के साथ काम करने से मुझे यह विश्वास मिला है कि हम खिताब के लिए चुनौती देने के लिए तैयार हैं। हमारी टीम प्री-सीजन में अच्छी तरह घुल-मिल गई है और यह मैट पर एक-दूसरे के साथ संवाद करने के तरीके में मदद करेगा।”

जोगिंदर ने कहा, “मैं कप्तानी की भूमिका को बहुत गंभीरता से लेता हूं। हरियाणा स्टीलर्स के फैंस ने हमेशा हमसे सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद की है। मैं अपने फैंस को निराश नहीं करने और टीम प्रबंधन द्वारा मुझ पर दिखाए गए विश्वास को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा।”

जोगिंदर नरवाल की कप्तान के रूप में नियुक्ति पर हरियाणा स्टीलर्स के मुख्य कोच मनप्रीत सिंह ने कहा, “जोगिंदर एक बहुत ही अनुभवी खिलाड़ी हैं। उनके पास कई सालों का पेशेवर कबड्डी का अनुभव है। वह राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा टीम के कप्तान रहे हैं। शायद ही कोई खिलाड़ी हो, जिसके पास लीग में उनके जितना अनुभव है, और इसलिए आसपास के सभी लोग उनका सम्मान करते हैं। मुझे विश्वास है कि हमारे खिलाड़ी उनका भरपूर समर्थन करेंगे।”

टीम को गुजरात जायंट्स के पूर्व कोच मनप्रीत सिंह कोचिंग देंगे

कोच ने आगे कहा, “जोगिंदर रणनीति में माहिर हैं। वह हमेशा इस बात से अवगत रहते हैं कि मैच में क्या स्थिति है और वह उसी के अनुसार योजना तैयार करते हैं। वह यह तय करने में तेज हैं कि मैच को कब धीमा करना है, और कब अटैक की गति को बढ़ाना है, और ये फैसले अक्सर खेल को रोमांचक मोड़ पर ले जा सकते हैं। हमें विश्वास है कि वह अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं तक टीम का नेतृत्व करेंगे।”

जोगिंदर ने अपने प्रो कबड्डी लीग करियर की शुरुआत 2015 में बेंगलुरु बुल्स के साथ की, जिसमें उन्होंने 14 मैचों में 30 अंक बनाए। लेफ्ट कार्नर पर खेलने वाले जोगिंदर 2016 सीजन में पुनेरी पलटन में गए, जहां वह 16 मैचों में 38 अंक लाने में सफल रहे। 2018 में जोगिंदर दबंग दिल्ली चले गए, जहां वे फ्रेंचाइजी के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी बन गए।

जोगिंदर ने दिल्ली के लिए 2018 में 22 मैचों में 51 अंक अर्जित किए  और 2019 में दिल्ली के फाइनल में पहुंचने के पीछे का एक कारण थे। उन्होंने 2019 में 19 मैचों में 32 अंक बनाए और दिल्ली को ट्रॉफी जीतने में मदद की।

हरियाणा स्टीलर्स 8 अक्टूबर को बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में बंगाल वॉरियर्स के खिलाफ खेलते हुए नए सीजन में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram and join our community on Telegram.