टीम के पास रेडिंग और डिफेंस दोनों में युवाओं और अनुभव का मिश्रण है।

हरियाणा स्टीलर्स 2017 में प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) में शामिल होने वाली चार नई फ्रेंचाइजी में से एक थी। स्टीलर्स ने अब तक चार सीज़न खेले हैं, दो बार प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया है, लेकिन अभी तक प्रो कबड्डी लीग का खिताब नहीं जीत पाए हैं। 

 पिछले सीजन प्वाइंट टेबल में सातवें स्थान पर रहने के बाद, हरियाणा स्टीलर्स के मालिकों ने फ्रेंचाइजी के प्रबंधन को बदलने का फैसला किया।  उन्होंने राकेश कुमार को रिलीज कर दिया और सीजन 9 के लिए मनप्रीत सिंह को मुख्य कोच के रूप में शामिल किया हैं।

हरियाणा स्टीलर्स ने इस बार ऐसी टीम बनाई है जो अच्छी तरह से संतुलित है और कागज़ पर मज़बूत दिख रही है। उन्होंने इस बार नीलामी में जोगिंदर नरवाल, राकेश कुमार और के प्रपंजन को खरीदा था।  इन तीनों के पास अच्छा अनुभव है। उसी समय स्टीलर्स ने अपनी टीम में सात डिफेंडर्स को भी बरकरार रखा। सात में से नवीन, मोनू, सनी सहरावत और हर्ष को न्यू यंग प्लेयर्स (एनवाईपी) के रूप में बरकरार रखा गया हैं। ऑल राउंडर नितिन रावल टीम का संतुलन बनाए रख सकते है।

रेडर्स

 हरियाणा स्टीलर्स ने मंजीत को साइन करने की पूरी कोशिश की।  उन्हें 80 लाख रुपये में खरीदा गया था।  पिछले सीजन में, तमिल थलाइवाज के साथ उनका  सीजन शानदार था, जिसमें उन्होंने छह सुपर 10 और पांच सुपर रेड किए।  इस बार रेडर विनय पर नज़र रहेगी, क्योंकि इस प्रतिभाशाली रेडर ने 51 रेड प्वाइंट पिछले सीजन हासिल किए और 125 रेड पॉइंट्स जो उन्होंने उस सीजन से पहले बनाए थे।

 के प्रपंजन सीजन 2 से खेल रहे हैं और दो बार के पीकेएल चैंपियन हैं, जिनका अनुभव टीम को काम आएगा।  फ्रेंचाइजी को उम्मीद होगी कि वह टीम के लिए अपने सभी अनुभव का इस्तेमाल कर सके।

 मीतू ने पिछले सीजन में वो क्या कर सकते हैं इसकी झलक दिखाई और इसलिए उन्हें टीम ने रिटेन किया हैं।  वह इस सीज़न को बेहतर खेलना चाहेंगे। साथ ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी नितिन रावल रेडिंग में दारोमदार संभाल सकते है।

डिफेंडर्स

डिफेंस हरियाणा स्टीलर्स का सबसे मजबूत पक्ष है।  उम्मीद की जा रही है कि मोहित पिछले सीज़न में 42 टैकल पॉइंट्स हासिल करने के बाद राइट कवर पर पहली पसंद बने रहेंगे।  पिछले सीजन में फ्रैंचाइज़ी के लिए पांच हाई 5 और 5 सुपर टैकल का दावा करने के बाद लेफ्ट कवर पर जयदीप एक मज़बूत डिफेंडर साबित होंगे।  सभी की निगाहें ईरान के इस साल के नीलामी के पहले दिन के महंगे खिलाड़ी अमीरहुसैन बस्तमी पर होंगी। उन्होंने 2019 में ईरान को विश्व जूनियर कबड्डी चैम्पियनशिप खिताब जीतने महत्वपूर्ण योगदान दिया था। इसके अलावा टीम में अनुभवी नितिन रावल, एक लेफ्ट कॉर्नर के एक्सपर्ट भी टीम में शामिल हैं । जरूरत पड़ने पर वह डिफेंस यूनिट में भी योगदान दे सकते है।

ये हो सकती हैं हरियाणा की स्टार्टिंग 7:

रेडर्स: मंजीत, विनय, के प्रपंजन

डिफेंडर्स : जयदीप, मोहित, अमीरहोसिन बस्तमी

ऑलराउंडर: नितिन रावल

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram and join our community on Telegram.