दोनों टीमों ने दमदार प्रदर्शन किया।

पुनेरी पल्टन ने शेराटन ग्रैंड, व्हाइटफील्ड होटल एवं कन्वेंशन सेंटर में शनिवार को खेले गए प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आठवें सीजन के 130वें मैच में जयपुर पिंक पैंथर्स को 37-30 के अंतर से हरा दिया लेकिन वह प्लेआफ खेल पाएगी या नहीं, यह दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पल्टन को 28 या उससे के अंतर से जीत हासिल करनी थी, जो हो न सका। जयपुर को आगे जाने के लिए एक अंक से जीत चाहिए थी और यह भी नहीं हो सका। ऐसा नहीं है कि इस मैच से कुछ निकलकर सामने नहीं आया। इन दो टीमों की लड़ाई में बेंगलुरू बुल्स को फायदा हुआ और वह प्लेऑफ में पहुंच गए।

पल्टन और बुल्स के 66-66 अंक हैं लेकिन स्कोर डिफरेंस बुल्स का बेहतर है और वे अब आगे ताल ठोकने के लिए आजाद हैं। जयपुर तो अब बाहर है लेकिन गुजरात जाएंट्स और हरियाणा स्टीलर्स की हार की सूरत में उसे प्लेऑफ में जाने का मौका मिल सकता है।

बहरहाल, पल्टन की जीत में असलम इनामदार (11) और मोहित गोयत (14, जिसमें हाई-5 भी शामिल है) का अहम योगदान रहा। दूसर ओर, इस सीजन का अपना 16वां सुपर-10 लगाने के बावजूद अर्जुन देसवाल (18 अंक) अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। कारण, उन्हें दूसरे रेडर का साथ नहीं मिला।

जयपुर के डिफेंस ने पल्टन के रेडरो को सहज नहीं होने दिया और एक-एक करके असलम इनामदार, मोहित गोयत और नितिन तोमर को आउट कर एक समय 4-1 की लीड बना ली। इसके बाद पल्टन ने वापसी की और असलम इनामदार ने 11वें मिनट में डू ओर डाई रेड पर अंक लेकर हालांकि स्कोर 6-6 से बराबर कर दिया।

पहला हाफ 18-11 से पल्टन के नाम रहा और जयपुर दूसरी बार आलआउट की कगार पर थे। इस हाफ में दोनों टीमों को रेड में 7-7 अंक मिले जबकि पल्टन ने डिफेंस मे 4 के मुकाबले 6 अंक लिए। ब्रेक के बाद पल्टन ने जयपुर को आलआउट कर 21-11 की लीड ले ली। आलइन के बाद असलम ने सुपर रेड क साथ लीग 13 की कर दी।

देसवाल ने हालांकि अगली रेड पर दो अंक लेकर फासले को कम कर दिया। मोहित ने हालांकि दो अंक की रेड के साथ फासला फिर 13 का कर दिया। देसवाल ने फिर दो रनिंग हैंड टच के साथ लीड 10 की कर दी और अपना 16वां सुपर-10 भी पूरा किया। 10 मिनट बाकी थे और पुणे को 11 अंक की लीड मिली हुई थी।

नवीन ने रेड पर अंक लेकर देसवाल को रिवाइव करा लिया। देसवाल ने आते ही दो अंक की रेड की और स्कोर 25-34 कर दिया। मोहित को बाहर करने के बाद जयपुर ने पल्टन को आलआउट कर स्कोर 29-34 कर दिया। फिर मोहित ने देसवाल को टैकल कर अपना हाई-5 पूरा किया।

असलम ने डू ओर डाई रेड पर अंक लिया। फासला 7 का हो गया था। पल्टन ने यह मैच सात के अंतर से जीता। जयपुर के लिए अभी भी रास्ता खुला है लेकिन अब उसे पूरी तरह दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।

गुजरात ने दमदार खेल दिखाया

गुजरात जाएंट्स ने 10वीं जीत के साथ पीकेएल के आठवें सीजन के प्लेऑफ में जगह बना ली है। गुजरात ने शेराटन ग्रैंड, व्हाइटफील्ड होटल एवं कन्वेंशन सेंटर में शनिवार को खेले गए सीजन के 131वें मैच में यू मुम्बा को 36-33 से हराया।

मुम्बा पहले ही प्लेआफ की दौड़ से बाहर थे। उसकी हार के साथ जयपुर पिंक पैंथर्स के भी आगे जाने की उम्मीदें समाप्त हो गई हैं। छह टीमों को अगले दौर में जाना है और इसका टिकट हासिल करने वाली गुजरात पांचवीं टीम है। अब जो एक स्थान बचा है, पर हरियाणा स्टीलर्स और पुनेरी पल्टन में से किसी एक हक होगा। हरियाणा अगर पटना पाइरेट्स के खिलाफ जीते तो वे आगे जाएंगे और अगर हारे तो पल्टन की चांदी होगी।

गुजरात के लिए इस अहम मैच में एचएच राकेश ने 13 अंक जुटाए। इसके अलावा महेंदर राजपूत सात तथा डिफेंस में गिरीश एर्नाक ने हाई-5 लगाया। मुम्बा के लिए वी. अजीत कुमार ने 11 अंक लिए जबकि शिवम ने आठ अंक बनाए। मुम्बा को सीजन की 10वीं हार मिली।

11वें मिनट में महेंदर राजपूत मैच की पहली डू ओर डाई रेड पर गए औऱ अभिषेक सिंह को आउट करके स्कोर 12-6 कर दिया। हालांकि शिवम ने दो अंक की रेड के साथ फासला कम कर दिया। शिवम लगातार अंक ले रहे थे। उनके छठे अंक के साथ गुजरात की लीड तीन की कर दी।

राकेश ने फिर अपना सुपर-10 पूरा किया। हाफ टाइम तक स्कोर 19-14 से गुजरात के पक्ष में था। मुम्बा दूसरी बार आलआउट की कगार पर थे। इस हाफ में गुजरात ने रेड में 11 के मुकाबले 13 और डिफेंस में 2 के मुकाबले 4 अंक लिए। दो अंक उसे ऑलआउट के भी मिले।

ब्रेक के बाद गुजरात ने मुम्बा को दूसरी बार आलआउट कर 23-14 की लीड ले ली। फिर गुजरात ने रेड और डिफेंस में एक-एक अंक लेकर लीड 11 की कर ली। हालांकि इसके बाद मुम्बा ने भी ठीक इसी अंदाज में दो अंक जुटाए। शिवम ने इसके बाद दो अंक की रेड के साथ मुम्बा की वापसी के संकेत दिए।

10 मिनट बचे थे औऱ गुजरात की लीड सात अंक की रह गई थी औऱ गुजरात आलआउट की कगार पर थे। फिर अजीत ने गुजरात को आलआउट कर स्कोर 26-30 कर दिया। इसी के साथ अजीत ने सुपर-10 भी पूरा किया। आलइन के बाद महेंदर ने दो अंक की रेड औऱ फिर डिफेंस ने अजीत को टैकल कर लीड 7 की कर दी।

मुम्बा ने रेड और डिफेंस में दो अंक लेकर स्कोर 29-34 कर दी। अब दो मिनट बचे थे। फिर अजिंक्य कापरे ने राकेश को आउट कर लीड चार का कर दिया। शिवम की अगली रेड पर दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला। फिर गुजरात की लीड की 6 की हुई और उसने यह मुकाबला जीतकर अगले दौर का टिकट कटा लिया।