सभी टीमें इन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ना चाहेंगी।

रेडर्स अकसर प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) में फैंस के ज्यादा पसंदीदा रहे हैं लेकिन यह भी सच है कि चैंपियन बनने के लिए हर टीम को अच्छे डिफेंडर्स की भी जरूरत होती है। पिछले सीजन में बंगाल वॉरियर्स को अपने स्टार डिफेंडर मनिंदर सिंह की गैरमौजूदगी ने यही एहसास दिलाया।

इस बार सीजन 8 के ऑक्शन में कई स्टार डिफेंडर्स होंगे जो किसी भी टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। आईए नजर डालते हैं इन टॉप डिफेंडर्स पर:

5. विशाल भारद्वाज

विशाल भारद्वाज प्रो कबड्डी लीग के सबसे भरोसेमंद डिफेंडर्स में शुमार हैं। इस लेफ्ट कॉर्नर डिफेंडर ने छठे सीजन में तेलुगु टाइटंस की कप्तानी की थी। टाइटंस के लिए उन्होंने चार सीजन खेले हैं और उनमें 199 टेकल पॉइंट्स हासिल किए हैं।

भारद्वाज ने पिछले तीन सीजन में लगातार 60 से ज्यादा अंक हासिल किए। पिछले सीजन में उनके नाम 62 टेकल पॉइंट्स रहे थे। इसके बाद भी उनकी टीम 11वें स्थान पर रही थी। हालांकि, विशाल किसी भी टीम के लिए बड़ी ताकत बन सकते हैं।

4. रविंदर पहल

प्रो कबड्डी लीग के इस दिग्गज खिलाड़ी ने अब तक तीन अलग-अलग टीमों की ओर से हिस्सा लिया है और हर बार फैंस को प्रभावित किया है। पिछले सीजन में उन्होंने दिल्ली दबंग को फाइनल में पहुंचाया था। सातवें सीजन में 30 साल के इस स्टार की बदौलत ही दिल्ली की टीम पहली बार अंकतालिका के टॉप पर रही थी और नॉकआउट में प्रवेश किया था। उन्होंने बीते सीजन में 63 टैकल पॉइंट्स हासिल किए थे।

3. बलदेव सिंह

बंगाल वॉरियर्स के लिए खेलते हुए बलदेव सिंह ने लीग में डेब्यू किया था। इसके बाद अगले दो सीजन तक वह टीम का हिस्सा रहे और खुद एक भरोसेमंद डिफेंडर के तौर पर साबित किया। सातवें सीजन में बलदेव ने 66 टैकल पॉइंट्स हासिल किए। लीग में उनका लंबा अनुभव हर उस टीम के फायदेमंद होगा जो उन्हें ऑक्शन में उनपर दांव लगाएगा।

2. संदीप धुल

प्रो कबड्डी लीग के ऑक्शन में जिस डिफेंडर पर सबसे ज्यादा नजरें होंगी उनमें संदीप धुल शामिल हैं। साल 2019 में वह जयपुर पिंक पैंथर्स का हिस्सा थे और टीम की रणनीति में भी उनकी काफी भूमिका रही थी। संदीप धुल ने पिछले सीजन में अपनी टीम के लिए 74 पॉइंट्स हासिल किए थे। वह जयपुर के लिए पिछले दो सीजन में कुल 140 टैकल पॉइंट्स हासिल कर चुके हैं। ऐसे में उन्हें अपने साथ शामिल करने के लिए टीमें काफी कोशिश करेंगी।

1. पीओ सुरजीत सिंह

पीओ सुरजीत सिंह प्रो कबड्डी के सबसे बेहतरीन डिफेंडर्स में शामिल हैं। पुणेरी पुल्टन ने जब इस स्टार को रिलीज किया तो लोगों को काफी हैरानी हुई। हालांकि, इसका मतलब यह है कि अब ऑक्शन में उनके लिए टीमों के बीच रोमांचक जंग देखने को मिल सकती है। पिछले सीजन में हर मैच में उनका औसत तीन टैकल पॉइंट का था। वह रेडर्स के लिए हमेशा ही खतरा रहते हैं क्योंकि उनके पास हर मूव का जवाब होता है।