इन खिलाड़ियों ने लीग में दमदार प्रदर्शन किया है।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के 8वें सीजन का धमाकेदार आगाज 22 दिसंबर से हो गया है। इस बार लीग ने कुछ नए नियमों के साथ दर्शकों के सामने वापसी की है। पहली बार पीकेएल में एक दिन में तीन दमदार मैच खेले जा रहे हैं। पूरी लीग इस बार बिना फैंस के बेंगलुरु में एक ही स्टेडियम में खेली जा रही है। दर्शक घर से ही लीग का लुत्फ उठा रहे हैं।

बैंगलोर के शेरटोन व्हाइटफील्ड होटल में एक नए स्टेडियम का निर्माण लीग के मैच खेलने के लिए ही किया गया है। स्टेडियम में एक के बाद एक दमदार मुकाबले खेले जा रहे हैं। अभी तक तीन दिनों में हमें बहुत सारे रोमांचक मुकाबले देखने को मिले हैं। सभी टीमें लीग टाइटल के लिए जमकर मेहनत कर रही है। लीग लगातार आगे बढ़ रही है और रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। इसके साथ ही कुछ पुराने रिकॉर्ड भी टूट रहे हैं।

दबंग दिल्ली के नवीन कुमार ने शुक्रवार को अपने करियर के 500 रेड पॉइंट्स पूरे किए। आइए जानते हैं उन टॉप-3 रेडर्स के बारे में जिन्होंने लीग में सबसे कम मैचों में 500 रेड पॉइंट्स हासिल किए हैं।

परदीप नरवाल (यूपी योद्धा)

प्रो कबड्डी लीग में ‘डुबकी किंग’ के नाम से मशहूर परदीप नरवाल के नाम बहुत रिकॉर्ड हैं। सबसे कम मैचों में 500 रेड पॉइंट्स हासिल करने वाले टॉप-3 प्लेयर्स में परदीप नरवाल का नाम भी आता है। लीग के पांचवे सीजन के दौरान इस दमदार खिलाड़ी ने महज 58 मैचों में ही 500 रेड पॉइंट्स हासिल करके एक दमदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। अब तो परदीप नरवाल पीकेएल में 1000 रेड पॉइंट्स तक हासिल कर चुके हैं।

उन्होंन लीग के दूसरे सीजन में अपना डेब्यू किया था। वह अपने पहले सीजन में बेंगलुरू बुल्स की ओर से मैट पर उतरे थे। उन्होंने टीम के लिए पूरे सीजन केवल छह मैच खेले थे और तीसरे सीजन से पहले पटना पाइरेट्स से जुड़ गए। पटना में शामिल होने के बाद से प्रदीप ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने टीम को लगातार तीन बार लीग का खिताब दिलाया।

मनिंदर सिंह (बंगाल वॉरियर्स)

मनिंदर सिंह ने प्रो कबड्डी लीग के पहले सीजन में जयपुर के साथ चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। उसके बाद उन्होंने सीजन 5 में दोबारा वापसी की। मनिंदर सिंह पहले सीजन में जैसी अपनी छाप छोड़कर गए थे वैसी ही फॉर्म उन्होंने वापसी करने के बाद भी बरकरार रखी। प्रो कबड्डी लीग के छठे सीजन में बंगाल वॉरियर्स की तरफ से खेलते हुए उन्होंने केवल 56 मैचों में 500 रेड पॉइंट्स हासिल करके परदीप नरवाल को पछाड़ दिया और ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। लीग के सीजन 7 में बंगाल वॉरियर्स के चैंपियन बनाने में भी उनकी अहम भूमिका रही है।

नवीन कुमार (दबंग दिल्ली)

प्रो कबड्डी लीग में नवीन एक्सप्रेस के नाम से मशहूर हैं दबंग दिल्ली के नवीन कुमार। उन्होंने लीग के छठे सीजन में डेब्यू किया और सीजन 7 में मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का खिताब भी अपने नाम किया। नवीन कुमार ने प्रो कबड्डी लीग सीजन 7 में लगातार सबसे ज्यादा 21 सुपर-10 लगाए। दबंग दिल्ली को पिछले सीजन में फाइनल तक ले जाने में नवीन का बहुत बड़ा योगदान रहा था। मौजूदा सीजन की शुरुआत में भी नवीन ने अपनी फॉर्म बरकरार रखी है।

उन्होंने अपने पहले ही मैच में पुनेरी पलटन के खिलाफ 16 रेड पॉइंट्स हासिल किए। उन्होंने सिर्फ 46 मैचों में 488 रेड पॉइंट्स हासिल कर लिए थे और 500 रेड पॉइंट्स हासिल करने से केवल 12 पॉइंट्स दूर थे। अपने दूसरे मैच में यू-मुंबा के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 16 रेड पॉइंट्स हासिल किए। नवीन ने अपने सिर्फ 47वें मैच में 500 रेड पॉइंट्स हासिल करके प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में सबसे कम मैचों में यह कारनामा करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।