12 टीमों ने कुल मिलाकर 59 खिलाड़ियों को रिटेन किया है

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन 8 के ऑक्शन से पहले सभी टीमों ने अपने-अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। कई टीमों ने पिछले सीजन बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले अपने टॉप प्लेयर्स को बरकरार रखा है तो कई टीमों ने अपने फैसले से सबको चौंका दिया है। नौ टीमों ने अपने कप्तानों को ही रिलीज कर दिया है।

एक तरफ जहां प्रो कबड्डी लीग की12 टीमों ने कुल मिलाकर 59 खिलाड़ियों को रिटेन किया है, तो साथ ही में 161 खिलाड़ियों को रिलीज भी किया गया है। यह सभी खिलाड़ी इसी महीने 29-31 अगस्त तक होने वाले ऑक्शन का हिस्सा होंगे।

हम आपको बताते हैं कि इस सीजन हर टीम ने किन-किन प्लेयर्स को रिटेन किया है।

पटना पाइरेट्स

सितारों से सजी पटना पाइरेट्स ने अपने सबसे बेहतरीन खिलाड़ी परदीप नरवाल को रिलीज करके चौंका दिया है। परदीप नरवाल पटना पाइरेट्स की पहचान थे लेकिन आगामी सीजन की नीलामी से पहले उन्हें रिलीज कर दिया गया है। अब उन्हें ऑक्शन में जाना होगा।

पटना पाइरेट्स ने डिफेंडर नीरज कुमार और रेडर मोनू के अलावा साहिल मान, मोहित और राजवीरसिंह चव्हाण को रिटेन किया है।

तमिल थलाइवाज

तमिल थलाइवाज ने कप्तान अजय ठाकुर, राहुल चौधरी, रण सिंह, और मंजीत छिल्लर समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। सागर, हिमांशु और अभिषेक जैसे युवा खिलाड़ियों को ही केवल रिटेन किया गया है।

तेलुगु टाइटंस

तेलुगु टाइटंस ने भी कप्तान विशाल भारद्वाज और स्टार रेडर सिद्धार्थ देसाई समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। टीम ने राकेश गौड़ा, अंकित बेनीवाल, मनीष, आकाश चौधरी, आकाश दत्तू अर्सुल और रजनीश को रिटेन किया है।

यू-मुम्बा

अत्राचली टीम के स्टार खिलाड़ी हैं (क्रेडिट-पीकेएल)

प्रो कबड्डी लीग कीटीम यू-मुम्बा ने अपने कप्तान फजल अत्राचली को रिटेन किया है। मुख्य रेडर अभिषेक सिंह, अजिंक्य कापरे, हरेंद्र कुमार और नवनीत को भी रिटेन किया है। उन्होंने संदीप नरवाज, अर्जुन देशवाल और सुरिंदर सिंह जैसे खिलाड़ियों को रिलीज किया है।

बंगाल वॉरियर्स

बंगाल वॉरियर्स ने भी अपनी कोर टीम बरकरार रखी है और मनिंदर सिंह, रिंकू नरवाल, रविंद्र रमेश कुमावत और मोहम्मद इस्माइल नबीबख्श को रिटेन किया है। उन्होंने के प्रपंजन और स्टार डिफेंडर बलदेव सिंह को रिलीज कर दिया है।

बेंगलुरू बुल्स

बेंगलुरू बुल्स ने स्टार रेडर पवन सेहरावत और अमित श्योरान को रिटेन किया है। सौरभ नांदल, बंटी और मोहित सेहरावत को भी टीम ने बरकरार रखा है। कप्तान रोहित कुमार को टीम ने रिलीज कर दिया है।

दबंग दिल्ली

Naveen Kumar kabaddi
रेडर नवीन पर दिल्ली को आगे ले जाने की जिम्मेदारी होगी (क्रेडिट-पीकेएल)

दबंग दिल्ली ने प्रो कबड्डी लीग के पिछले सीजन के सबसे बेहतरीन रेडर नवीन कुमार को रिटेन किया है। उनके अलावा नीरज नरवाल और विजय को भी रिटेन किया गया है। न्यू यंग प्लेयर्स में टीम ने सुमित, मोहित और बलराम को बरकरार रखा है। कप्तान जोगिंदर नरवाल, रविंदर पहल और विशाल माने समेत मेराज शेख को रिलीज कर दिया गया है।

जयपुर पिंक पैंथर्स

जयपुर पिंक पैंथर्स ने कुल सात खिलाड़ियों को रिटेन किया है। कप्तान दीपक निवास हूडा को रिलीज कर दिया गया है। अमित हूडा, विशाल और नितिन नरवाल को रिटेन किया गया है। सचिन नरवाल, पवन टीआर, सुशील गुलिया और एलवारसन ए जैसे युवा खिलाड़ियों को भी टीम ने बरकरार रखा है।

पुनेरी पलटन

पुनेरी पलटन ने हादी ताजिक, बालासाहेब जाधव, संकेत सावंत, पंकज मोहिते और पवन कुमार कादियान को रिटेन किया है। नितिन तोमर को टीम ने रिलीज कर दिया है।

हरियाणा स्टीलर्स

हरियाणा स्टीलर्स ने दिग्गज खिलाड़ी विकास कंडोला को रिटेन किया है। वहीं विनय, विकास चिल्लर और चांद सिंह जैसे युवा प्लेयर्स को भी बरकरार रखा गया है।

यूपी योद्धा

यूपी योद्धा ने दिग्गज डिफेंडर नितेश कुमार, सुमित, आशु सिंह और सुरिंदर गिल को रिटेन किया है। जबकि रिशांक देवाडिगा और मोनू गोयत को रिलीज कर दिया है।

गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स

गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स ने परवेश भैंसवाल और सुनील कुमार की जोड़ी को रिटेन किया है। न्यू यंग प्लेयर्स में हरमनजीत सिंह, सुमित और अंकित को भी रिटेन किया गया है। रोहित गूलिया को टीम ने रिलीज कर दिया है।