नीलामी के लिए टेंडर डॉक्यूमेंट 25 फरवरी से 12 मार्च, 2021 के बीच खरीदे जा सकेंगे।

प्रो कबड्डी लीग के ऑर्गेनाइजर मशाल स्पोर्ट्स प्राईवेट लिमिटेड 2021 से 2025 के दौरान आयोजित होने वाले लीग के पांच सीजन ( सीजन 8 से 12) के लिए ओपन मार्केट मीडिया राईट्स नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर रहा है।

गुरुवार से पूरे दुनिया से बोली लगाने वाले आईटीटी दस्तावेज टेंडर पोर्टल से खरीद सकेंगे। हर बोलीकर्ता को पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराके नियत राशि का भुगतान करना होगा और फिर आईटीटी प्राप्त करने एवं डाउनलोड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। पोर्टल से आईटीटी दस्तावेज भारत में निगमित इकाईयों द्वारा 2,50,000 रु एवं टैक्स देकर और भारत से बाहर निगमित इकाईयों द्वारा 3,500 अमेरिकी डॉलर एवं टैक्स देकर खरीदे जा सकेंगे (दोनों मामलों में यह राशि न तो वापस की जाएगी और न ही समायोजित)।

आईटीटी घोषणा पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए मशाल स्पोर्ट्स के सीईओ और लीग कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने कहा, “प्रो कबड्डी लीग ने एक विश्वस्तरीय खेल प्रदर्शन का निर्माण कर भारत के स्वदेशी खेल, कबड्डी का पुनरोद्धार किया। हर बीतते सीजन के साथ मशाल स्पोर्ट्स ने प्रशंसकों एवं उपभोक्ताओं की संलग्नता के साथ प्रतियोगिता का स्तर एवं खेल के मानक बढ़ाए हैं।”

“यह सफलता हमारे प्रमुख साझेदारों- एकेएफआई, पीकेएल टीमों एवं सीज़न 1 से सीज़न 7 तक मीडिया पार्टनर के रूप में स्टार के साथ प्रशस्त हुई है। हमें विश्वास है कि आगामी पीकेएल मीडिया राईट्स की नीलामी से यह लीग नए आयाम में विकसित होगी तथा खेलप्रेमियों एवं उपभोक्ताओं की नई व ज्यादा मजबूत संलग्नता से कबड्डी के खेल का और ज्यादा विकास होगा। हमें इस बात में गर्व है कि पीकेएल क्रिकेट के बाद पहली लीग होगी, जो अपने मीडिया राईट्स की नीलामी करेगी।”

मीडिया राईट्स पैकेज, जमा करने के लिए नियम एवं शर्तें, बोलियों का मूल्यांकन, पात्रता की शर्तें एवं हर मीडिया राईट पैकेज के मामले में प्रदर्शन का दायित्व पोर्टल पर उपलब्ध आईटीटी में दिया गया है। इसके अलावा बोलियां केवल आईटीटी खरीदने वाली इकाईयों, या उन इकाईयों, जो आईटीटी खरीदने वाली इकाई के समूह में हों, या फिर उस कंसोर्टियम से स्वीकार की जाएंगी, जिसमें कम से कम एक सदस्य ने आईटीटी खरीदी हो।

मशाल ने यह भी स्पष्ट किया कि केवल निविदा पोर्टल पर पंजीकरण और आईटीटी खरीदने की प्रक्रिया ही किसी पक्ष को ऑनलाइन ई-नीलामी की प्रक्रिया में भाग लेने का पात्र या हकदार नहीं बनाती है। नीलामी में भाग लेने के लिए किसी भी प्रतिभागी की पात्रता आईटीटी द्वारा निर्धारित होगी और मशाल के एकमात्र विवेकाधिकार पर होगी।

चयनित एवं योग्य बोलीकर्ता ई-नीलामी की प्रक्रिया द्वारा निम्नलिखित में से किसी एक या अधिक मीडिया राईट्स पैकेज के लिए अपनी बोली लगा सकते हैंः

पैकेज एः इसमें ग्लोबल टेलीविज़न राईट्स शामिल हैं; शेष दुनिया के डिजिटल राईट; स्पॉन्सरशिप राईट – ऑन एयर एवं ऑन ग्राउंड (टाईटल स्पॉन्सरशिप सहित); ऑडियो राईट्स; फिल्म राईट्स; फिक्स्ड मीडिया राईट्स; क्लिप राईट्स; फुटेज राईट्स एवं पब्लिक एक्ज़िबिशन राईट्स। पैकेज ए के राईट होल्डर पर वर्ल्ड फीड निर्मित करने का दायित्व भी होगा।

पैकेज बीः इसमें इंडिया डिजिटल राईट; मोबाईल एक्टिवेशन राईट; इनफ्लाईट/ऑन-बोर्ड राईट एवं वर्चुअल रियल्टी राईट शामिल हैं।

पैकेज सीः इसमें गेमिंग राईट्स हैं, जिसमें फैंटेसी लीग चलाने के राईट शामिल हैं; मोबाईल, कंप्यूटर या कंसोल गेम्स, ई-स्पोर्ट एवं अन्य कबड्डी गेम्स बनाने, निर्माण करने या प्रस्तुत करने के राईट्स शामिल हैं।

पैकेज डीः यह कंसोलिडेटेड राईट्स पैकेज है, यानि इसमें पैकेज ए, बी एवं सी के तहत दिए जाने वाले सभी मीडिया राईट्स हैं।