इस दमदार रेडर के नाम टूर्नामेंट में सबसे तेज 600 प्वॉइंट हासिल करने का रिकॉर्ड है।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) में हमें एक से बढ़कर एक प्लेयर्स देखने को मिलते हैं। अभी तक कई स्टार खिलाड़ी इस लीग से निकले हैं। 2014 में पीकेएल की शुरूआत हुई थी और तब से लेकर अभी तक फैंस को कई दमदार मुकाबले देखने को मिले हैं। परदीप नरवाल, पवन सेहरावत, अनूप कुमार, मंजीत छिल्लर, दीपक हूडा, मनिंदर सिंह, सिद्धार्थ देसाई और फजल अत्राचली जैसे बड़े स्टार इस लीग का हिस्सा हैं। ये खिलाड़ी लीग को बेहद रोमांचक भी बनाते हैं।

प्रो कबड्डी लीग में रेडर्स का भी काफी महत्व होता है और अगर हम टॉप रेडर्स की अगर बात करें तो उसमें राहुल चौधरी, अजय कुमार, परदीप नरवाल, पवन सेहरावत और मनिंदर सिंह जैसे दिग्गजों का नाम आता है। इन्हीं में से एक रेडर हैं नवीन कुमार जिन्होंने छठे सीजन से लेकर अभी तक कबड्डी की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। नवीन कुमार को उनके तेजी की वजह से “नवीन एक्सप्रेस” भी कहा जाता है।

यह युवा रेडर मैच दर मैच लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करते जा रहा है और इसी वजह से अब दिग्गज खिलाड़ियों में उनकी गिनती होने लगी है।

नवीन कुमार अभी तक पीकेएल के कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने हाल ही में प्रो कबड्डी लीग में सबसे तेज 600 पॉइंट्स लेने का रिकॉर्ड भी बनाया। इसके अलावा और भी वो कई बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं।

हम आपको बताते हैं कि क्या चीजें नवीन कुमार को सबसे अलग बनाती हैं:

बोनस लाने की क्षमता

नवीन कुमार की सबसे खास बात ये है कि वो बोनस लाने में माहिर हैं। अगर मैट पर सात या छह खिलाड़ी मौजूद हैं तो फिर नवीन ‘एक्सप्रेस’ काफी तेजी से बोनस लेकर आता है। नवीन कुमार का इम्पैक्ट इतना बड़ा हो चुका है कि बोनस लेते वक्त कोई भी डिफेंडर उनके ऊपर अटैक करने के बारे में सोचता भी नहीं है।

उनके नाम पीकेएल में सबसे तेज 600 प्वॉइंट लाने का रिकॉर्ड है और इसमें उनके बोनस प्वॉइंट्स का काफी बड़ा योगदान है। नवीन कुमार की बहुत कम रेड ही खाली जाती है और इसी वजह से वो हर एक मैच में लगभग सुपर 10 लगाते हैं। उनके नाम लगातार सबसे ज्यादा सुपर 10 लगाने का रिकॉर्ड भी है।

कमाल का फुटवर्क

किसी भी रेडर की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उसका फुटवर्क कैसा है। रेडर का फुटवर्क जितना बढ़िया होगा उसकी सफलता के आसार उतने ही बढ़ जाएंगे। नवीन कुमार की अगर बात करें तो उनका फुटवर्क काफी लाजवाब रहता है। वो एक जगह पर खड़े नहीं रहते हैं बल्कि अपने पैरों के मूवमेंट से डिफेंस को तितर-बितर कर देते हैं जिसकी वजह से अगर कोई डिफेंडर उनके ऊपर अटैक करने आता भी है तो वो काफी आसानी के साथ निकल जाते हैं। नवीन कुमार का फुटवर्क काफी कमाल का रहता है।

रनिंग हैंड टच में महारत

नवीन कुमार ने सीजन 6 में अपना डेब्यू किया था और उस सीजन दबंग दिल्ली की तरफ से वो सबसे ज्यादा (177) प्वॉइंट लाने वाले प्लेयर थे। वहीं सीजन 7 में भी उन्होंने अपना जबरदस्त फॉर्म जारी रखा और उन्हें ‘मोस्ट वैल्यूएबल प्लेय’र चुना गया। नवीन ‘एक्सप्रेस’ ने सातवें सीजन में 300 से ज्यादा प्वॉइंट हासिल किए थे। नवीन कुमार ने अपने डेब्यू सीजन से ही रनिंग हैंड टच से काफी प्वॉइंट कमाए हैं। मैट पर लगातार मूवमेंट करते-करते वो काफी तेजी के साथ डिफेंडर्स को टच करके आ जाते हैं।