Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score
Advertisement

WWE न्यूज

Samoan Family Tree: मिलिए Roman Reigns के पूरे रेसलिंग खानदान से

Published at :June 25, 2023 at 4:47 PM
Modified at :June 27, 2023 at 3:16 AM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


WWE के इतिहास में ये परिवार सबसे बड़ा और सफल परिवार है, जिसने इस इंडस्ट्री के विकास में हमेशा योगदान दिया है।

समोअन परिवार (Samoan Family) रेसलिंग के व्यवसाय में प्रवेश करने वाले सबसे पुराने और महान परिवारों में से एक है। इनका प्रभुत्व रेसलिंग की दुनिया में बहुत पुराना है। Anoa’i परिवार एक प्रसिद्ध समोआ-अमेरिकी रेसलिंग राजवंश है जिसने प्रोफेशनल रेसलिंग की दुनिया में, विशेष रूप से WWE (World Wrestling Entertainment) इंडस्ट्री के भीतर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। पॉलिनेशियन संस्कृति को अपनाने वाले, Anoa’i परिवार से आज तक कई प्रतिभाशाली रेसलर निकले हैं और आज तक इस परिवार का प्रभुव्त हमें WWE में देखने को मिल रहा है। इस परिवार से निकले हर एक रेसलर ने इस उद्योग में बड़ी सफलता हासिल की है। 

तो चलिए एक नजर डालते हैं रेसलिंग के जगत में Anoa’i परिवार के समृद्ध इतिहास पर।

High Chief Peter Maivia

इस परिवार के मुखिया और रेसलिंग की दुनिया में सबसे पहले कदम रखने वाले शख्स Peter Maivia है, ये एक समोआ रेसलर हैं, जिनका 1960 और 1970 के दशक में एक सफल करियर था। Maivia, को "हाई चीफ" के नाम से जाना जाता है, उन्होंने प्रोफेशनल रेसलिंग में Anoa’i परिवार की भावी पीढ़ियों के लिए मार्ग प्रशस्त किया। वह अपने इन रिंग कौशल, ताकत और तकनीकी क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध थे और इस वजह से वो रेसलिंग जगत में सबसे प्रिय शख्सियतों में से एक बन गए थे।

Rocky Johnson

Peter Maivia की बेटियों में से एक,  Ata Maivia ने प्रतिष्ठित रेसलर Rocky Johnson से शादी की। उनके अलावा उनका बेटा, Dwayne "The Rock" Johnson, भी प्रोफेशनल रेसलिंग के इतिहास में सबसे बड़े सितारों में से एक बन गया। जिसके बाद एक अभिनेता के रूप में भी हॉलीवुड में एक सफल करियर हासिल किया।

Yokozuna

Rodney Agatupu Anoa'i एक सूमो पहलवान थे जिन्होंने जापान का प्रतिनिधित्व किया और उपनाम Yokozuna के तहत लड़ाई लड़ी। जिसके बाद मिस्टर फूजी ने योकोज़ुना का प्रबंधन किया, और उन्होंने 31 अक्टूबर 1992 को WWE (तब WWF) में अपना डेब्यू किया था। योकोज़ुना दो बार WWF टैग टीम चैंपियन, दो बार WWF World Heavyweight Champion और 1993 में Royal Rumble के विजेता बने थे। वहीं वह WWF World Heavyweight Championship जीतने वाले पहले समोआ रेसलर थे।

Afa और Sika

Afa और Sika

Anoa’i परिवार का एक और उल्लेखनीय सदस्य Afa Anoa’i है, उन्होंने अपने भाई Sika Anoa’i के साथ प्रसिद्ध टैग टीम द वाइल्ड समोअन्स का गठन किया था। दोनों ने कई टैग टीम चैंपियनशिप पर कब्जा किया और अपनी शानदार प्रतिभा और इन रिंग कौशल के दम पर रेसलिंग उद्योग पर अपना गहरा छाप छोड़ा। Afa और Sika ने अपने लंबे करियर के दौरान, दुनिया भर में 21 टैग टीम चैंपियनशिप जीतीं, ज्यादातर NWA और WWE (तब WWF) जैसे रेसलिंग इंडस्ट्री में।

इन दोनों ने जनवरी 1980 में अपना WWF डेब्यू किया था। उन्होंने लगातार तीन बार WWF World Tag Team Championship जीती। WWF छोड़ने के बाद उन्होंने अस्थायी रूप से NJPW के साथ भी काम किया। WWE के मौजूदा सफल सुपरस्टार Roman Reigns के पिता Sika हैं। 2007 में, वाइल्ड समोअन को WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

Tonga Kid

हालाँकि Tonga Kid सीधे तौर पर समोआ Anoa’i परिवार से संबंधित नहीं है, लेकिन उनका करियर उनकी विरासत के साथ जुड़ा हुआ है। उन्होंने समोआ रेसलिंग विरासत को अपनाया था, जिसके बाद उन्होंने Anoa’i परिवार के साथ मजबूत संबंध बनाए और बाकी सदस्यों के साथ रेसलिंग उद्योग पर एक गहरा प्रभाव छोड़ा।

Rikishi

Rikishi

Solofa Fatu Jr ने एक जापानी शब्द के नाम Rikishi के साथ सूमो रेसलर के तौर पर काम किया था, जो उनके चचेरे भाई के उपनाम "Yokozuna" के समान था। रिकिशी पहली बार 1992 में WWF में अपने चचेरे भाई सामू (सैमुला अनोई) के साथ टैग टीम द हेडश्रिंकर्स के सदस्य के रूप में दिखाई दिए। Attitude Era के दौरान, उनके शानदार प्रदर्शन ने सभी का ध्यान उनकी तरफ आकर्षित किया। उन्होंने 1 बार WWE Intercontinental Championship और 3 बार टैग टीम खिताब अपने नाम किया था। 2015 में उन्हें WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। वहीं Rikishi, The Usos के पिता भी हैं।

Umaga

Umaga

Mr. Edward Smith Fatu ने 2002 में जमाल के रूप में अपने चचेरे भाई Rosey के साथ हील कैरेक्टर के रूप में एक 3-मिनट के वार्निंग प्रोमो में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था। जिसके बाद वो 3 अप्रैल 2006 को एक नए अंदाज के साथ Raw में वापस आए और उन्हें एक हिंसक और विनाशकारी समोआ रेसलर का उपनाम "Umaga" दिया गया।

The Rock

The Rock

Dwayne Douglas Johnson, जिन्हें The Rock के नाम से जाना जाता है, वो WWE के इतिहास के सबसे महान प्रोफेशनल रेसलर्स में से एक हैं। उन्होंने 4 नवंबर, 1996 को Raw के एपिसोड में अपने पिता रॉकी माविया के नाम से WWF में अपना डेब्यू किया। लेकिन शुरुआत में वो प्रशंसकों का दिल जीतने में असफल रहे। जिसके बाद उन्होंने हील कैरेक्टर अपना लिया और  अगस्त 1997 में द नेशन ऑफ डोमिनेशन में शामिल हो गए।

इसके तुरंत बाद, रॉकी माविया की जगह उन्हें The Rock का नाम दे दिया गया और ये नाम स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट की दुनिया में आज सबसे मशहूर और चर्चित नाम बन गया है। Rock ने कई बड़े रेसलर के साथ मिलकर इस इंडस्ट्री के विकास में सहायता की और फैंस को अपने प्रदर्शन से बहुत खुश भी किया। 2 बार के Intercontinental Champion, 5 बार के विश्व टैग टीम चैंपियन, 10 बार के World Champion और 2003 रॉयल रंबल के विजेता The Rock ने प्रोफेशनल रेसलिंग की दुनिया में एक क्रांति लाने का काम किया।

The Usos

The Usos

WWE में The Usos के नाम से पहचाने जाने वाले Jimmy (Jonathan Solofa Fatu) और Jey (Joshua Samuel Fatu) को अब दुनिया की शीर्ष टैग टीम में से एक माना जाता है। 24 मई 2010 को मेन रोस्टर में Usos ने अपनी चचेरी बहन Tamina Snuka के साथ डेब्यू किया। इससे पहले तक वो WWE के विकासात्मक ब्रांड FCW के साथ काम कर रहे थे। 6 बार के WWE Tag Team Champion, The Usos ने अपने शानदार प्रदर्शन और इन रिंग कौशल के दम पर इस उद्योग में अपनी पहचान बनाई है।

Trinity Fatu

Trinity Fatu

Trinity Fatu, The Usos के एक सदस्य Jimmy (Jonathan Solofa Fatu) की पत्नी है, पिछले साल तक वो भी WWE का हिस्सा थी, लेकिन फिलहाल वो AEW ब्रांड के साथ काम कर रही हैं। Trinity Fatu इस इंडस्ट्री में रहते हुए Women’s Champion और Tag Team Champion बन चुकी हैं।

Tamina Snuka

Tamina Snuka

Sarona Moana-Marie Reiher Snuka-Polamalu दूसरी पीढ़ी की प्रोफेशनल रेसलर (जिमी स्नूका की बेटी) हैं जो Tamina Snuka के रूप में पहचानी जाती हैं। फिलहाल वो काफी समय से टेलीविजन से दूर हैं। मई 2010 में, उन्होंने अपने रिश्तेदार The Usos के साथ WWE Raw में डेब्यू किया था। 

Nia Jax

Nia Jax

Nia Jax (Savelina Fanene) ने WWE में प्रवेश करते ही महिला डिवीजन में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी थी। Jax ने मई 2015 में NXT में डेब्यू किया और जुलाई 2016 में उन्हें WWE के मेन रोस्टर में शामिल कर लिया गया था। उन्होंने अपनी श्रेष्ठता का प्रदर्शन किया और साशा बैंक्स, एलेक्सा ब्लिस और रोंडा राउजी सहित कंपनी की बेहतरीन महिला रेसलर्स के साथ मुकाबला किया। इसके अलावा Nia Jax WWE Raw Women’s Championship भी जीत चुकी थी। वह WWE महिला चैम्पियनशिप जीतने वाली Anoa’i परिवार की पहली महिला रेसलर हैं।

Roman Reigns

Roman Reigns

Roman Reigns को इस समय किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है वो वर्तमान समय के सबसे बेहतरीन WWE सुपरस्टार हैं और मौजूदा Undisputed Universal Champion भी हैं। उन्होंने 2012 में अपने दो दोस्तों Seth Rollins और Dean Ambrose के साथ WWE में अपना डेब्यू किया था।

2015 में Royal Rumble जीतने के बाद उनकी लोकप्रियता बढ़ी और उनका करियर भी आगे बढ़ने लगा। उन्होंने हमेशा अपने शानदार प्रदर्शन और इन रिंग कौशल से प्रशंसकों के दिल में जगह बनाई है। इसके अलावा वो बेहतरीन समोआ रेसलर में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं। Reigns 4 बार के WWE World Champion हैं, और इस समय भी वो मौजूदा चैंपियन हैं। इसके अलावा, Reigns WWE चैंपियन के रूप में 1000+ दिन पूरे करने वाले 3 दशकों से अधिक समय बाद एकमात्र WWE चैंपियन बने हैं।

Solo Sikoa

Solo Sikoa

Solo Sikoa ने अपना WWE NXT डेब्यू 26 अक्टूबर, 2021 को हैलोवीन हैवॉक इवेंट के दौरान किया था। Sikoa WWE हॉल ऑफ फेमर Rikishi के छोटे बेटे और पूर्व Undisputed Tag Team Champions, The Usos के छोटे भाई हैं। सिकोआ ने NXT में लगभग एक साल रहने के बाद, Drew MCintyre को हराने में Roman Reigns की सहायता करते हुए WWE मेन रोस्टर में अपना डेब्यू किया था। 

Samoan Family यहीं पर खत्म नहीं होती आपको बता दें आने वाले समय में हमें इस परिवार के कई और नए चेहरे इस इंडस्ट्री के साथ जुड़ते हुए दिखाई देंगे। जो इस परिवार के रेसलिंग पेशे को आगे लेकर जाएंगे। मौजूदा समय में WWE में इस खानदान के कई रेसलर काम कर रहे हैं और अपने शानदार प्रदर्शन से Anoa’i परिवार का नाम रोशन कर रहे हैं। Roman Reigns, Solo Sikoa और The Usos इस समय SmackDown ब्रांड में मौजूद हैं और Bloodline के नाम से जाने जाते हैं।

For more updates, follow Khel Now on FacebookTwitter, and Instagram and join our community on Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement