Khel Now logo
HomeSportsPKL 11Live Score

क्रिकेट न्यूज

हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव क्यों बने कप्तान? श्रीलंका दौरे से पहले अगरकर ने किया बड़ा खुलासा

Published at :July 22, 2024 at 2:13 PM
Modified at :July 22, 2024 at 2:13 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


अजित अगरकर ने कहा कि हार्दिक पांड्या आज भी भारतीय क्रिकेट टीम के बहुत अहम खिलाड़ी हैं।

मंगलवार (22 जुलाई) को बीसीसीआई हेड क्वार्टर में नए हेड कोच गौतम गंभीर और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस अयोजित की गई, जिसमें कई बड़ी बातें साफ हुई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा के आगे के करियर पर भी बड़ी बातें सामने आईं।

हालांकि, हर किसी की नजरें इस बात पर थी की हार्दिक पांड्या के कप्तानी से हटने की असल बात का पता चले और ऐसा हुआ भी। चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने बड़े ही बेबाकी से इस बात का खुलासा कर दिया है कि, आखिर क्यों हार्दिक की जगह सूर्या को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया। इसके अलावा शुभमन गिल के उपकप्तान बनने के पीछे की वजह का भी खुलासा हो गया है।

फिटनेस है हार्दिक के जगह सूर्या को कप्तान बनाने के पीछे की वजह

आप जानते ही होंगे हाल ही में चयनकर्ताओं ने बड़ा फैसला लेते हुए हार्दिक पांड्या को टी20 टीम की कप्तानी ना देकर सूर्यकुमार यादव को इस भूमिका के लिए चुना। इसके साथ ही साथ पांड्या को उप-कप्तान पद से भी हटा दिया गया। अब मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने इसके पीछे की वजह पांड्या की फिटनेस बताई है।

अगरकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हार्दिक हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, लेकिन उनकी फिटनेस चिंता का विषय है। चयनकर्ताओं/कोच के लिए उन्हें हर मैच में खिलाना मुश्किल हो जाता है और इसकी बड़ी वजह उन्हें बार-बार चोट लगना है। हम ऐसा कप्तान चाहते थे जो सभी मैच खेलने के लिए हर समय उपलब्ध हो। सूर्या में सफल होने के लिए और टीम को अच्छी तरह लीड करने के लिए सभी आवश्यक गुण हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “2026 टी20 वर्ल्ड कप में अभी काफी समय बचा है और हम तब तक सूर्या को खुद को साबित करने का मौका देना चाहते हैं। हार्दिक के कप्तानी से हटने की सिर्फ एक ही वजह है और वो है उनका फिटनेस और वर्कलोड मैनेजमेंट। इसलिए हम सभी ने मिलकर सूर्या के साथ जाने का फैसला किया।

शुभमन गिल के उपकप्तान बनने की वजह का भी हुआ खुलासा

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को श्रीलंका दौरे पर भारत की टी20 और वनडे टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। उन्होंने जिम्बाब्वे दौरे पर पहली बार भारतीय टी20 टीम की कप्तानी करते हुए 5 मैचों की टी20 सीरीज में भारत को 4-1 से जीत भी दिलाई थी। इसीलिए, मैनेजमेंट उन्हें तीनों फॉर्मेट में मौका देने और भविष्य के कप्तान के रूप में भी देख रही है।

अगरकर ने गिल पर कहा, “शुभमन गिल वह व्यक्ति हैं जिनके बारे में हमें लगता है कि वह तीन प्रारूपों के खिलाड़ी हैं। पिछले एक साल में उन्होंने बहुत ज्यादा क्वालिटी दिखाई हैं, ऐसा हम ड्रेसिंग रूम से सुनते हैं। उन्होंने कुछ अच्छी लीडरशिप क्वालिटी भी दिखाई है। हम उन्हें अनुभव देने का प्रयास करना चाहते हैं और यही कारण है कि हमने उन्हें उपकप्तान बनाने का फैसला किया है।”

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement