Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

गौतम गंभीर बनेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच? नए रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Published at :May 17, 2024 at 8:47 PM
Modified at :May 17, 2024 at 8:47 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

बीसीसीआई ने गौतम गंभीर से भारत का मुख्य कोच बनने के लिए संपर्क किया है।

हाल ही में बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए कई पूर्व खिलाड़ियों के नामों पर चर्चा हो रही है। बता दें कि, भारत के वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के समाप्त होते ही जून महीने में समाप्त होने वाला है।

एक रिपोर्ट के जरिए यह खुलासा हुआ है कि बीसीसीआई की इच्छा है कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के बाद भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर भारत के पुरुष टीम के मुख्य कोच का पद संभालें। हालांकि, गौतम गंभीर ने अब तक मुख्य कोच पद के लिए आवेदन नहीं किया है, लेकिन इसकी अंतिम तारीख आईपीएल समाप्त होने के एक दिन बाद 27मई तक है।

बीसीसीआई ने मुख्य कोच पद के लिए किया गौतम गंभीर से संपर्क

ईएसपीएन क्रिकइंफो को मिली खबर के मुताबिक, बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर एवं कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर से भारत का मुख्य कोच पद संभालने में उनकी रुचि जानने के लिए संपर्क किया है। केकेआर की ओर से आईपीएल 2024 का सीजन समाप्त करने के बाद गौतम गंभीर की बीसीसीआई के साथ आगे की चर्चा हो सकती है। यह पूरी तरह से साफ है कि द्रविड़ ने बीसीसीआई को दूसरा कार्यकाल न लेने के अपने फैसले के बारे में बता दिया है।

हालांकि, 42 वर्षीय गौतम गंभीर को अंतरराष्ट्रीय या घरेलू स्तर पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है, लेकिन वह दो आईपीएल टीमों के मेंटर रहे हैं। वह आईपीएल 2022 और 2023 में लखनऊ सुपर जाइंट्स के मेंटर थे, जिन्होंने पिछले दोनों सीजन प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। इसके बाद वह इस सीजन यानी आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल हुए और अब वह अंक तालिका में टॉप पर है। केकेआर ने इस सीजन आईपीएल इतिहास में पहली बार अंक तालिका में टॉप पर रहकर लीग स्टेज समाप्त किया है।

बता दें कि, गौतम गंभीर टी20 विश्व कप 2007 और वनडे विश्व कप 2011 विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 2011 से 2017 तक सात आईपीएल सीज़न के लिए केकेआर की कप्तानी की और पांच बार प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया। उनके नेतृत्व में केकेआर ने 2012 और 2014 में खिताब भी जीता। इसके अलावा,वे 2014 में बंद हुई चैंपियंस लीग टी20 के फाइनल में भी पहुंचे थे।

बीसीसीआई ने मांगे हैं मुख्य कोच पद के लिए आवेदन

पिछले हफ्ते, बीसीसीआई ने एक विज्ञापन जारी कर भारत के पुरुष टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन मांगे थे। बीसीसीआई ने कहा, यह नौकरी जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक साढ़े तीन साल की अवधि के लिए तीनों प्रारूपों के लिए होगी।

द्रविड़ ने 2021 टी20 विश्व कप के बाद भारत के मुख्य कोच के रूप में अपना दो साल का कार्यकाल शुरू किया था। उनका कार्यकाल पिछले साल नवंबर में 2023 वनडे विश्व कप के बाद समाप्त होने वाला था, लेकिन वह टी20 विश्व कप 2024 के अंत तक अपनी सेवाएं देने के लिए मान गए थे। बता दें कि, टी20 विश्व कप का नौवां संस्करण इस साल जून में वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाएगा।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement