Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

चार बड़ी टीमें जिन पर मंडरा रहा टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले ही राउंड से बाहर होने का खतरा

Published at :June 10, 2024 at 10:28 PM
Modified at :June 10, 2024 at 10:28 PM
Post Featured Image

kalp kalal


Advertisement

डिफेंडिंग चैंपियन भी इस समय खतरे में नजर आ रही है।

वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) का रोमांच पूरे शबाब पर है। इस मेगा इवेंट में ने अभी अपना सफर 10 दिनों का भी पूरा नहीं किया है और टीमों की किस्मत का फैसला होता जा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप के 9वें एडिशन में हर एक मैच रोमांच का भरपूर डोज दे रहा है, जिसमें कुछ टीमें उम्मीद के मुताबिक जोरदार प्रदर्शन कर रही हैं, तो कुछ टीमों का प्रदर्शन निराश करने वाला रहा है।

टीमें जिन पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 की रेस से बाहर होने का मंडरा रहा खतरा

एक तरफ जहां टीम इंडिया के साथ ही वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया जबरदस्त प्रदर्शन कर रही हैं। इन दोनों की टीमों ने सुपर-8 के लिए लगभग ताबूत में आखिरी किल ठोक दी है, तो वहीं एसोसिएट टीमों में यूएसए और स्कॉटलैंड ने सुपर-8 के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। ऐसे में कुछ फेवरेट मानी जा रही टीमों को झटका लग सकता है।

इस वर्ल्ड कप में अभी शुरुआती सफर में ही कुछ उलटफेर ने समीकरण पूरी तरह से बदल दिया है। तो चलिए इस आर्टिकल में बात करते हैं उन 4 दिग्गज टीमों की जो पहले ही राउंड से बाहर होने की दहलीज पर खड़े हैं।

इंग्लैंड

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 की चैंपियन टीम इंग्लैंड की टीम इस बार बुरी तरह से फंस गई है। डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के अभी सिर्फ 2 मैच ही हुए हैं, लेकिन उनके लिए सुपर-8 में क्वालिफाई करना मुश्किल हो गया है। जोस बटलर की कप्तानी में इस टूर्नामेंट के लिए हॉट फेवरेट मानी जाने वाली इंग्लैंड की टीम को पहले ही मैच में स्कॉटलैंड के खिलाफ बारिश की वजह से 1-1 अंक बांटना पड़ा।

इसके बाद इंग्लिश टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में 36 रन से हार का सामना करना पड़ा। ग्रुप-बी में इस वक्त इंग्लैंड की टीम 2 मैच में 1 हार और 1 रद्द मैच के साथ -1.800 की नेट रनटेर से चौथे स्थान पर है। उनके लिए अब राह काफी मुश्किल हो गई है। एक तरफ स्कॉटलैंड उनके ग्रुप में 5 अंक लेकर टॉप पर है। अब इंग्लैंड को सुपर-8 में क्वालिफाई करने के लिए ओमान और नामीबिया पर ना सिर्फ जीत बल्कि बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। नहीं तो गत विजेता इंग्लैंड का सफर पहले ही राउंड में खत्म हो जाएगा।

पाकिस्तान

पिछले टी20 वर्ल्ड कप की रननअप टीम पाकिस्तान की टीम इस वक्त मुसीबत में घिर गई है। बाबर आजम की कप्तानी में खेल रही पाकिस्तान को इस वर्ल्ड कप में अपने पहले ही मैच में यूएसए के खिलाफ अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार खेल रही यूनाइटेड स्टेट्स की टीम ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में मात दी।

इसके बाद ग्रीन आर्मी अपने दूसरे मैच में टीम इंडिया से मात खा गई। यहां पर पाकिस्तान की टीम जीता बाजी 6 रन से हार गई और लगातार 2 मैच गंवानें के बाद अब पाकिस्तान की हालात बद से बदतर हो गई है। पाकिस्तान इस वक्त ग्रुप-ए में -0.50 करी नेट रनरेट से चौथे स्थान पर है। पाक टीम के लिए अपने बचे मैच में कनाडा और आयरलैंड से बड़े मार्जिन से जीतना होगा, तो साथ ही यूएसए के बाकी मैचों के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना होगा।

न्यूजीलैंड

आईसीसी इवेंट्स में अक्सर ही अपने धमाकेदार प्रदर्शन से चौंकानें वाली न्यूजीलैंड की हालात इस बार खराब दिख रहे हैं। पिछले कुछ सालों से आईसीसी के टूर्नामेंट्स में लगातार सेमीफाइनल तक का सफर तय कर रही कीवी टीम को इस एडिशन के अपने पहले ही मैच में अफगानिस्तान से बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड को इस मैच में अफगानिस्तान ने 84 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया।

ग्रुप-सी में इस न्यूजीलैंड ने एक ही मैच खेला है, लेकिन हार ही इतनी बड़ी हुई कि वो इस वक्त -4.200 की नेट रनरेट से आखिरी पायदान पर है। उनके लिए अब वेस्टइंडीज, पापुआ न्यू गिनी और युगांडा से मैच होने बाकी हैं। जिसमें तीनों ही मैच में जीत जरूरी है। न्यूजीलैंड के लिए युगांडा के खिलाफ वेस्टइंडीज की 134 रन की जीत ने समीकरण को और ज्यादा खराब किया है। ऐसे में इस ग्रुप से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज सुपर-8 में जाने की रेस में आगे मानी जा रही है। तो कहीं ना कही केन विलियमसन एंड कंपनी के लिए सुपर-8 की राह मुश्किल हो गई है।

श्रीलंका

वर्ल्ड क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में 2014 की वर्ल्ड चैंपियन टीम श्रीलंका की हालत खराब हो रही है। श्रीलंका की टीम एक बहुत बड़ी और दिग्गज टीम है, लेकिन इस टीम का अब आईसीसी के इवेंट में वर्चस्व खत्म होता जा रहा है। इस बार के एडिशन में भी वो बुरी तरह से फुस्स साबित हो रहे हैं। वानिन्दु हसरंगा की कप्तानी में खेल रही श्रीलंका को अपने पहले दोनों मैच में दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा है।

श्रीलंका के वैसे दोनों ही मैच काफी करीबी रहे, लेकिन 2 मैच में 2 हार के साथ वो इस वक्त -0.777 की नेट रनरेट से ग्रुप-डी में आखिरी पायदान पर हैं। उनके अब नेपाल और नीदरलैंड से मैच बचे हैं, लेकिन इस ग्रुप से दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के आगे बढ़ने के पूरे आसार हैं, ऐसे में श्रीलंका को इस बार पहले ही राउंड मं बाहर होने का कड़वा घूंट पीना पड़ सकता है।  

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement