Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

T20 World Cup में हैट्रिक लेने वाले घातक गेंदबाजों की लिस्ट

Published at :June 21, 2024 at 2:05 PM
Modified at :June 21, 2024 at 2:05 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

इस लिस्ट में आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के दो-दो गेंदबाज शामिल हैं।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के अब तक 8 संस्करण खेले जा चुके हैं। 2007 में शुरू हुए इस आईसीसी टूर्नामेंट का नौंवा संस्करण इस साल यानी 2024 में कैरिबियन और यूएसए में खेला जाने वाला है, जिसमें 20 टीमें अपनी किस्मत आजमाने उतरेंगी। टी20 विश्व कप इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं। इस टूर्नामेंट में कई गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा होने वाली है, क्योंकि अब इस प्रारूप में बल्लेबाजी का स्तर और भी बढ़ गया है।

किसी भी गेंदबाज के लिए टी20 विश्व कप जैसे बड़े आईसीसी टूर्नामेंट में हैट्रिक लेना एक बड़ी उपलब्धि होती है। टी20 विश्व कप इतिहास में अब तक 6 गेंदबाज हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं। इनमें से पांच गेंदबाज अभी भी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय हैं और 2024 में भी टी20 विश्व कप खेलते नजर आएंगे। यहां हम आपको उन गेंदबाजों की लिस्ट बताने जा रहे हैं जो टी20 विश्व कप में हैट्रिक ले चुके हैं।

ये हैं T20 World Cup में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज:

7. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया) vs बांग्लादेश, 2024:

Pat Cummins, ICC T20 World Cup 2024
Pat Cummins. Image-Getty

पैट कमिंस टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं। कमिंस ने एंटीगुआ में आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की। बता दें उन्होंने महमुदुल्लाह, महेदी हसन और तौहीद हृदोय को आउट करते हुए अपना हैट्रिक पूरा किया और ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई।

कमिंस से पहले ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया के लिए उनके दिग्गज गेंदबाज ब्रेट ली ने किया था और खास बात तो ये है कि उन्होंने भी बांग्लादेश के खिलाफ ही ये उपलब्धि हासिल की थी।

6. जोशुआ लिटिल (आयरलैंड) vs न्यूजीलैंड, 2022:

Joshua Little
Joshua Little. (Image Source: Sportsfile)

आयरलैंड के तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल टी20 विश्व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले दूसरे आयरिश गेंदबाज हैं। आयरलैंड के अलावा किसी अन्य टीम के दो गेंदबाजों ने टी20 विश्व कप में हैट्रिक नहीं ली है। लिटिल ने विश्व कप 2022 में एडिलेड ओवल में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, जेम्स नीशम और मिशेल सैंटनर को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था।

हालांकि, उस मुकाबले में आयरिश टीम को हार का सामना करना पड़ा था। यह तीसरी बार था जब टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज की टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

5. कार्तिक मयप्पन (यूएई) vs श्रीलंका, 2022:

Karthik Meiyappan
Karthik Meiyappan. Image-Getty

यूएई के स्पिनर कार्तिक मयप्पन ने टी20 विश्व कप 2022 में हैट्रिक ली थी। वह टी20 विश्व कप इतिहास में किसी एसोसिएट नेशन टीम की ओर से हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। उन्होंने जिलांग में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका के भानुका राजपक्षे, चरित असलंका और कप्तान दसुन शनाका को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था। हालांकि, उस मुकाबले में यूएई को हार का सामना करना पड़ा था। यह दूसरी बार था जब टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज की टीम को हार झेलनी पड़ी थी।

4. कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका) vs इंग्लैंड, 2021:

Kagiso Rabada
Kagiso Rabada. (Image Source: Getty Images)

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने भी टी20 विश्व कप 2021 में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। उन्होंने शारजाह में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड के क्रिस वोक्स, कप्तान ऑयन मॉर्गन और क्रिस जॉर्डन को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था। उस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम को जीत हासिल हुई थी।

3. वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका) vs दक्षिण अफ्रीका, 2021:

Wanindu Hasaranga
Wanindu Hasaranga. Image-Getty

श्रीलंकाई टी20 टीम के वर्तमान कप्तान और अनुभवी स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने भी टी20 विश्व कप 2021 में हैट्रिक ली थी। उन्होंने शारजाह में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्करम, कप्तान टेम्बा बवुमा और ड्वेन प्रिटोरियस को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था। हालांकि, उस मुकाबले में श्रीलंकाई टीम को हार का सामना करना पड़ा था। यह पहली बार था जब टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज की टीम को हार झेलनी पड़ी थी।

2. कर्टिस कैम्फर (आयरलैंड) vs नीदरलैंड्स, 2021:

Curtis Campher
Curtis Campher. Image-Getty

2007 में ब्रेट ली की हैट्रिक के लगभग 14 सालों बाद कर्टिस कैम्फर ने टी20 विश्व कप इतिहास का दूसरा हैट्रिक लिया था। आयरलैंड के तेज गेंदबाज ने नीदरलैंड्स के खिलाफ दुबई में खेले गए मुकाबले में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की इकलौती हैट्रिक ली थी। कैम्फर ने उस मुकाबले में चार लगातार गेंदों पर 4 विकेट लिए थे।

उन्होंने कॉलिन एकरमैन, रियान टेन डोस्काटे, स्कॉट एडवर्ड्स और रुलोफ वैन डर मर्व को पवेलियन भेजा था। बता दें कि, कर्टिस कैम्फर टी20 विश्व कप के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने लगतार चार गेंदों पर चार विकेट चटकाए हैं।

1. ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया) vs बांग्लादेश, 2007:

Brett Lee
Brett Lee. Image-Getty

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व घातक तेज गेंदबाज ब्रेट ली टी20 विश्व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज थे। उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी20 के पहले संस्करण (टी20 विश्व कप 2007) में बांग्लादेश के खिलाफ केप टाउन में खेले गए मुकाबले में हैट्रिक ली थी। उस मुकाबले में ब्रेट ली ने शाकिब अल हसन, मशरफे मुर्तजा और आलोक कपाली का लगातार तीन गेंदों पर विकेट लेकर हैट्रिक पूरा किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ब्रेट ली टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement