Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

पांच बड़े बदलाव जो गौतम गंभीर के आते ही टीम इंडिया में होंगे

Published at :July 10, 2024 at 4:55 PM
Modified at :July 10, 2024 at 4:55 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


गौतम गंभीर के कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया कई आईसीसी इवेंट्स खेलेगी।

बीसीसीआई ने मंगलवार को गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच नियुक्त किया है। वह श्रीलंका दौरे से भारतीय टीम के साथ जुड़ेंगे। उनका कार्यकाल दिसंबर 2027 तक चलेगा। राहुल द्रविड़ को हेड कोच के पद पर रिप्लेस करने के बाद गौतम गंभीर टीम इंडिया में कई सारे बदलाव करना चाहेंगे, जैसा कि अन्य कोच भी अपनी सुविधानुसार करते आए हैं।

बता दें कि, गौतम गंभीर ने बतौर मेंटोर कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए काफी अच्छा काम किया था। उन्होंने ऑक्शन टेबल से लेकर मैच तक कई सारे ऐसे फैसले लिए जो टीम के हक में साबित हुए। जैसे कि मिशेल स्टार्क का महंगी कीमत पर खरीदना और सुनील नरेन से फिर से ओपनिंग कराना, इत्यादि कई फैसले गेमचेंजर साबित हुए। तो, आइए जानते हैं कि गंभीर के हेड कोच बनने के बाद टीम इंडिया में कौन-कौन से बदलाव हो सकते हैं।

1. अटैकिंग अप्रोच

गौतम गंभीर मॉडर्न टी20 क्रिकेट को अच्छी तरह से समझते हैं, इसीलिए वह इस फॉर्मेट में हमेशा ही अटैकिंग अप्रोच अपने की बात करते हैं। आईपीएल 2024 में उन्होंने इसीलिए सुनील नारायण को ओपनिंग करने के लिए भेजा था ताकि वह अटैकिंग बल्लेबाजी कर सकें। उनके साथ इंग्लैंड के फिल्म शॉट भी उसी प्रकार की बल्लेबाजी किया करते थे।

2. टीम से जुड़े फैसले पर पूरा हक

बीसीसीआई ने गौतम गंभीर को यह कहते हुए हेड कोच बनाया है कि उनके पास टीम से जुड़े सभी प्रकार के फैसले लेने का पूरा हक होगा। यानी उन्हें पूरे पॉवर के साथ हेड कोच बनाया गया है। हालांकि, पिछले कुछ सालों से यह देखा गया है कि हेड कोच अपने मन मुताबिक ही टीम को संभालते आए हैं और गंभीर भी ऐसा ही करते दिखेंगे।

3. युवाओं को देंगे ज्यादा मौका

आज के समय में T20 क्रिकेट काफी तेजी से बढ़ रही है और हर साल लगभग 25 से 30 T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा रहे हैं। गौतम गंभीर हमेशा से ही इस फॉर्मेट में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा मौका देने की बात करते हैं। इसीलिए, हेड कोच बनने के बाद वह भारत की T20 टीम में अधिक से अधिक युवाओं को मौका देंगे।

4. अलग-अलग फॉर्मेट के लिए अलग-अलग टीम

गौतम गंभीर को कई मौकों पर यह कहते सुना गया है कि अलग-अलग फॉर्मेट के लिए भारत की अलग-अलग टीम होनी चाहिए। इसके साथ ही साथ लंबे प्रारूप का कप्तान अलग और सीमित ओवर प्रारूप का कप्तान अलग होना चाहिए। हालांकि, गंभीर के आने से पहले ही रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, जबकि वनडे और टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी जारी रखेंगे जिसकी घोषणा जय शाह पहले से ही कर चुके हैं।

5. खिलाड़ियों को मिलेंगे अधिक मौके

पिछले कुछ सालों में कई सारे खिलाड़ियों ने भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है, लेकिन उनमें से कई खिलाड़ियों को अधिक मौके नहीं मिल सके हैं। गंभीर को अक्सर खिलाड़ियों को अधिक से अधिक मौके देने और उन पर भरोसा जताते हुए देखा गया है।

आईपीएल 2024 में भी उन्होंने कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया और वह उनके लिए गेमचेंजर भी साबित हुए। इसीलिए, गंभीर खिलाड़ियों को अधिक से अधिक मौके देकर उनको तराशना चाहेंगे।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement