Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

ICC T20 Rankings: हार्दिक पांड्या को मिला विश्व कप में शानदार प्रदर्शन का बड़ा इनाम, वानिंदु हसरंगा की बादशाहत खत्म

Published at :July 3, 2024 at 5:22 PM
Modified at :July 3, 2024 at 5:22 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीताने में हार्दिक पांड्या ने अहम भूमिका निभाई थी।

आईसीसी ने बुधवार को लेटेस्ट आईसीसी रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को बड़ा फायदा मिला है। उनके अलावा, अक्षर पटेल ने भी आईसीसी रैंकिंग में बड़ी उछाल मारी है।

लेटेस्ट टी20 रैंकिंग में गेंदबाजी और ऑलराउंडर रैंकिंग में कई सारे बदलाव देखने को मिले हैं, जबकि बैटिंग रैंकिंग में कुछ खास बदलाव नहीं हुआ है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों में गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की ओर से अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला था।

आईसीसी टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुंचे हार्दिक पांड्या

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले हार्दिक पांड्या को उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। पिछले बुधवार को जारी किए गए टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में वह तीसरे स्थान पर थे, लेकिन लेटेस्ट रैंकिंग के अनुसार अब वह पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

उनके अलावा, भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने भी फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके चलते वह आईसीसी टी20 ऑल राउंडर रैंकिंग में 7 पायदान ऊपर उठकर 12वें स्थान पर आ गए हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी जो 19 जून की रैंकिंग में पहले स्थान पर थे, अब छठे पर आ गए हैं।

आईसीसी टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग की बात करें तो, हार्दिक पांड्या पहले स्थान पर, श्रीलंका के श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा दूसरे स्थान पर, ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस तीसरे स्थान पर, जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा चौथे स्थान पर और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पांचवें स्थान पर हैं।

आईसीसी टी20 बॉलिंग रैंकिंग में हुआ बड़ा बदलाव

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्किया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल और फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद लेटेस्ट आईसीसी टी20 बॉलिंग रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है। अब वह सात पायदान ऊपर उठकर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उनके अलावा, भारत के अक्षर पटेल को एक पायदान और कुलदीप यादव ने 3 स्थान की छलांग लगाई है। ये दोनों गेंदबाज क्रमशः 7वें और 8वें स्थान पर हैं।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 12 पायदान और अर्शदीप सिंह ने 4 पायदान की छलांग लगाई है। अब ये दोनों भारतीय तेज गेंदबाज क्रमशः 12वें और 13वें स्थान पर आ गए हैं। उनके अलावा, दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज़ शम्सी 5 स्थान ऊपर उठकर 15वें पर आ गए हैं।

हालांकि, लेटेस्ट आईसीसी टी20 बॉलिंग रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद अब भी पहले स्थान पर मौजूद हैं। उनके अलावा, दक्षिण अफ्रीका केएनरिक नॉर्किया दूसरे स्थान पर, श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा तीसरे स्थान पर, अफगानिस्तान के राशिद खान चौथे स्थान पर और ऑस्ट्रेलिया के जोश हैजलवुड पांचवें स्थान पर हैं।

टी20 बैटिंग रैंकिंग में अब भी पहले स्थान पर हैं ट्रैविस हेड

यदि आईसीसी टी20 बैटिंग रैंकिंग पर नजर डालें, तो इसमें टॉप 5 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड अब भी पहले स्थान पर मौजूद हैं। इसके अलावा, भारत के सूर्यकुमार यादव जो टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच में अच्छा नहीं कर सके थे, अब भी दूसरे स्थान पर हैं।

उनके अलावा, इंग्लैंड के फिल साल्ट तीसरे स्थान पर, पाकिस्तान के बाबर आजम चौथे स्थान पर और उनके हमवतन मोहम्मद रिजवान पांचवें स्थान पर हैं। सूर्यकुमार यादव के अलावा भारत की ओर से सिर्फ यशस्वी जायसवाल ही टॉप 10 में शामिल हैं। वह लेटेस्ट आईसीसी रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement