Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

ऑस्ट्रेलिया से अगर जीता स्कॉटलैंड, मिशेल मार्श होंगे टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दो मुकाबलों से बैन

Published at :June 13, 2024 at 5:50 PM
Modified at :June 13, 2024 at 5:50 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

AUS vs SCO मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिशेल मार्श के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप B में अब तक अपने तीनों मुकाबले जीतकर सुपर-8 स्टेज में क्वालीफाई कर चुकी है। अब उन्हें ग्रुप स्टेज में अपना अंतिम मुकाबला 16 जून को स्कॉटलैंड के खिलाफ सेंट लूसिया के ग्रॉस आइलेट में खेलना है। हालांकि, इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम और उनके कप्तान मिशेल मार्श के लिए एक बड़ी ही बुरी खबर आई है, जो कि बेहद ही चौंकाने वाला है।

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हैजलवुड ने नामीबिया के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए कहा था कि, “इस टूर्नामेंट में आप किसी न किसी स्तर पर इंग्लैंड के खिलाफ़ खेल सकते हैं। वे शायद अपने दिन की शीर्ष कुछ टीमों में से एक हैं और हमें टी20 क्रिकेट में उनके खिलाफ़ कुछ वास्तविक संघर्ष करना पड़ा है, इसलिए अगर हम उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर सकते हैं तो यह हमारे और शायद सभी के हित में होगा।”

उन्होंने आगे कहा, “यह देखना दिलचस्प होगा। मुझे नहीं लगता कि हम एक टीम के रूप में पहले कभी इस स्थिति में रहे हैं, इसलिए चाहे हम चर्चा करें या नहीं, हम बस कोशिश करेंगे और फिर से उसी तरह खेलेंगे जैसा हमने आज रात खेला। यह [अन्य] लोगों पर निर्भर करेगा, मुझ पर नहीं।”

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दो मैचों से बैन हो सकते हैं मिशेल मार्श

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड के प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिए गए बयान के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई टीम स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत के किसी भी अंतर में हेरफेर करने की कोशिश कर सकती है और इंग्लैंड को टी20 विश्व कप 2024 से बाहर करने की कोशिश कर सकती है, लेकिन यदि मैच अधिकारियों द्वारा ऑस्ट्रेलिया को ऐसा करने का दोषी पाया जाता है तो उनके कप्तान मिशेल मार्श पर दो मैचों के लिए बैन लग सकता है।

दरअसल, मिशेल मार्श पर आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.11 के तहत आरोप लगाया जा सकता है, जिसे अनुचित रणनीति या टैक्टिकल कारणों से मैचों में हेरफेर होने से रोकने के लिए बनाया गया है। यदि कोई टीम कोई टीम जानबूझकर आईसीसी इवेंट में पूल मैच हार जाती है, ताकि उस आईसीसी इवेंट में अन्य टीमों की स्थिति प्रभावित हो, तो ऐसी स्थिति में दोष सिद्ध होने पर उनके कप्तान पर दो मैचों का बैन लगाया जाता है।

हालांकि, ऐसा नहीं है कि सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के जानबूझकर हारने पर ही उनके कप्तान मिशेल मार्श पर बैन लगाया जाएगा, बल्कि यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम उस मैच में जानबूझकर धीमा खेलती है, ताकि उससे स्कॉटलैंड का नेट रन रेट और बेहतर हो सके तो भी उन्हें मुश्किल झेलनी पड़ सकती है। इसीलिए, मैच अधिकारियों की नजरें अब ऑस्ट्रेलिया बनाम स्कॉटलैंड मुकाबले पर टिकी रहेंगी।

आईसीसी की आचार संहिता यह स्पष्ट करती है कि “नेट रन रेट में अनुचित हेरफेर” करने पर भी कप्तान को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा और उस पर लेवल दो का अपराध सिद्ध होगा। अपराध की गंभीरता के आधार पर कप्तान पर न्यूनतम 50% मैच फीस का जुर्माना, अधिकतम चार डिमेरिट अंक और दो निलंबन अंक का जुर्माना लगाया जा सकता है, जिसके कारण ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिशेल मार्श ऑस्ट्रेलिया के पहले दो सुपर-8 मैचों से बाहर हो जाएंगे।

दूसरी ओर, इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना अगला मैच नामीबिया के खिलाफ खेलना है। यदि उस मैच में इंग्लैंड को जीत मिलती है तो उसकी सुपर-8 में क्वालीफाई करने की उम्मीदें जिंदा रहेंगी। हालांकि, इंग्लैंड का अंक (1) नेट रन रेट (-1.800) बेहद ही खराब है, ऐसे में वह उम्मीद करेंगे कि 5 अंकों +2.164 के नेट रन रेट वाली स्कॉटलैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बड़ी हार मिले।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement