Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले छह भारतीय विकेटकीपर

Published at :September 23, 2024 at 1:56 PM
Modified at :September 23, 2024 at 1:56 PM
Post Featured Image

kalp kalal


एमएस धोनी टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय विकेटकीपर हैं।

विश्व क्रिकेट में एक से एक दिग्गज विकेटकीपर रहे हैं, लेकिन इन विकेटकीपर में से बहुत ही कम ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने बल्लेबाजी से भी अपना अहम योगदान दिया हो। टी20 और वनडे फॉर्मेट के लिए भले ही एक्सपर्ट विकेटकीपर बल्लेबाज आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट के लिए बढ़िया विकेटकीपर बल्लेबाजों का मिलना बहुत मुश्किल होता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास में भी कईं विकेटकीपर आए और गए, लेकिन इनमें से कुछ ही ऐसे रहे हैं, जो टेस्ट में भी अपनी बल्लेबाजी का छाप छोड़ने में कामयाब रहे। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-6 भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

6. बुधी कुंदरन – 2 शतक

भारतीय क्रिकेट इतिहास में विकेटकीपर बल्लेबाजों में बुधी कुंदरन का नाम बहुत ही कम लोग जानते होंगे, लेकिन इस विकेटकीपर बल्लेबाज के नाम टेस्ट में 2 शतक लगाने का कमाल है। भारत के लिए बुधी कुंदरन ने 1960 से 1967 तक टेस्ट में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली।

इन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 18 मैच खेले। जिसमें वो 32.70 की औसत के साथ 981 रन बनाने में सफल रहे। कुंदरन ने अपने करियर में इस दौरान 2 शतक के साथ ही 3 अर्धशतक लगाने का कारनामा किया।

5. सैयद किरमानी – 2 शतक

साल 1983 में भारत ने कपिल देव की कप्तानी में पहला वनडे वर्ल्ड कप जीता। कपिल देव की टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर सैयद किरमानी थे। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज किरमानी का भारत के लिए काफी शानदार योगदान रहा।

इस दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ने 12 साल तक अपनी सेवाएं दी, जिसमें वो 88 टेस्ट मैच खेलने में कामयाब रहे। इस दौरान सैयद ने 27.04 की औसत से 2759 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने कईं बेहतरीन पारियां खेली और वो अपने टेस्ट करियर में 2 शतक और 12 अर्धशतक लगाने में सफल रहे।

4. फारूख इंजीनियर – 2 शतक

भारतीय क्रिकेट में महेन्द्र सिंह धोनी को सबसे चुस्त विकेटकीपर माना जाता है। पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज फारूख इंजीनियर भी इसी तरह के फुर्तीले विकेटकीपर में से एक थे। ये दिग्गज खिलाड़ी कईं साल तक भारत के लिए विकेट के पीछे की जिम्मेदारी संभालता रहा।

फारूख ने 1961 से 1975 तक भारतीय टीम के लिए 46 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने रेड बॉल फॉर्मेट में 31.08 की औसत से 2611 रन बनाए। इंजीनियर ने इस दौरान 2 शतक और 16 अर्धशतक जड़े।

3. रिद्धीमान साहा – 3 शतक

टीम इंडिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक नाम रिद्धीमान साहा का भी लिया जाता है। 2010 में ही टेस्ट डेब्यू करने वाले साहा 2014 में एमएस धोनी के टेस्ट से संन्यास के बाद कुछ साल तक टीम इंडिया के लिए टेस्ट में मुख्य विकेटकीपर रहे।

रिद्धीमान साहा ने अपने टेस्ट करियर में कुछ उपयोगी पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 3 टेस्ट शतक भी लगाए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 40 टेस्ट मैच खेल चुके इस दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ने 29.4 की औसत से 1353 रन बनाए हैं। साहा टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज की लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं।

2. एमएस धोनी – 6 शतक

भारतीय क्रिकेट इतिहास में पूर्व कप्तान एमएस धोनी सबसे महान विकेटकीपर बल्लेबाज में से एक रहे हैं। इस लीजेंड खिलाड़ी ने बतौर कप्तान से लेकर बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज भारतीय क्रिकेट में अभूतपूर्व योगदान दिया है, जो किसी से छुपा नहीं है। धोनी वैसे तो लिमिटेड ओवर्स के स्पेशलिस्ट रहे हैं, लेकिन साथ ही टेस्ट में भी उन्होंने कईं बार बेहतरीन पारियां खेली हैं। धोनी की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 90 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें वो 6 शतक लगाने में सफल रहे।

इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने एक दोहरा शतक भी लगाया है और वो भारत के लिए टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले इकलौते विकेटकीपर बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए।

1. ऋषभ पंत – 6 शतक

मौजूदा वक्त में टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में माना जा सकता है। 26 साल के इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने खासकर टेस्ट फॉर्मेट में अलग ही छाप छोड़ी है।

ऋषभ पंत ने साल 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू किया। इसके बाद से ही उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अब तक छोटे से टेस्ट करियर में 6 शतक ठोक दिए हैं। सबसे खास बात ये रही कि इनके 6 में से 4 शतक एशिया के बाहर आए हैं। पंत ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका देशों में जाकर मुश्किल कंडिशन में शतक लगाने का कमाल किया है। उन्होंने अब तक खेले 34 टेस्ट मैच में 6 शतक लगाए हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement