Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL के फाइनल मैचों में KKR ने मचाया है धमाल, आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

Published at :May 25, 2024 at 11:01 PM
Modified at :May 25, 2024 at 11:01 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

IPL 2024 में KKR ने चौथी बार फाइनल में जगह बनाई है।

आईपीएल (IPL 2024) में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले क्वालीफायर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को तगड़ा झटका देते हुए फाइनल में जगह बनाई। फाइनल मुकाबले में भी उनका सामना सनराइजर्स से होना है, जो इस सीजन उनके खिलाफ दो बार हार झेल चुके हैं। पहले क्वालीफायर मैच में भी केकेआर ने SRH को बड़े ही आसानी से हराया था।

आईपीएल 2024 में दोनों टीमों की नजरें फाइनल मुकाबले में जीत हासिल करके चैंपियन बनने पर होगी। जहां एक ओर कोलकाता नाइट राइडर्स अब तक दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है, तो वहीं दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद ने एक ही बार खिताब जीता है। इस सीजन दोनों टीमों की नजरें अपने कैबिनेट में एक और खिताब जोड़ने पर होगी। आईपीएल के फाइनल मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है, लेकिन अच्छे फॉर्म में चल रही सनराइजर्स हैदराबाद उनके रास्ते में जरूर रोड़ा बन सकती है।

आईपीएल 2024 में कैसा रहा है कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन ?

आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने शानदार खेल दिखाया है और आसानी से फाइनल में जगह बनाई है। उन्होंने लीग स्टेज में 14 में से 9 मुकाबलों में जीत हासिल की और 20 अंकों के साथ अंक तालिका में पहले स्थान पर रहे। इसके बाद उन्हें पहले क्वालीफायर मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को आसानी से हराया और सीधे फाइनल में पहुंचे। वह चौथी बार आईपीएल का फाइनल खेलने जा रहे हैं।

आईपीएल के फाइनल मैचों में कैसा रहा है कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन?

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 के पहले क्वालीफायर मुकाबले में जीत हासिल करके आईपीएल इतिहास में चौथी बार फाइनल तक का सफर तय किया। इस सीजन श्रेयस अय्यर इस टीम के कप्तान हैं, जो बतौर कप्तान दूसरी बार आईपीएल का फाइनल खेलने जा रहे हैं। (इससे पहले वह 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए बतौर कप्तान फाइनल खेला था।) केकेआर इससे पहले तीन बार आईपीएल का फाइनल खेल चुकी है, जिसमें उसे दो बार जीत हासिल हुई है। KKR ने इससे पहले 2012 में और 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में और 2021 में ऑयन मॉर्गन की कप्तानी में फाइनल खेला था।

आईपीएल 2012 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन

आईपीएल 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहकर प्लेऑफ के जगह बनाई थी, जिसके बाद उन्होंने क्वालीफायर 1 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल मैच में उनका सामना चेन्नई सुपर किंग्स से हुआ था, जिसमें उन्हें 5 विकेट से जीत हासिल हुई थी और वह पहली बार आईपीएल चैंपियन बने थे।

आईपीएल 2012 का हाई-स्कोरिंग फाइनल मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरमस्टेडियम में खेला गया था, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज मानविन्दर बिस्ला (48 गेंदों पर 89 रन) प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। उस मुकाबले में मेजबान चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 190/3 का स्कोर खड़ा किया था और कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5 विकेट खोकर 191 रनों के टारगेट को चेज कर लिया था।

आईपीएल 2014 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन

आईपीएल 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने लीग स्टेज में 14 मैचों में से 9 मैचों में जीत हासिल की थी और अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहे थे। इसके बाद वह पहले क्वालीफायर मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) से जीतकर फाइनल में पहुंचे और जीत भी हासिल की। फाइनल मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना जॉर्ज बेली की कप्तानी वाली किंग्स इलेवन पंजाब से हुआ। उस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199/4 का स्कोर बनाया था और उन्हें 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

आईपीएल 2021 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन:

आईपीएल 2021 में ऑयन मॉर्गन की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने भारत में खेले गए पहले हाफ में खराब प्रदर्शन किया था, लेकिन यूएई में खेले गए दूसरे हाफ में उन्होंने जबरदस्त वापसी की और अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंचे। उन्होंने एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को और क्वालीफायर 2 मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

आईपीएल 2021 के फाइनल मैच में उनका सामना एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स से हुआ। उस मुकाबले में सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 192/3 का स्कोर बनाया। जवाब में उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स 165/9 का स्कोर ही बना सकी और उन्हें 27 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement