Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs ZIM: इन पांच खिलाड़ियों को पहली बार भारत की टी20 स्क्वॉड में मिला मौका

Published at :June 24, 2024 at 9:12 PM
Modified at :June 24, 2024 at 9:12 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

इन दोनों टीमों के बीच कुल पांच टी20 मैच खेले जाएंगे, जो 6 जुलाई से शुरू होंगे।

बीसीसीआई ने सोमवार (24 जून) को जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। शुभमन गिल को पहली बार भारतीय टी20 टीम का नेतृत्व करने का मौका मिला है, इस दौरे के लिए चुनी गई स्क्वाड में ज्यादातर खिलाड़ी युवा हैं। बता दें टी20 वर्ल्ड कप 2024 की 15 सदस्यीय स्क्वाड में से सिर्फ दो खिलाड़ियों को इस दौरे के लिए चुना गया है, जबकि बाकी खिलाड़ियों को आराम दिया गया है।

बता दें भारतीय स्क्वाड में आईपीएल 2024 के दौरान शानदार प्रदर्शन करने वाले 5 खिलाड़ियों को पहली बार टी20 टीम में जगह दी गई है। इन पांचों खिलाड़ियों ने बीते आईपीएल अच्छा प्रदर्शन किया था, इन पांच में से तीन खिलाड़ी बल्लेबाज हैं। वहीं एक ऑलराउंडर और एक गेंदबाज है। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें पहली बार भारत की टी20 टीम में मौका मिला है।

1. अभिषेक शर्मा

Abhishek Sharma. (Image Source: BCCI)
Abhishek Sharma. (Image Source: BCCI)

अभिषेक शर्मा निश्चित रूप से सबसे बड़े अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी थे, जो आईपीएल 2024 में अपने शानदार प्रदर्शन के चलते लोकप्रिय हुए। ट्रेविस हेड के साथ, उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। 

बता दें अभिषेक ने आईपीएल 2024 की 16 पारियों में 32.26 की औसत और 42 छक्कों के साथ 204.71 की अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट से 484 रन बनाए। उन्हें उनके असाधारण प्रदर्शन का इनाम मिला और अब सभी को उनसे उम्मीद होगी कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपने इस आक्रामक रवैये को जारी रखेंगे।

2. ध्रुव जुरेल

Dhruv Jurel India training
Dhruv Jurel. (Image Source: BCCI)

ध्रुव जुरेल पहले ही टेस्ट क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने आईपीएल 2024 से पहले इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया और बल्ले से काफी अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद आईपीएल में भी उन्होंने कई अहम मौकों पर टीम के लिए अच्छी पारियां खेली।

यही कारण है कि, भारतीय चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा दिखाया है और उन्हें जिम्बाब्वे टी20 दौरे के लिए पहली बार भारतीय टी20 टीम में शामिल किया है। वह संजू सैमसन के बाद टीम के बैकअप कीपर होंगे।

3. नितीश रेड्डी

Nitish Kumar Reddy SRH IPL 2024
Nitish Kumar Reddy. (Image Source: BCCI)

आईपीएल 2024 में नितीश रेड्डी ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को अकेले दम पर कई मैचों में जीत दिलाई। उन्होंने बल्ले के साथ तो अच्छा प्रदर्शन किया ही, लेकिन जिस बात ने सभी को प्रभावित किया वो ये है कि उन्होंने कई अहम मौकों पर विकेट निकाले और एक ऑलराउंडर का फर्ज अदा किया। 

नीतीश 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं और ऐसे में वह भारत के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडरों की जरूरत को भविष्य में पूरा कर सकते हैं। आईपीएल 2024 में उभरते खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने के बाद, नीतीश ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय कॉल-अप अर्जित किया है।

4. रियान पराग  

Riyan Parag RR IPL 2024
Riyan Parag. (Image Source: IPL)

आईपीएल 2024 ने रियान पराग के करियर को बदल कर रख दिया। बीते सीजन ना सिर्फ बल्ला गरजा, बल्कि वह एक परिपक्व खिलाड़ी भी नजर आए। आईपीएल 2024 में रियान तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने चार अर्धशतकों के साथ 52.09 की औसत और 149.21 की स्ट्राइक रेट से 573 रन बनाए। यही कारण है कि उन्हें इस दौरे के लिए टीम में जगह दी गई है।

5. तुषार देशपांडे

MS Dhoni, Tushar Deshpande ipl
MS Dhoni, Tushar Deshpande. (Image Source: IPL)

भारत ने जिम्बाब्वे टी20 दौरे के लिए कई तेज गेंदबाजों को चुना है, इसी क्रम में एक नाम है तुषार देशपांडे। मुंबई में जन्मे इस तेज गेंदबाज को घरेलू और आईपीएल 2024 में अच्छे प्रदर्शन के बाद पहली बार भारतीय टी20 टीम में जगह दी गई है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 8.83 की इकोनॉमी रेट से 17 विकेट लिए और नई और पुरानी गेंदों से अच्छी गेंदबाजी की, यही वजह है कि चयनकर्ताओं ने उन्हें इस दौरे पर चुना है।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement