Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL 2024 के प्लेऑफ का पूरा शेड्यूल आया सामने, जानिए कब और किसके बीच होगी भिड़ंत

Published at :May 19, 2024 at 11:55 PM
Modified at :May 19, 2024 at 11:55 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

IPL 2024 के प्लेऑफ स्टेज की शुरुआत 21 मई से होगी।

आईपीएल (IPL 2024) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), राजस्थान रॉयल्स (RR), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। आरसीबी ने शनिवार को बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर अविश्वसनीय रूप से प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई और आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंचकर प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बनी।

गौरतलब हो कि, बीसीसीआई ने शुरुआत में आईपीएल 2024 के शुरुआती 21 मैचों के शेड्यूल की ही घोषणा की थी। इसके कुछ दिनों बाद उन्होंने पूरे सीजन के शेड्यूल का ऐलान किया। इस शेड्यूल के अनुसार इस सीजन का लीग स्टेज 19 मई रविवार को समाप्त होगा, जबकि फाइनल मुकाबला 26 मई को चेन्नई में खेला जाने वाला है। इस टूर्नामेंट में पिछले सीजन की तरह ही 70 लीग मुकाबले खेले गए, जबकि प्लेऑफ में क्वालीफायर 1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर 2 मुकाबला खेला जाएगा। दोनों क्वालीफायर मुकाबलों में जीत हासिल करने वाली टीमों का फाइनल मुकाबले में आमना-सामना होगा।

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी 5 बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी टीमें आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी। जहाँ एक ओर चेन्नई सुपर किंग्स ने पांचवें स्थान पर रहकर इस सीजन अपना सफर समाप्त किया तो वहीं दूसरी ओर मुंबई इंडियंस दसवें स्थान पर रही। इतना ही नहीं, पिछले दो सीजन से लगातार फाइनल खेलने वाली गुजरात टाइटंस भी इस बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी।

आईपीएल 2024 में दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स, एक-एक बार की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद और अब तक एक भी बार खिताब नहीं जीत सकी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने प्लेऑफ में जगह बना ली है। यह देखना बहुत ही दिलचस्प रहेगा कि इस बार हमें एक नया आईपीएल चैंपियन देखने को मिल सकता है या नहीं!

KKR, RR, SRH और RCB ने कैसे किया IPL 2024 के प्लेऑफ में क्वालीफाई?

कोलकाता नाइट राइडर्स: श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस सीजन काफी शानदार प्रदर्शन किया है। केकेआर ने पहली बार अंक तालिका में 20 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहकर अपना सीजन समाप्त किया है। उन्होंने इस सीजन 14 मैचों में सिर्फ 3 ही मुकाबलों में हार झेली है, जबकि दो मुकाबला नो रिजल्ट रहा है।

सनराइजर्स हैदराबाद: पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने इस सीजन काफी शानदार प्रदर्शन किया है और बल्लेबाजी में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्होंने इस सीजन 14 में से 8 मुकाबलों में जीत हासिल की है, जबकि एक मुकाबला नो रिजल्ट रहा है। उन्होंने 17 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर अपनी जगह पक्की कर ली।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन के नेतृत्व वाली राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन के पहले हाफ में अविश्वसनीय प्रदर्शन किया था। उन्होंने शुरुआती 9 मुकाबलों में से 8 मुकाबलों में जीत हासिल की थी, लेकिन दूसरे हाफ में उन्हें लगातार 4 मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है, जबकि उनके अंतिम मुकाबला बारिश के चलते बाधित रहा। वह 17 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रहे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसी की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 में काफी खराब शुरुआत की थी। उन्होंने शुरुआती 8 मुकाबलों में से 7 मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन उसके बाद उन्होंने लगातार 6 मुकाबलों में जीत हासिल की और 14 अंकों के साथ चेन्नई सुपर किंग्स को पीछे छोड़कर अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गए और आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में पहुंच गए।

क्या है आईपीएल 2024 के प्लेऑफ का फॉर्मेट?

लीग स्टेज समाप्त होने तक आईपीएल 2024 के अंक तालिका में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को क्वालीफायर 1 खेलना होगा। इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। इसके अलावा, इस मैच में हार झेलने वाली टीम को फाइनल में जगह बनाने का एक मौका और मिलेगा।

इसके बाद, अंक तालिका में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों को एलिमिनेटर खेलना होगा। इस मुकाबले में जीत हासिल करने वाली टीम को क्वालीफायर 2 मुकाबला खेलना होगा, जहां उनका सामना क्वालीफायर 1 मैच में हारने वाली टीम के साथ होगा। इसके अलावा, एलिमिनेटर मैच हारने वाली टीम का सफर वहीं समाप्त हो जाएगा। अंततः क्वालीफायर 2 मैच जीतने वाली टीम क्वालीफायर 1 के विजेता के साथ फाइनल खेलेगी।

आईपीएल 2024 प्लेऑफ शेड्यूल:

क्वालीफायर 1: कोलकाता नाइट राइडर्स vs सनराइजर्स हैदराबाद, 21 मई (मंगलवार), शाम 07:30 बजे से, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

एलिमिनेटर: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु vs राजस्थान रॉयल्स, 22 मई (बुधवार), 07:30 बजे से, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

क्वालीफायर 2: TBC vs TBC, 24 मई (शुक्रवार), शाम 07.30 बजे से, एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

फाइनल: TBC vs TBC, 26 मई (रविवार), 07:30 बजे से, एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement