Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टी20 क्रिकेट में Rohit Sharma के पांच बड़े रिकॉर्ड

Published at :July 1, 2024 at 3:15 PM
Modified at :July 1, 2024 at 3:16 PM
Post Featured Image

kalp kalal


Advertisement

Rohit Sharma ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद इस प्रारूप से संन्यास ले लिया था।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का टाइटल टीम इंडिया की झोली में डालने के साथ ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर खिताब पर कब्जा किया। इसके कुछ देर बाद टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अचानक ही अपने 17 साल के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर विराम लगाकर फैंस को चौंका दिया। रोहित शर्मा का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट बहुत ही जबरदस्त रहा।

हिटमैन रोहित शर्मा ने 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था, इसके बाद से वो इस फॉर्मेट में टीम इंडिया ही नहीं बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज बने। उन्होंने इस फॉर्मेट में कई बड़े कीर्तिमान स्थापित किए। जिसमें कुछ रिकॉर्ड्स तो ऐसे रहे, जिसमें सबसे बड़े किंग साबित हुए। तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं रोहित शर्मा के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 5 सबसे बेहतरीन रिकॉर्ड्स के बारे में।

1 सबसे ज्यादा रन (4231 रन)

Rohit Sharma
Rohit Sharma. (Image Source: ICC)

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसे कईं बल्लेबाज हैं, जिनका वर्चस्व रहा है। जहां क्रिस गेल, विराट कोहली से लेकर बाबर आजम जैसे बल्लेबाज हैं, लेकिन इसमें हिटमैन सबसे ज्यादा रन बनाने में सबसे हिट रहे हैं। टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अलग ही लेवल रहा है, यहां उन्होंने अपने करियर को सबसे ज्यादा रन के साथ खत्म किया।

रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में 151 पारियों में 32.05 की औसत और करीब 141 की स्ट्राइक रेट से 4231 रन बनाए। उनके बाद सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में विराट कोहली के 4188 रन हैं, लेकिन अब तो उन्होंने भी रिटायरमेंट ले लिया। रोहित के करीब अब बाबर आजम खड़े हैं।

2. सबसे ज्यादा छक्के (205 छक्के)

Rohit Sharma
Rohit Sharma. (Image Source: BCCI)

टी20 फॉर्मेट बल्लेबाजों के लिए गदर मचाने का फॉर्मेट है, यहां पर एक बैट्समैन आते ही गेंदबाजों के छक्के छुड़ानें का काम करता है। टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भले ही यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल के नाम हो, लेकिन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इसके बादशाह रोहित शर्मा हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज सिक्सर किंग साबित हुए हैं, जिन्होंने 151 पारियों में सबसे ज्यादा 205 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में रोहित शर्मा 200 छक्के लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल हैं, उनके नाम 173 छक्के हैं।

3. सबसे ज्यादा मैच (159 मैच)

Rohit Sharma at ICC T20 World Cup 2024
Rohit Sharma. (Photo by Robert Cianflone/Getty Images)

साल 2005 में क्रिकेट गलियारों में टी20 फॉर्मेट की एन्ट्री हुई। इसके बाद इस फॉर्मेट के इंटरनेशनल मैच में सैकड़ों खिलाड़ियों आए और गए, लेकिन इस बीच टीम इंडिया के लीजेंड बल्लेबाज रोहित शर्मा एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर गए। रोहित शर्मा के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड है।

उन्होंने 2007 से 2024 तक अपने करियर के 17 साल में 159 टी20आई मैच खेले हैं। रोहित शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग हैं उन्होंने 145 मैच खेले हैं, उन्हें रोहित को पीछे करने के लिए 15 मैचों की जरूरत होगी।

4. सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा (109 जीत)

Rohit Sharma
Rohit Sharma. (Image Source: BCCI)

एक खिलाड़ी अपने रिकॉर्ड से महान जरूर बनता है, लेकिन उसका अपनी टीम में कितना बड़ा योगदान है, ये उसकी महानता में चार चांद लगाता है। एक खिलाड़ी अपनी टीम के लिए कितने मैच जीतता है या जीताता है ये खास मायने रखता है। जब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत के मैचों में हिस्सा रहने की बात हो तो रोहित शर्मा सबसे आगे हैं। वो टीम इंडिया के लिए 159 मैच खेले, जिसमें से वो 109 मैच में जीत का हिस्सा रहे हैं। ये टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर खिलाड़ी सबसे ज्यादा जीत हैं।

5. संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा शतक (5 शतक)

Indian captain Rohit Sharma at ICC T20 World Cup 2024
Indian captain Rohit Sharma at ICC T20 World Cup 2024. (Image Source: Getty Images)

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा का कोई जवाब नहीं। उन्होंने एक से एक बड़ी पारियां खेली हैं, जिसमें वो सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं। हिटमैन के नाम इस फॉर्मेट में 5 शतक बनाने का रिकॉर्ड है और वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के साथ सयुंक्त रूप से पहले नंबर पर हैं। मैक्सवेल के भी 5 शतक हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement