Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

तीन चौंकाने वाले फैसले जो जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम ने लिए

Published at :June 24, 2024 at 11:56 PM
Modified at :June 24, 2024 at 11:56 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


बीसीसीआई ने सोमवार को जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की स्क्वाड घोषित कर दी है।

बीसीसीआई ने सोमवार को जिंबॉब्वे दौरे पर खेली जाने वाली पांच मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज के लिए भारत की 15-सदस्यीय टीम घोषित कर दी है, जिसकी कमान शुभमन गिल के हाथों में है। हालांकि, टीम चुनते समय भारतीय चयनकर्ताओं में कुछ चौंकाने वाले फैसले लिए, जिसको लेकर फैंस एवं विशेषज्ञों के बीच चर्चा शुरू हो गई है।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारत की 15-सदस्यीय टीम में 5 नए खिलाड़ियों को मौका मिला है, जिन्होंने आईपीएल 2024 में अच्छा प्रदर्शन किया था। इसके अलावा, कुछ पुराने युवा खिलाड़ियों की भी टीम में वापसी हुई है, जिसमें ऋतुराज गायकवाड़, आवेश खान, रिंकू सिंह, खलील अहमद और मुकेश कुमार जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

1. युजवेंद्र चहल को नहीं मिला मौका

भारत के अनुभवी स्पिनर युजवेंद्र चहल टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का हिस्सा हैं। हालांकि, उन्हें अब तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भी वह बेंच पर ही बैठे रह गए थे। जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम चुनते समय भी चयनकर्ताओं ने उन्हें नजरअंदाज कर दिया।

चयनकर्ताओं के इस फैसले को देखते हुए ऐसा लग रहा है, कि अब भारतीय टीम20 टीम में उनके लिए दरवाजे बंद हो गए हैं। जहाँ एक ओर टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय स्क्वाड में शामिल यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन को ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए मौका मिला है, तो वहीं दूसरी ओर चहल को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

2. ईशान किशन और श्रेयस अय्यर की नहीं हुई वापसी

बीसीसीआई की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर चल रहे श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को एक बार फिर भारतीय टीम से बाहर रखा गया है। ऐसा माना जा रहा था कि दोनों खिलाड़ियों की जिम्बाब्वे दौरे पर वापसी होगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

सबसे बड़ी बात यह है कि अय्यर ने बीसीसीआई की शर्तों को मानते हुए मुंबई के लिए सेमीफाइनल और फाइनल मैच भी खेला था, लेकिन इसके बावजूद अभी तक ना उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वापस मिला है और ना ही उन्हें भारतीय टीम में वापसी करने का मौका मिला है। चयनकर्ताओं का यह फैसला बेहद ही चौंकाने वाला है।

3. कप्तानी का चयन

जिम्बाब्वे दौरे पर खेली जाने वाली 5 मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज के लिए शुभमन गिल को भारत का कप्तान बनाया गया है। वह पहली बार टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी करने जा रहे हैं। इस टीम में कप्तानी के उनसे अच्छे विकल्प ऋतुराज गायकवाड़ हैं, जिन्होंने एशियन गेम्स में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था।

बतौर कप्तान शुभमन गिल आईपीएल 2024 में पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए थे, जिसके चलते उनकी टीम प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी थी। दूसरी ओर, गायकवाड़ के पास आईपीएल सहित घरेलू क्रिकेट और अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी करने का अनुभव है, लेकिन उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Advertisement