Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

T20 World Cup 2024 के पहले और दूसरे सेमीफाइनल में होगा भेदभाव, जानिए ऐसा क्यों?

Published at :May 14, 2024 at 7:26 PM
Modified at :May 14, 2024 at 7:26 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

पहले और दूसरे सेमीफाइनल के नियमों में आईसीसी ने बड़ा अंतर रखा है।

आईसीसी और क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) के दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखने का फैसला किया है। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा फैसला लिया है कि मैच उसी दिन समाप्त हो सके और वह मैच जीतने वाली टीम को फाइनल खेलने के लिए एक दिन का मौका मिल सके। इसके अलावा, पहले सेमीफाइनल मुकाबले के लिए पुराने जैसी व्यवस्था बनाई गई है।

हालांकि, कुछ मीडिया साइट्स ने पहले ही यह रिपोर्ट दी थी कि यदि दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया और बारिश के चलते वह मुकाबला रिजर्व डे के दिन खेला गया तो वह मैच जीतने वाली टीम को अगले ही दिन फाइनल खेलना पड़ सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने क्रिकेट वेस्ट इंडीज के साथ मिलकर दूसरे सेमीफाइनल मैच को उसी दिन समाप्त करने की व्यवस्था की है। इसीलिए, उस मैच के लिए अतिरिक्त चार घंटे से अधिक समय आवंटित किए गए हैं, ताकि विजेता टीम को लगातार दो दिन खेलना, फिर उसी दिन यात्रा करना और फिर तुरंत फाइनल ना खेलना पड़े।

T20 World Cup 2024 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले के लिए रखा गया है रिजर्व डे

गौरतलब हो कि, आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मैच 26 जून को त्रिनिदाद में खेला जाएगा, जो स्थानीय समयानुसार रात 8.30 बजे (भारतीय समयानुसार अगले दिन सुबह 6 बजे) शुरू होगा। हालांकि, आयोजकों ने उस मैच के लिए रिजर्व डे रखा है, इसीलिए यदि पहले सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान यदि त्रिनिदाद में बारिश होती है और उस दिन मैच नहीं खेला जाता है, तो वह मैच 27 जून तक चलेगा।

टी20 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल के लिए नहीं रखा गया है रिजर्व डे

गुयाना में खेले जाने वाले दूसरे सेमीफ़ाइनल मुकाबले के लिए स्थिति थोड़ी अलग है। यह मुकाबला 27 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे) शुरू होने वाला है और इसके लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है। यानी दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले को उसी दिन समाप्त करना होगा।

हालांकि, आईसीसी ने उस मैच के लिए अतिरिक्त 250 मिनट आवंटित किए हैं जिसका मतलब है कि अंपायर उस टी20 मैच खत्म करने के लिए लगभग आठ घंटे तक इंतजार कर सकते हैं। लेकिन अगर फिर भी सेमीफाइनल नहीं हो पाता है ,तो फिर ऐसे में दोनों टीमों में से जो टीम सुपर-8 में अंक तालिक में आगे थी उसे फाइनल में एंट्री मिलेगी। इसके बाद दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम 28 जून को फाइनल खेलने के लिए यात्रा करेगी और 29 जून को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement