Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों की लिस्ट

Published at :June 17, 2024 at 12:03 PM
Modified at :June 17, 2024 at 12:03 PM
Post Featured Image

kalp kalal


Advertisement

सुपर-8 की शुरुआत 19 जून से होगी।

वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में कारवां आगे की तरफ बढ़ता जा रहा है। जैसे-जैसे मैच खेले जा रहे हैं, अब धीरे-धीरे सुपर-8 राउंड की तस्वीर भी साफ होने लगी है। इस मेगा इवेंट में 20 टीमों ने हिस्सा लिया है, जिसमें से सुपर-8 में जगह बनाने के लिए सभी टीमों के बीच जबरदस्त रेस लगी हुई है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अगले राउंड की शुरुआत कुछ ही दिनों में हो रही है। जिसके लिए अब टीमों के क्वालीफाई होने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। इस टूर्नामेंट के 9वें एडिशन में खेल रही टीमों में कुछ छोटी टीमें बड़ा धमाका कर रही हैं, तो कुछ बड़ी टीमें फुस्स साबित हो रही है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों की लिस्ट

20 टीमें 4 ग्रुप में बंटी हुई हैं, जिसमें से हर एक ग्रुप की टॉप-2 टीमें अगले साउंड में प्रवेश करेगी। इनमें से अब सुपर-8 के लिए इस एडिशन के 26वें मैच के बाद 4 टीमों ने सुपर-8 राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया है। तो चलिए हम इस आर्टिकल में देखते हैं वो 4 टीमें जिन्होंने अगले राउंड के लिए कर लिया अपना स्थान तय।

दक्षिण अफ्रीका

सुपर-8 राउंड में जगह बनाने वाले टीमों की लिस्ट में सबसे पहला नाम दक्षिण अफ्रीका का रहा। एडेन मार्करम की कप्तानी में खेल रही दक्षिण अफ्रीका का इस बार के टूर्नामेंट में काफू बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला है। उन्होंने अपने अब तक खेले गए 3 में से तीनों ही मैच जीते हैं और वो अपने ग्रुप डी को टॉप कर रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम की बात करें तो उन्होंने अब तक अपने मैचों में सबसे पहले श्रीलंका को 6 विकेट से मात दी। इसके बाद वो नीदरलैंड से खेले, इस मैच को प्रोटियाज टीम ने 4 विकेट से जीत हासिल की। इस टीम ने अपने तीसरे मैच में बांग्लादेश को रोमांचक अंदाज में 4 रन से हराकर सुपर-8 राउंड में क्वालीफाई कर लिया है।

ऑस्ट्रेलिया

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अब फटाफट क्रिकेट का वर्ल्ड कप अपने नाम करने को बेताब है। कंगारू टीम अपने चैंपियन वाले अंदाज को इस बार भी दिखा रहा है और मिचेल मार्श की कप्तानी में लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने ग्रुप-बी को पूरी तरह से डोमिनेट किया है।

ऑस्ट्रेलिया टीम के इस टी20 वर्ल्ड कप में अब तक के प्रदर्शन को देखे तो उन्होंने अपने पहले मैच में ओमान को 39 रन से हराया। इस मैच के बाद उनके सामने इंग्लैंड की चुनौती थी। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की चुनौती को भी 36 रन से कुचल दी। इसके बाद कंगारू टीम ने अपने तीसरे मैच में नामीबिया को 9 विकेट से हराकर सुपर-8 का टिकट कटवा लिया।  

भारत

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास के पहले इवेंट को अपने नाम करने के बाद से टीम इंडिया 17 साल के सूखे को खत्म करने का इंतजार कर रही है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम का इस साल अब तक काफी शानदार प्रदर्शन रहा है और वो विरोधी टीम को पूरी तरह से बैकफुट पर रख रहे हैं। भारत ने इस वर्ल्ड कप के ग्रुप-ए में अपने 3 मैच में बढ़िया प्रदर्शन किया है।

भारत ने इस टी20 वर्ल्ड कप में अपने पहले मैच में आयरलैंड को बहुत ही आसानी से मात दी। भारत ने आयरलैंड को 8 विकेट से हराया। इसके बाद भारत का दूसरा मुकाबला अपने आर्च राइवल पाकिस्तान से हुआ। यहां भी टीम इंडिया ने रोमांचक जंग में पाकिस्तान को 6 रन से हराकर अपना प्रभुत्व साबित किया। इसके बाद भारत ने यूएसए को 7 विकेट से हराने के साथ ही सुपर-8 के लिए अपना नाम कंफर्म करवा लिया।

वेस्टइंडीज

मेजबान और टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम इस फॉर्मेट की सबसे खतरनाक टीम मानी जाती है। वेस्टइंडीज ने अपने उसी रूतबे के अनुसार इस वर्ल्ड कप में अपने ग्रुप-सी के अब तक के तीनों ही मैच जीत लिए। और 3 मैच में 6 अंक के साथ सुपर-8 में अपनी जगह को तय कर लिया है।

वेस्टइंडीज ने पहले मैच में पापुआ न्यू गिनी की टीम को 5 विकेट से हराकर जीत के साथ आगाज किया। इसके बाद विंडीज के सामने युगांडा की टीम आयी। इस मैच में कैरेबियाई टीम ने भूचाल ला दिया और युगांडा को 134 रन से हरा दिया। जिसके बाद अब न्यूजीलैंड को 13 रन से पस्त कर वेस्टइंडीज ने अगले राउंड में अपना नाम फिक्स करवा लिया है।

अफगानिस्तान

इस टी20 वर्ल्ड कप में अंडर डॉग मानी जाने वाली टीम अफगानिस्तान ने काफी प्रभावित किया है। वर्ल्ड क्रिकेट में पिछले कुछ साल में बड़ी टीमों के लिए सबसे बड़ा खतरा बन चुकी इस टीम ने इस बार भी एक हॉट फेवरेट टीम को चौंकाया और अपने आपको सुपर-8 में प्रवेश करवा दिया है। अफगान टीम के 3 मैचों में 3 जीत से 4.230 की जबरदस्त नेट रनरेट के साथ मौजूद है।

अफगानिस्तान ने इस बार के टूर्नामेंट में अपने पहले ही मैच में युगांडा को 125 रन से मात दी। इसके बाद राशिद खान की कप्तानी वाली इस टीम ने न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम को 84 रन से हराकर सनसनी मचा दी। इसके बाद तीसरे मैच में उन्होंने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराकर सुपर-8 में प्रवेश कर लिया है।

यूएसए

टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार खेलने उतरी यूएसए यानी यूनाइटेड स्टेट्स को किसी ने भी सपने में नहीं सोचा होगा कि ये सुपर-8 में क्वालीफाई कर जाएगी। लेकिन क्रिकेट एक्सपर्ट्स के प्रेडिक्शन को धता बताते हुए यूएसए ने धमाका कर दिखाया और सुपर-8 में प्रवेश कर लिया। अब ग्रुप-ए में भारत के बाद दूसरी टीम यूएसए तय हो चुकी है।

होस्ट टीम अमेरिका के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अपने पहले ही मैच में कनाडा को हराकर अपने इरादें स्पष्ट कर दिए थे। इसके बाद पाकिस्तान के सामने जब यूएसए की टीम उतरी तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि यहां उलटफेर भी हो सकता है, लेकिन यूएसए ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराकर सेटबैक कर दिया। भारत से उनको 7 विकेट से हार मिली, लेकिन आयरलैंड से होने वाला मैच बारिश से धुलते ही उन्होंने 4 मैच में 5 अंक के साथ क्वालीफाई कर लिया।

इंग्लैंड

टी20 वर्ल्ड कप की डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के लिए ये वर्ल्ड कप ड्रामेटिक साबित हो रहा है, एक वक्त इंग्लिश टीम पहले ही राउंड में बाहर होने के कगार पर खड़ी थी। इसके बाद खुद ने वापसी करते हुए अपने 2 मैच बड़े शान से अपने नाम कर नेट रनरेट का तोड़ निकाल दिया, इसके बाद उनके भाग्य का फैसला ऑस्ट्रेलिया के हाथ में था और ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को सुपर-8 का टिकट दिला दिया।

2022 में खिताब को जीतने वाली इंग्लैंड की टीम ने 4 मैच में 1 हार और 2 जीत के साथ ही उन्होंने स्कॉटलैंड से बेहतर नेट रनरेट के आधार पर सुपर-8 में क्वालीफाई कर लिया। इंग्लैंड का पहला मैच स्कॉटलैंड से बारिश से रद्द हुआ था, इसके बाद इंग्लिश टीम को दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 36 रन से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने वापसी करते हुए ओमान को 8 विकेट से हरा दिया और इसके बाद नामीबिया को डकवर्थ-लुईस नियम के अनुसार 41 रन से हराकर अपने आप को सुपर-8 के लिए बनाए रखा। आखिर में ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को हराया और इंग्लैंड को सुपर-8 का टिकट मिल गया।

बांग्लादेश

आईसीसी क्रिकेट टूर्नामेंट में पिछले कुछ सालों से बांग्लादेश की टीम का प्रदर्शन बहुत ही अच्छा रहा है। बांग्लादेश ने एक बार फिर से सुपर-8 में जगह बना ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस टीम ने लड़खड़ाते सही लेकिन अपने ग्रुप के 4 में से 3 मैच जीते और वो टॉप-2 में रहे।

बांग्लादेश ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को 2 विकेट से हराकर शानदार जीत हासिल की। इसके बाद बांग्लादेश की टीम को दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका से 4 रन से हार तो मिली, लेकिन जबरदस्त प्रदर्शन रहा। तीसरे मैच में बांग्ला टाइगर्स ने 25 रन से हराया और फिर आखिरी मैच में नेपाल को 21 रन से हराकर आसानी से ग्रुप में दूसरे नंबर के साथ ही सुपर-8 में क्वालीफाई कर लिया।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement