Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

चार बड़े भारतीय कबड्डी खिलाड़ी जिन्होंने अभी तक कोई भी नेशनल अवॉर्ड नहीं जीता है

Published at :April 5, 2024 at 3:05 PM
Modified at :April 5, 2024 at 3:05 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


इन चारों प्लेयर्स ने पीकेएल और इंटरनेशनल लेवल पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

भारत को कबड्डी का जनक कहा जाता है। अभी तक कई सारे दिग्गज खिलाड़ी भारत से निकले हैं। यही वजह है कि भारत ने काफी ज्यादा टूर्नामेंट भी इस खेल में जीते हैं। ईरान के अलावा ज्यादातर टीमें भारत को टक्कर नहीं दे पाती हैं। इसके अलावा पीकेएल के आगाज के बाद से ये गेम पूरी तरह से बदल गया। जिन खिलाड़ियों को कोई पहचानता तक नहीं था उन खिलाड़ियों का नाम हर एक फैंस की जुबां पर आ गया।

अपने बेहतरीन खेल के दम पर कई सारे कबड्डी खिलाड़ियों ने ढेरों अवॉर्ड्स भी जीते। कई खिलाड़ी नेशनल अवॉर्ड भी जीतने में सफल रहे। हालांकि अभी भी कुछ दिग्गज ऐसे हैं, जिन्होंने परफॉर्मेंस तो काफी जबरदस्त दिया लेकिन अवॉर्ड नहीं जीत पाए। हम आपको ऐसे ही चार खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं।

4. सुरजीत सिंह

सुरजीत सिंह की अगर बात करें तो वो काफी दिग्गज खिलाड़ी हैं। उन्होंने डोमेस्टिक, इंटरनेशनल और पीकेएल हर जगह अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। सुरजीत सिंह के करियर की अगर बात करें तो वो अभी तक कुल मिलाकर 400 से ज्यादा टैकल प्वॉइंट हासिल कर चुके हैं। उन्होंने 404 टैकल प्वॉइंट सिर्फ पीकेएल में हासिल किए हैं और इसके अलावा इंडियन टीम और डोमेस्टिक में भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। वह 2016 कबड्डी विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे और एशियन कबड्डी चैंपियनशिप में भी खेले थे। हालांकि अभी तक सुरजीत सिंह को एक भी नेशनल अवॉर्ड नहीं मिला है।

3. मोहित छिल्लर

भारत में जब भी दिग्गज डिफेंडर्स का नाम लिया जाएगा तो उसमें मोहित छिल्लर का नाम अवश्य आएगा। राइट कॉर्नर की पोजिशन पर खेलने वाले मोहित छिल्लर ने काफी कम उम्र में ही स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की टीम में जगह बना ली थी और इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने भारत के लिए भी कई मुकाबले खेले और इसके अलावा पीकेएल में भी कई सीजन तक खेला।

मोहित चौथे सीजन के दौरान पीकेएल के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे। उन्हें उस सीजन बेंगलुरु बुल्स ने 53 लाख रुपए में खरीदा था। अगर उनके आंकड़ों पर नजर डालें तो फिर पीकेएल में उन्होंने 109 मैचों में 277 टैकल प्वॉइंट हासिल किए हैं। वहीं भारत के लिए वो वर्ल्ड कप और एशियन गेम्स जैसे टूर्नामेंट्स में हिस्सा ले चुके हैं। हालांकि उन्हें कोई बड़ा अवॉर्ड अभी तक नहीं मिला है।

2. राहुल चौधरी

राहुल चौधरी कबड्डी जगत का एक जाना-माना नाम हैं। अगर पीकेएल या कबड्डी के महान खिलाड़ियों की लिस्ट बनाई जाएगी तो निश्चित तौर पर राहुल चौधरी का नाम उसमें आएगा। पीकेएल के शुरुआती कुछ सीजन के दौरान राहुल चौधरी का पूरी तरह से दबदबा था। राहुल चौधरी पीकेएल इतिहास में सबसे पहले 800 प्वॉइंट लेने वाले खिलाड़ी बने थे। राहुल ने अभी तक कुल 154 मैच पीकेएल में खेले हैं और उनके नाम 1106 रेड प्वॉइंट दर्ज है।

राहुल चौधरी के अगर इंटरनेशनल करियर की बात करें तो वो 2014 के एशियन गेम्स में भारतीय टीम का हिस्सा थे और टीम को गोल्ड मेडल जिताने में अपना अहम योगदान दिया था। इसके अलावा उन्हें अहमदाबाद में कबड्डी विश्व कप 2016 में भी खेलने का मौका मिला था। वहीं वो एशियन कबड्डी चैंपियनशिप 2017, कबड्डी मास्टर्स 2018 की टीम के साथ-साथ 2018 में हुए एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली टीम में भी थे। हालांकि इसके बावजूद राहुल चौधरी को नेशनल लेवल पर अभी तक कोई अवॉर्ड नहीं मिला है।

1. परदीप नरवाल

प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में जब भी रेडिंग की बात होती है तो परदीप नरवाल का नाम सबसे पहले लिया जाता है। ‘डुबकी किंग’ के नाम से मशहूर परदीप नरवाल अभी तक पीकेएल के कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ चुके हैं। उनके नाम पीकेएल इतिहास में 1690 रेड प्वॉइंट हैं और इस मामले में कोई दूसरा रेडर उनके आस-पास भी नहीं है। परदीप नरवाल के बाद दूसरे नंबर पर मनिंदर सिंह हैं, जिनके 1428 प्वॉइंट हैं। वो तीसरे और पांचवें सीजन में सबसे ज्यादा रेड प्वॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी थे।

परदीप नरवाल वर्ल्ड कप 2016 में भारत की कबड्डी टीम का हिस्सा थे और काफी बेहतरीन प्रदर्शन भी किया था। टीम को चैंपियन बनाने में उनका अहम योगदान था। इसके अलावा 2017 एशियन कबड्डी चैंपियनशिप, 2018 दुबई कबड्डी मास्टर, 2018 एशियन गेम्स और 2019 साउथ एशियन गेम्स में भी परदीप नरवाल भारत के लिए खेले थे। हालांकि इसके बावजूद वो नेशनल लेवल पर अवॉर्ड जीतने में नाकामयाब रहे हैं।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.