Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL 2024: प्लेऑफ के मैचों में बारिश ने बिगाड़ा खेल तो किसे मिलेगा आगे का टिकट? जानिए पूरा समीकरण

Published at :May 20, 2024 at 4:20 PM
Modified at :May 20, 2024 at 4:21 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ और फाइनल मैच के लिए कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल (IPL 2024) के प्लेऑफ में क्वालीफाई कर चुकी है। इस सीजन के प्लेऑफ की शुरुआत 21 मई से क्वालीफायर 1 मुकाबले के साथ होने वाली है। इसके बाद 22 मई को एलिमिनेटर और 24 मई को क्वालीफायर 2 और 26 मई को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। लेकिन यदि प्लेऑफ या फाइनल मैच बारिश के चलते रद्द हुआ तो क्या होगा?

गौरतलब हो कि, आईपीएल 2024 का क्वालीफायर 1 (कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद) और एलिमिनेटर मुकाबला (राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाला है, जिस पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है।

इसके बाद क्वालीफायर 2 मुकाबला; क्वालीफायर 1 मैच में हार झेलने वाली टीम और एलिमिनेटर मैच के विजेता के बीच खेला जाएगा, जो कि चेन्नई में खेला जाएगा। अंततः फाइनल मुकाबला क्वालीफायर 1 और क्वालीफायर 2 मैच के विजेताओं के बीच खेला जाएगा। आइए जानते हैं कि यदि आईपीएल 2024 का प्लेऑफ या फाइनल मैच बारिश के चलते रद्द हुआ तो क्या होगा ?

क्या होगा अगर IPL 2024 का प्लेऑफ या फाइनल मैच बारिश के चलते हुआ रद्द?

आईपीएल के नियमों के अनुसार, यदि आईपीएल 2024 के प्लेऑफ मुकाबलों या फाइनल मुकाबले में बारिश का खलल होता है, तो मैच के लिए 2 अतिरिक्त घंटे उपलब्ध होंगे। हालांकि, लीग मुकाबलों के लिए इंतजार करने का समय 1 घंटा होता है। इसके अलावा, यदि 2 घंटे इंतजार करने के बावजूद मैच संभव नहीं हो सका और वह मुकाबला बारिश के चलते उस दिन नहीं खेला जा सका तो उसके लिए एक रिजर्व डे रखा गया है। यानी अगले दिन वही मुकाबला फिर से खेला जाएगा।

इसके अलावा, यदि किसी कारणवश रिजर्व डे के दिन भी बारिश आ जाती है और वह मुकाबला रद्द हो जाता है तो फिर उन दोनों टीमों में से जो भी टीम अंक तालिका में ऊपर रहेगी, उसे उस मैच का विजेता घोषित कर दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि यदि क्वालीफायर 1 मुकाबला (कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद) बारिश के चलते अपने मुख्य दिन और रिजर्व डे के दिन बारिश के चलते रद्द हो जाता है, तो फिर कोलकाता नाइट राइडर्स को उस मैच का विजेता घोषित कर दिया जाएगा, क्योंकि केकेआर अंक तालिका में सनराइजर्स हैदराबाद से ऊपर है।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement