Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL से कटेगा इम्पैक्ट प्लेयर नियम का पत्ता? सचिव जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट

Published at :May 10, 2024 at 4:23 PM
Modified at :May 10, 2024 at 4:23 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

इस समय ये नियम काफी बड़ा मुद्दा बना हुआ है।

बुधवार को मुंबई में एक इंटरव्यू में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने आईपीएल (IPL) में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को जारी रखने या उसे समाप्त करने को लेकर अपना विचार रखा। हालांकि, शाह ने इस नियम को जारी रखने पर कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई, लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट कहा कि कोचों, कप्तानों एवं आईपीएल के हितधारकों (फ्रेंचाइजियों एवं ब्रॉडकास्टर्स) की सलाह के बाद ही इम्पैक्ट प्लेयर नियम की निरंतरता पर निर्णय किया जाएगा।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के चलते ऑलराउंडर खिलाड़ियों को नुकसान हो रहा है, क्योंकि टीमों के पास एक अतिरिक्त बल्लेबाज और गेंदबाज को इलेवन में शामिल करने का मौका मिल रहा है। इसीलिए, कई खिलाड़ी, कोच एवं विशेषज्ञ इस नियम को समाप्त करने को लेकर अपना सुझाव दे रहे हैं। हालांकि, जब जय शाह से इसके बारे में पूछा गया, तो उन्होंने इस नियम के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि इसके चलते दो अतिरिक्त भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल टीम के इलेवन में रहने की अनुमति मिलती है।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के चलते दो अतिरिक्त भारतीय खिलाड़ियों को मिल रहा है मौका – जय शाह

जय शाह ने बीसीसीआई मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा, “इम्पैक्ट प्लेयर एक टेस्ट केस की तरह है। हमने इसे धीरे-धीरे लागू किया है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि [प्रत्येक मैच में] दो अतिरिक्त भारतीय खिलाड़ियों को मौका मिल रहा है, जो सबसे महत्वपूर्ण है।”

हालांकि, जय शाह ने इंपैक्ट प्लेयर नियम को जारी रखने को लेकर कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई, लेकिन उन्होंने यह साफ कहा कि खिलाड़ियों, फ्रेंचाइजियों और ब्रॉडकास्टर्स के साथ चर्चा करने के बाद ही इस पर निर्णय लिया जाएगा कि इस नियम को आगे जारी रखना है या फिर समाप्त करना है। शाह की मानें तो फिलहाल अभी तक किसी ने इस नियम पर आपत्ति नहीं जताई है, लेकिन कई बड़े खिलाड़ी इस नियम के खिलाफ बोल चुके हैं।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम स्थायी नहीं – बीसीसीआई सचिव

शाह ने कहा, “हम इम्पैक्ट प्लेयर पर निर्णय लेने से पहले हम खिलाड़ियों, फ्रेंचाइजियों और ब्रॉडकास्टर्स के साथ चर्चा करेंगे। यह (इम्पैक्ट प्लेयर नियम) स्थायी नहीं है, लेकिन किसी ने भी इस नियम के खिलाफ प्रतिक्रिया नहीं दी है।”

उन्होंने आगे कहा, “[हम देखेंगे] कि यह खेल को और अधिक प्रतिस्पर्धी बना रहा है या नहीं। फिर भी, अगर किसी खिलाड़ी को लगता है कि यह सही नहीं है, तो हम उनसे बात करेंगे। लेकिन अभी तक किसी ने हमें कुछ नहीं बताया है, इसलिए विश्व कप के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा।”

गौरतलब हो कि, आईपीएल 2024 में बन रहे बड़े-बड़े स्कोर का सबसे प्रमुख कारण इम्पैक्ट प्लेयर नियम माना जा रहा है। यह नियम सबसे पहले 2023 में सैयद मुश्ताक़ अली टी20 ट्रॉफी में आजमाया गया था, जिसके बाद उसी साल आईपीएल में भी इसे लागू कर दिया गया। इम्पैक्ट प्लेयर नियम के चलते टॉस के समय घोषित प्लेइंग इलेवन में से किसी एक खिलाड़ी को बदलकर 12वें खिलाड़ी का उपयोग किया जा सकता है। इसके चलते ऑलराउंडरों का काफी नुकसान हो रहा है, क्योंकि टीमें एक शुद्ध बल्लेबाज और एक शुद्ध गेंदबाज को मैच की स्थिति के अनुसार उपयोग कर रहीं हैं।

IPL के कई बड़े खिलाड़ी और कोच कर चुके हैं इम्पैक्ट प्लेयर नियम की आलोचना

बता दें कि, भारतीय कप्तान और मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इम्पैक्ट प्लेयर नियम की आलोचना करने वाले पहले बड़े खिलाड़ी थे। उन्होंने कहा कि यह नियम देश में ऑलराउंडरों के विकास में बाधा बन रहा है। उसके बाद दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग, ऑलराउंडर अक्षर पटेल, तेज गेंदबाज मुकेश कुमार, चेन्नई सुपर किंग्स के बैटिंग कोच माइक हसी और कोलकाता नाइट राइडर्स के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने भी इस नियम के खिलाफ अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Advertisement
Advertisement