नवीन ‘एक्सप्रेस’ के बगैर खेल रही दिल्ली के लिए संदीप नरवाल ने एक बार फिर चमकदार खेल दिखाया।

हरियाणा स्टीलर्स ने अपने कप्तान विकाश कंडोला (13 अंक) के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर शुक्रवार को प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आठवें सीजन के 68वें मैच में दबंग दिल्ली केसी को 36-33 के अंतर से हराकर अंक तालिका में शीर्ष-5 में पहुंच गई है। 

पीकेएल सीजन 8 की पांचवीं जीत के साथ हरियाणा नौवें से पांचवें स्थान पर पहुंचे हैं जबकि तीसरी हार के बावजूद दिल्ली की टीम पहले पायदान पर बनी हुई है। नवीन एक्सप्रेस के बगैर खेल रही दिल्ली के लिए संदीप नरवाल ने एक बार फिर चमकदार खेल दिखाया लेकिन कोई और खिलाड़ी प्रभावित नहीं कर सका। 

शुरुआती आठ मिनट में स्कोर 4-4 था। सारे अंक रेडर्स ने लिए हैं। डिफेंस का खाता नहीं खुला था। कप्तान विकाश ने जीवा को आउट कर हरियाणा को 5-4 से आगे किया और फिर डिफेंस ने पहली सफलता हासिल करते हुए स्कोर 6-4 कर दिया। विकाश ने अगली रेड पर मोहम्मद मलक को आउट कर लीड 3 की कर दी। 

दिल्ली अब ऑलआउट की दहलीज पर थे। संदीप गए और बोनस के साथ एक अंक लेकर कुछ पल के लिए ऑल आउट टाला। संदीप की अगली रेड खाली गई। दो के डिफेंस में विकाश रेड पर थे और संदीप को आउट करके लौटे। स्कोर 9-6 था और फिर हरियाणा ने 14वें मिनट में विजय को लपक दिल्ली को ऑल आउट कर 12-7 की लीड ले ली। 

आशू ने बोनस लिया और फिर विकाश डू ओर डाई रेड पर गए। दिल्ली के डिफेंस ने गलती की। विकाश मंजीत छिल्लर को आउट करके लौटे। पहला हाफ 19-11 से हरियाणा के नाम रहा। हरियाणा के डिफेंस ने अब तक चार अंक लिए जबकि दिल्ली के डिफेंस का खाता भी नहीं खुला। रेड में हरियाणा ने 10 के मुकाबले 13 अंक लिए। 

इसके बाद इस पीकेएल मैच का सबसे नाटकीय मोड़ आया। विजय रेड पर थे और बिना स्ट्रगल के लाबी में गए। उनके पीछे पांच डिफेंडर भी लाबी में गए। रेफरी ने विजय के आउट होने पर हरियाणा को एक अंक दिया जबकि पांच डिफेंडर्स के आउट होने पर दिल्ली को पांच अंक मिले। स्कोर 20-24 था और हरियाणा ऑल आउट की कगार पर थे। 

विकाश ने लगातार दो बोनस लेकर स्कोर 26-20 कर दिया। साथ ही उन्होंने सुपर-10 भी पूरा किया। संदीप ने अगली रेड पर रवि को बाहर किया। विकाश ने बोनस के साथ एक अंक लिया और चूंकि वह डैश कर दिए गए लिहाजा दिल्ली को भी एक अंक मिला। हरियाणा अब ऑल आउट हो चुके थे। स्कोर 28-25 से स्टीलर्स के हक में था। 

नीरज ने अगली रेड पर रवि को आउट किया और फिर बोनस लिया। फासला अब एक अंक का रह गया। विनय के खिलाफ जीवा के एक और फेल्ड टैकल ने स्टीलर्स को 2 अंक से आगे कर दिया। विनय ने फिर बोनस लिया लेकिन नीरज ने दो अंक दिलाते हुए स्कोर 29-30 कर दिया। विनय ने कृष्णन ढुल को आउट कर स्कोर 31-29 कर दिया लेकिन नीरज ने फिर दो अंक की रेड के साथ स्कोर 31-31 कर दिया। 

विकाश अपनी अगली रेड पर दो अंक लेकर लौटे। फिर जयदीप ने नीरज को लपक लिया। जयदीप ने फिर विजय को भी लपक लिया। लीड 4 की हो गई थी। फिर संदीप ने चार सेकेंड की रेड पर अंक लिया। अब विकाश डू ओर डाई रेड पर थे। वह डैश कर दिए गए और इस प्रयास में संदीप भी लाबी से बाहर गए। दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला और इस तरह हरियाणा ने यह पीकेएल मैच 3 अंक से जीत लिया। 

इस मैच में बंगाल वॉरियर्स के स्टार रेडर मनिंदर सिंह ने 19 अंक लिए

यूपी योद्धा ने अपने डिफेंस के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पीकेएल के आठवें सीजन के 69वें मैच में शुक्रवार को बंगाल वॉरियर्स को 40-36 से हरा दिया। बंगाल की टीम रेडिंग में 30 प्वाइंट्स लेने के बावजूद पांचवीं हार को मजबूर हुई। 

पांचवीं जीत ने यूपी को 12 टीमों की पीकेएल की अंक तालिका में टॉप-4 मे पहुंचा दिया है जबकि बंगाल चार से खिसककर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मैच में बंगाल के स्टार रेडर मनिंदर सिंह ने 19 अंक लिए लेकिन उनकी टीम का डिफेंस सिर्फ चार अंक ले सका। दूसरी ओर यूपी के डिफेंस ने 12 अंक लेकर अंतर पैदा किया। 

बहरहाल, सुकेश हेगड़े के दो अंकों ने बंगाल को 3-1 की लीड दिलाई थी और फिर डू ओर डाई रेड पर रण सिंह ने परदीप नरवाल को लपक कर स्कोर 4-1 कर दिया। इसके बाद यूपी को लगातार दो अंक मिले। यूपी के डिफेंस ने मनिंदर को दूसरी बार लपक स्कोर 4-4 कर दिया। 

रण सिंह ने डू ओर डाई रेड पर श्रीकांत जाधव को आउट किया। अगली रेड पर यूपी ने सुकेश को आउट कर परदीप को रिवाइव करा लिया। मनिंदर और रविंदर ने दो बार बंगाल का ऑलआउट बचाया। 13 मिनट के खेल के बाद बंगाल को 11-10 की लीड मिली हुई थी। 

सुकेश हालांकि अगली रेड पर आउट हुए। वग बोनस लेने में सफल रहे। इस तरह यूपी ने बंगाल को ऑल आउट कर 16-15 की लीड ले ली। यूपी ने फिर लगातार दो अंक लिए। हाफ टाइम तक स्कोर 19-18 से यूपी के पक्ष में था। 

ब्रेक के बाद मनिंदर डू ओर डाई रेड पर आए और शुभम को बाहर किया। फिर परदीप को डू ओर डाई रेड पर लपक बंगाल के डिफेंस ने टीम को लीड दिला दी। गिल ने फिर रण सिंह को बाहर कर स्कोर बराबर कर दिया। चार के डिफेंस में मनिंदर लपके गए औऱ फिर बंगाल के डिफेंस ने सुरेंदर को जाने नहीं दिया। 

मनिंदर बाहर थे और नबी बंगाल के लिए डू ओर डाई रेड पर गए। नितेश ने उन्हें नहीं जाने दिया। श्रीकांत ने यूपी के लिए डू ओर डाई रेड किया और दो अंक लेकर लौटे। परदीप और गिल रिवाइव हो चुके थे। यूपी 24-21 से आगे हो गए थे। 

आलइन के बाद गिल ने दो अंक लिए औऱ फिर मनिंदर ने अपना 10वां सुपर-10 पूरा किया। दोनों टीमें बोनस पर खेल रही थीं। गिल की अगली रेड पर रण सिंह सेल्फ आउट हुए। गिल टैकल हुए थे लेकिन बच गए। अगली रेड पर मनिंदर ने टच प्वाइंट लिया। फिर परदीप ने दो टच प्वाइंट लेकर यूपी को 36-28 से आगे कर दिया। 

मनिंदर ने दो रेड पर दो अंक लेकर स्कोर 30-36 कर दिया। फिर गिल ने बोनस लिया। मनिंदर फिर गए और बंगाल का 14वां बोनस लेकर लौटे। अगली रेड पर हालांकि मनिंदर दो टच प्वाइंट लिया। स्कोर 33-37 था। गिल ने बोनस लेकर लीड 5 की कर दी। मनिंदर ने फिर टच प्वाइंट लिया। अगली रेड पर वह हालांकि सुपर टैकल की स्थिति में टैकल कर दिए गए। अब यहां से बंगाल वापसी नहीं कर सके और इस पीकेएल सीजन की छठी हार को मजबूर हुए।