दिल्ली ने पिछले सीजन के फाइनल में मिली हार का बदला लिया।

नवीन एक्सप्रेस (25 रेड, 24 प्वाइंट) के साथ-साथ विजय (10 अंक) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दबंग दिल्ली केसी ने शेरेटन ग्रैंड, व्हाइटफील्ड कन्वेंशन सेंटर में जारी प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आठवें सीजन के 19वें और अपने चौथे मैच में मौजूदा चैम्पियन बंगाल वारियर्स को 52-35 के भारी भरकम अंतर से हरा दिया।

दोनों टीमों पीकेएल 8 का यह चौथा मुकाबला था। दिल्ली लगातार तीन जीत और टाई से 18 अंक लेकर 12 टीमों की तालिका में टाप पर बनी हुई है। दिल्ली एकमात्र टीम है, जो अब तक अजेय है। बंगाल को यह दूसरी हार मिली है। उसके खाते में 11 अंक हैं और वह तीसरे से चौथे पायदान पर खिसक गई है। इस तरह दिल्ली ने बीते सीजन के फाइनल में बंगाल के हाथों मिली करारी हार का हिसाब ले लिया।

पीकेएल के पिछले सीजन के फाइनल में बंगाल ने पहले ही हाफ में दिल्ली को दो बार आलआउट किया था औऱ आज दिल्ली ने बंगाल को तीन बार आलआउट किया। बंगाल ने भी हालांकि दिल्ली को एक बार आलआउट किया। बंगाल की ओर से कप्तान मनिंदर सिंह ने 16 अंक जुटाए जबकि सुकेश हेगड़े के खाते में नौ अंक आए।

पहला हाफ पूरी तरह दिल्ली के नाम रहा। उसने बंगाल को दो बार आलआउट किया और 33-15 की लीड ले ली। बंगाल के डिफेंडरों की सुस्ती के बीच नवीन एक्सप्रेस खूब चली और अपने 14 रेड्स में ही 16 अंक बटोर लिए। नवीन ने इस सीजन का अपना लगातार चौथा और करियर का लगातार 25वां सुपर-10 पूरा किया। विजय दहिया ने उनका बखूबी साथ दिया और चार रेड्स में छह अंक बटोरे। इसके अलावा डिफेंडरों ने चार अंक बटोरे।

बंगाल के लिए कप्तान मनिंदर सिंह इस हाफ में केवल तीन अंक बटोर सके। सुकेश हेगड़े ने 6 अंक लेते हुए वापसी का प्रयास किया जबकि मोहम्मद नबीबक्श ने तीन और डिफेंडर अबोजर मिधानी ने तीन अंक बटोरे। दिल्ली ने पहली बार छह मिनट के भीतर बंगाल को आलआउट किया और फिर तुरंत ही दूसरी बार आलआउट कर 21-7 की लीड ले ली। एक समय पीकेएल के इस मैच में दिल्ली के पास 31-10 की लीड थी लेकिन हेगड़े बंगाल को वापसी की राह में लाने के प्रयास में जुटे हैं। इस हाफ में नवीन सिर्फ एक बार टैकल हुए।

दूसरे हाफ की शुरुआत में ही मनिंदर ने मंजीत को आउट किया। इस मैच में दिल्ली की पहली डू ओर डाई रेड पर आए आशू डैश कर दिए गए। स्कोर 17-33 हो गया था। दिल्ली के लिए सुपर टैकल आन था। मनिंदर ने इसके बाद दिल्ली को आलआउट कर स्कोर 22-34 कर दिया। नवीन एक बोनस लेकर गए लेकिन मंजीत की गलती ने सुकेश को अंक दे दिया। स्कोर 23-35 हो गया था। 

बंगाल ने लगातार तीन अंक लिए। इस समय पीकेएल के इस मैच में स्कोर 29-41 था। जीवा ने हालांकि मनिंदर को आउट कर बंगाल को झटका दिया। मनिंदर की गैरमोजूदगी में हेगड़े ने कमाल सम्भाली लेकिन वह मल्टीप्वाइंट रेड नहीं कर पा रहे थे। इस बीच नवीन ने एक और अंक लिया। स्कोर 44-30 था। अब सिर्फ पांच मिनट बचे थे। बंगाल के लिए सुपर टैकल आन था। नवीन  ने सुकेश को भी बाहर कर 22वां अंक हासिल किया। दिल्ली ने बंगाल को तीसरी बार आलआउट कर 49-31 की न पार पाई जाने वाली लीड ले ली।

मनिंदर ने वापसी करते हुए हालांकि सुपर रेड किया और पीकेएल के इस मैच का स्कोर 34-49 कर दिया। दिल्ली के तीनों डिफेंडर बाहर थे। इस बीच नवीन ने एक औऱ अंक हासिल किया जो उसकी टीम का 50वां अंक था। यह इस सीजन का पहला अर्धशतक है। आशू मलिक ने नबीबक्श को टैकल किया और फिर रेड पर अबोजार को आउट किया। इस समय पीकेएल के इस मैच का स्कोर 52-35 था। अंतिम रेड दिल्ली की थी। आशू खाली गए और मैच इसी स्कोर पर समाप्त हुआ।

यूपी ने गुजरात को टाई पर रोका

एक समय 20-9 और हाफटाइम तक 20-14 की लीड के बावजूद गुजरात जाएंट्स को प्रो कबड्डी लीग के आठवें सीजन के 20वें और अपने चौथे मैच में यूपी योद्धा के खिलाफ 32-32 से टाई खेलना पड़ा। यह इस सीजन का चौथा और गुजरात का दूसरा टाई मुकाबला है।

दोनों टीमों का यह चौथा मैच था। गुजरात के खाते में एक जीत, एक हार और दो टाई है । यह टीम 12 अंकों के साथ 12 टीमों की तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। दूसरी ओर, दो हार औऱ एक जीत के बाद अब यूपी को सीजन का पहल टाई नसीब हुआ लेकिन यह टाई उसके लिए जीत से कम नहीं क्योंकि लगातार पिछड़ रहे होने के बावजूद यूपी ने अपने स्टार रेडर परदीप नरवाल (11 अंक) और सुरेंदर गिल (6 अंक) के बूते शानदार वापसी कर गुजरात के मुंह से जीत खींच लिया। गुजरात की ओर से राकेश नरवाल ने 13 अंक जुटाए।

पहले हाफ के 20 मिनटों में से नौ मिनट बाहर बैठने वाले स्टार रेडर परदीप ने हालांकि पहली ही रेड पर दो डिफेंडरों को आउट कर अच्छी शुरुआत की थी। यूपी 3-1 की लीड पर था लेकिन राकेश नरवाल ने सुपर रेड के साथ स्कोर 4-3 कर दिया। गुजरात ने रेड औऱ फिर परदीप को टैकल कर स्कोर 7-3 किया। यूपी के लिए सुपर टैकल आन था। राकेश एक अंक लेकर आए। सुरेंदर गिल ने रेड में दो अंक लिए और फिर सुपर टैकल कर आलआउट टाला और स्कोर 7-7 कर दिया।

गुजरात ने इसके बाद लगातार अंक बटोरे औऱ स्कोर 20-9 कर दिया। यूपी के लिए सुपर टैकल आन था। आशू और नितेश ने राकेश नरवाल को आउट कर स्कोर 11-20 कर दिया। परदीप की वापसी हो चुकी थी। आते ही उन्होंने रनिंग टच पर अंक लिया। अब राकेश नरवाल गुजरात के लिए डू ओर डाई रेड पर थे। यूपी के डिफेंस ने राकेश को डैश कर दिया। वह पहली बार आउट हुए। हाफटाइम तक स्कोर 20-14 से गुजरात के पक्ष में था।

ब्रेक के बाद गुजरात की डू ओर डाई रेड थी। यूपी का डिफेंस इसकी ताक में था। उसने अजय को लपक कर स्कोर 15-20 किया। अगली बारी परदीप की थी। वह भी डू ओर डाई रेड पर थे। वह हालांकि एक अंक लेकर गए। गिल ने यूपी को एक और अंक दिलाया और फिर यूपी ने गुजरात को आलआउट कर स्कोर 20-22 कर दिया। सात अंकों की लीड अब सिर्फ दो अंक की रह गई।

गुजरात को आलआउट करने के बाद परदीप ने गिरीश और सुनील को आउट कर दो रेड प्वाइंट लिए औऱ स्कोर 22-22 कर दिया। अब गुजरात का राइट डिफेंस बाहर था। 7 अंक ले चुके परदीप पिछली पांच रेड में आउट नहीं हुए हैं। राकेश नरवाल ने इसी बीच इस सीजन का अपना दूसरा सुपर-10 पूरा किया। गुजरात 2 अंक की लीड पर था। एक-एक अंक के साथ स्कोर आगे जा रहा था। यूपी ने रेड अंक के साथ 25-25 की बराबरी की।

पांच मिनट बाकी थे। गुजरात को एक अंक की लीड थी। यूपी ने डू ओर डाई रेड पर अजय को आउट कर न सिर्फ बराबरी की बल्कि परदीप को रिवाइव भी किया। स्कोर 31-31 था। राकेश नरवाल ने अपनी अगली रेड पर गुजरात को एक अंक की लीड दिलाई। अपनी अगली रेड पर परदीप ने रनिंग हैंड टच पर स्कोर बराबर किया। गुजरात की आखिरी रेड पर आए राकेश नरवाल खाली गए। यूपी के लिए परदीप आखिरी रेड पर आए। बोनस नहीं मिलना था। वह भी अंक नहीं ले सके। मुकाबला 32-32 से टाई रहा।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on Facebook, TwitterInstagram and join our community on Telegram.