बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है।

बीसीसीआई ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए महिला क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी है। 28 जुलाई 2022 से शुरू हो रहे इस मेगा इवेंट की मेजबान बर्मिंघम शहर है।  

भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी इस टी-20 टूर्नामेंट में भाग लेने वालों में से एक है। यह अपने आप में और महिला क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक अवसर है। यह पहला मौका है जब इतने बड़े खेल आयोजन में महिला टी-20 क्रिकेट का आयोजन किया जा रहा है।

1998 कुआलालंपुर राष्ट्रमंडल खेल के बाद यह पहली बार है जब क्रिकेट को भी खेलों की सूची में शामिल किया गया है। 2022 के इस सीजन में पदक के लिए क्रिकेट की आठ देश भाग ले रही हैं। चार-चार टीमों के कुल दो ग्रुप बनाए गए हैं। भारत को ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस और चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ रखा गया है। टॉप की दो टीमें ग्रुप स्टेज के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी।

बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया सपना भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल, स्नेह राणा।

15 सदस्यीय क्रिकेट टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर करेंगी। जबकि उप कप्तानी की जिम्मेदारी स्मृति मंधाना के कंधों पर होगी। इन दोनों के बल्लों से खूब रन निकले यही टीम उम्मीद करेगी। दूसरी ओर शैफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा जैसे अन्य प्रमुख खिलाड़ियों की मौजूदगी टीम को काफी मजबूत बनाती है। टीम की कोशिश और एकमात्र लक्ष्य राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए पहली बार क्रिकेट का गोल्ड जीतकर इतिहास रचने का होगा।

मैच शेड्यूल:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पहला मुकाबला 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से, दूसरा 31 जुलाई को पाकिस्तान से और तीसरा मुकाबला तीन अगस्त को बारबाडोस से खेलना है। भारत के तीनों मुकाबले एजबेस्टन और बर्मिंघम में खेले जाएंगे

ग्रुप स्टेज की समाप्ति के बाद नॉकआउट मुकाबले होंगे और सेमीफाइनल की विजेता टीम गोल्ड मेडल के लिए खेलेगी और हारी हुई टीम को ब्रॉन्ज मेडल के लिए मैच खेलना होगा।

पहला और दूसरा सेमीफाइनल 6 अगस्त को खेला जाएगा। वहीं, सात अगस्त को ब्रॉन्ज मेडल मैच होगा। फाइनल मुकाबला भी सात अगस्त को ही डे-नाइट खेला जाएगा।

For more updates, follow Khel Now on TwitterInstagram and Facebook.