Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पांच मौजूदा बल्लेबाज

Published at :August 31, 2024 at 7:17 PM
Modified at :August 31, 2024 at 8:55 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


जो रूट इस समय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में टॉप पर हैं।

हाल ही में इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 33वां शतक लगाया। इसी के साथ, उन्होंने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में एलेस्टेयर कुक की बराबरी कर ली। वह वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं और सक्रिय क्रिकेटरों की सूची में लगभग हर मामले में आगे निकल चुके हैं।

डेविड वॉर्नर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के बाद मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। यदि इसकी टॉप पांच सूची देखें तो उसमें दो बल्लेबाज भारतीय हैं, जबकि एक-एक बल्लेबाज इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के हैं। यहां हम आपको उन 5 मौजूदा बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

5. चेतेश्वर पुजारा – 19

Cheteshwar Pujara
Cheteshwar Pujara. (Image Source: BCCI)

भारत के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा साल 2023 के बाद से एक भी टेस्ट मैच नहीं खेल सके हैं, लेकिन उन्होंने अब तक इस फॉर्मेट से संन्यास नहीं लिया है। पुजारा ने 2010 से लेकर अब तक अपने टेस्ट करियर में 103 मुकाबले खेले हैं, जिसकी 176 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 19 शतक लगाए हैं।

4. विराट कोहली – 29

ICC Test Rankings: विराट कोहली ने लगाई लंबी छलांग, बाबार आजम को हुआ भारी नुकसान

भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली साल 2019 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 2 शतक ही लगा सके हैं। इसके बावजूद वह वर्तमान समय में सक्रिय बल्लेबाजों में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 2011 से लेकर अब तक के अपने टेस्ट करियर में अब तक 113 मुकाबले खेले हैं, जिसकी 191 पारियों में उन्होंने 29 शतक लगाए हैं।

3. स्टीव स्मिथ – 32

Steve Smith Australia test cricket
Steve Smith. (Image Source: Cricket Australia)

वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलियाई के अनुभवी स्टीव स्मिथ अब सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अधिकतर तीसरे, चौथे या पाँचवें स्थान पर बल्लेबाजी की है। स्मिथ ने 2010 से लेकर अब तक अपने टेस्ट करियर में 109 मुकाबले खेले हैं, जिसकी 195 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 32 शतक लगाए हैं।

2. केन विलियमसन – 32

Kane Williamson
Kane Williamson. (Image Source: Twitter)

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान एवं मध्यक्रम बल्लेबाज केन विलियमसन वर्तमान समय में सक्रिय बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। 2010 में अपना टेस्ट करियर शुरू करने वाले विलियमसन ने अब तक 100 मुकाबले खेले हैं, जिसकी 176 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 32 शतक लगाए हैं।

1. जो रूट – 34

Joe Root
Joe Root. (Image Source: Getty Images)

वर्तमान समय में सक्रिय बल्लेबाजों में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एवं मध्यक्रम बल्लेबाज जो रूट पहले स्थान पर हैं। 2012 में अपना टेस्ट करियर शुरू करने वाले रूट ने अब तक 145* टेस्ट मैचों की 264 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 34 शतक लगाए हैं। बता दें कि, वह सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की आल टाइम लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement