Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो देशों के लिए शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

Published at :June 19, 2024 at 6:02 PM
Modified at :June 19, 2024 at 6:02 PM
Post Featured Image

kalp kalal


Advertisement

कई खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो देशों का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन कुछ ने ही दोनों देशों के तरफ से शतक लगाया है।

क्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना है। साल 1877 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अस्तित्व में आने के बाद से कईं ऐसे क्रिकेटर्स देखने को मिले हैं, जिन्होंने एक नहीं बल्कि दो देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला हो। यानी इंटरनेशनल लेवल पर 2 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले बहुत से क्रिकेटर्स रहे हैं। दो देशों को इंटरनेशनल क्रिकेट में रिप्रजेंट करने वाले खिलाड़ियों में से कुछ ऐसे बल्लेबाज भी हैं, जिन्होंने 2 देशों के लिए शतक भी लगाए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई बल्लेबाज जब डेब्यू करता है तो उसका एक सपना होता है कि वो इस लेवल पर शतकीय पारी खेले। ऐसा सपना हर एक बल्लेबाज देखता है। लेकिन ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जो एक नहीं बल्कि दो अलग-अलग देशों के लिए इंटरनेशनल लेवल पर शतक बनाने का कमाल कर चुके हैं। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं उन बल्लेबाज के बारे में जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 अलग-अलग देशों के लिए शतक बनाया है।

1. केपलर वेसल्स (ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका)

Kepler Wessels
Kepler Wessels. Image-Getty

दक्षिण अफ्रीका को एक बार फिर से क्रिकेट में वापसी कराने वाले केपलर वेसल्स वो बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सबसे पहले 2 देशों के लिए शतक बनाने का कमाल किया हो। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई और दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज बल्लेबाज ने साल 1983 से 1985 तक ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। वेसल्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 24 टेस्ट और 54 वनडे मैच खेले। इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 शतक लगाए।

इसके बाद जहां उनका जन्म हुआ था, वहां पर लौट आए… यानी केपलर वेसल्स 1991 में अपने मूल देश दक्षिण अफ्रीका आ गए। दक्षिण अफ्रीका के लिए उन्होंने 1994 तक प्रतिनिधित्व किया और वो इस टीम के लिए 2 टेस्ट और 2 वनडे शतक लगाने में कामयाब रहे। इस तरह से वेसल्स का नाम 2 देशों के लिए शतक बनाने वाले बल्लेबाजों में सबसे पहला रहा।

2. एड जॉयस (इंग्लैंड, आयरलैंड)

Ed Joyce. (Image Source: Associated Press)
Ed Joyce. (Image Source: Associated Press)

इंग्लैंड और आयरलैंड के पूर्व क्रिकेटर एड जॉयस का जन्म आयरलैंड में हुआ था, लेकिन उन्होंने इंग्लैंड में जाकर 2006 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। सलामी बल्लेबाज रहे एड जॉयस ने 17 वनडे मैच खेले, जिसमें 1 शतक लगाया। इसके बाद उन्होंने 2011 में आयरलैंड का रूख किया और वहां से इंटरनेशनल क्रिकेट को शुरू किया।

एड जॉयस आयरलैंड की टीम के लिए 61 वनडे और 16 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। जॉयस ने आयरलैंड की जर्सी में इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 5 शतक लगाए। इस तरह से वो भी 2 देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

3. ओएन मॉर्गन (आयरलैंड, इंग्लैंड)

Eoin Morgan
Eoin Morgan. (Image Source: ICC)

जब इंटरनेशनल क्रिकेट की बात हो तो इंग्लैंड के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी ओएन मॉर्गन बहुत बड़ा नाम रहे हैं। इंग्लैंड को 2019 में वनडे वर्ल्ड कप दिलाने वाले ओएन मॉर्गन मूल रूप से आयरलैंड के हैं और उन्होंने आयरिश टीम के लिए ही अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। उन्होंने आयरलैंड की जर्सी में 2006 में डेब्यू किया और इस टीम के लिए 2007 के वनडे वर्ल्ड कप को मिलाकर कुल 23 वनडे मैच खेले। इस दौरान उन्होंने आयरलैंड की तरफ से खेलते हुए शतक भी बनाया।

इसके बाद ओएन मॉर्गन 2009 में इंग्लैंड की तरफ से खेलने चले गए। मॉर्गन इसके बाद से इंग्लैंड के लिए उन्होंने इतिहास रच दिया। मॉर्गन ने इंग्लिश टीम की जर्सी में 16 टेस्ट, 225 वनडे और 115 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें उन्होंने 2 टेस्ट और 12 वनडे शतक लगाए। वो 2 देशों के लिए इंटरनेशनल शतक बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने।

4. मार्क चैपमैन (हांगकांग, न्यूजीलैंड)

Mark Chapman
Mark Chapman. (Image Source: Getty Images)

न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज मार्क चैपमैन को तो आप जानते ही होंगे। ये बल्लेबाज पिछले कुछ साल से कीवी टीम की जर्सी में लगातार हिस्सा बना हुआ है। मार्क चैपमैन की बात करें उनका जन्म हांगकांग में हुआ है और वो इस टीम के लिए 2014 से 2016 तक खेलते रहे, इस दौरान उन्होंने 2 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। मार्क चैपमैन ने हांगकांग के लिए 1 वनडे शतक लगाया।

इसके बाद ये बल्लेबाज 2018 से न्यूजीलैंड की टीम में आ गया। न्यूजीलैंड की टीम से वो इसके बाद से अब तक खेल रहे हैं। ब्लेक कैप्स टीम की जर्सी में उन्होंने अब तक 1 वनडे शतक के साथ ही 1 टी20 इंटरनेशनल शतक बनाया है। वो दो देशों के लिए शतक बनाने वाले बल्लेबाजों में शामिल हैं।

5. गैरी बैलेंस (इंग्लैंड, जिम्ब्बाब्वे)

Gary Ballance
Gary Ballance. Image-AP

इंग्लैंड क्रिकेट टीम में एक वक्त खासकर टेस्ट फॉर्मेट में गैरी बैलेंस ने अपना एक बढ़िया स्थान बना लिया था। मूल रूप से जिम्बाब्वे के गैरी बैलेंस ने इंग्लैंड के लिए 2013 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। इसके बाद वो इंग्लिश टीम के लिए 23 टेस्ट और 16 वनडे मैच खेलने में कामयाब रहे। इस दौरान बैलेंस के बल्ले से 4 टेस्ट शतक निकले।

इसके बाद पिछले ही साल यानी 2023 में गैरी बैलेंस ने जिम्बाब्वे की जर्सी में डेब्यू किया। इसके बाद इस टीम के लिए डेब्यू टेस्ट मैच में ही शतक लगाकर गैरी बैलेंस भी 2 देशों के लिए इंटरनेशनल शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए।

6. जो बर्न्स (ऑस्ट्रेलिया, इटली)

Joe Burns
Joe Burns. Image-Getty

2 देशों के लिए इंटरनेशनल शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में सबसे नया नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज जो बर्न्स का जुड़ा है। जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 2014 में डेब्यू किया और 2020 तक खेलते रहे। इस दौरान उन्होंने कंगारू टीम के लिए कुल 23 टेस्ट और 6 वनडे मैच खेले और उन्होंने 4 टेस्ट शतक लगाए।

जो बर्न्स कुछ समय पहले ही ऑस्ट्रेलिया से नाता तोड़कर इटली चले गए। इटली की इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में शामिल होने के बाद इटली के लिए 5वें ही टी20 इंटरनेशनल मैच में उन्होंने रोमानिया के खिलाफ खेले गए मैच में शतक लगाकर इस खास क्लब में अपनी जगह बना ली।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement