Khel Now logo
HomeSportsPKL 11Live Score

क्रिकेट न्यूज

गौतम गंभीर की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 10 बड़ी बातें

Published at :July 22, 2024 at 1:17 PM
Modified at :July 22, 2024 at 1:17 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


गौतम गंभीर ने बतौर कोच अपने पहले ही प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम से जुड़ी कई बड़ी बातों का खुलासा किया।

मंगलवार (22 जुलाई) को बीसीसीआई हेड क्वार्टर में नए हेड कोच गौतम गंभीर और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस अयोजित की गई, जिसमें कई बड़ी बातें साफ हुईं। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा के आगे के करियर पर भी बड़ी बातें सामने आईं।

विराट कोहली के साथ अपने रिश्तों पर खुलकर बोले गौतम गंभीर:

गौतम गंभीर और विराट कोहली के रिश्तों में अक्सर कड़वाहट देखी गई है, जिस पर काफी बातें भी की जाती हैं। गंभीर के हेड कोच बनने के बाद से यह लगातार सवाल उठ रहे हैं कि दोनों दिग्गज एक साथ किस तरह से एक ही ड्रेसिंग रूम साझा करेंगे और वे किस तरह से एक-दूसरे के साथ बर्ताव करेंगे। इस पर हेड कोच ने खुलकर अपनी बात रखी और कहा कि यह उन दोनों का निजी मामला है।

गंभीर ने कहा, “विराट कोहली के साथ मेरा रिश्ता हम दोनों का निजी मामला है, यह टीआरपी के लिए नहीं है। हमने एक-दूसरे के साथ काफी चर्चा की है और हर किसी के पास अपनी जर्सी के लिए लड़ने का तरीका सही है। हमारे बीच बहुत अच्छे संबंध हैं, वह एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं और हम एक-दूसरे का बहुत सम्मान करते हैं। हमने बातचीत की है और संदेश भेजे हैं और हमारा ध्यान 140 करोड़ भारतीयों को गौरवान्वित करने पर है।”

ये हैं वो 10 बड़ी बातें जो गौतम गंभीर के प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुई साफ:

1. रोहित और कोहली खेलेंगे 2027 का वर्ल्ड कप

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के तुरंत बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद यह माना जा रहा था कि, रोहित शर्मा चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के बाद वनडे से और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2025 के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। इसके अलावा, विराट कोहली का अंतरराष्ट्रीय करियर कब तक चलेगा, इस पर फैन्स के मन मे काफी सवाल थे, जिस पर हेड कोच गौतम गंभीर ने साफगोई से जवाब दिया है।

उन्होंने कहा, “विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों में अभी बहुत क्रिकेट बाकी है। वे विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं। कोई भी टीम उन दोनों को शामिल कर सकती है। आगे उनके लिए चैंपियंस ट्रॉफी है, ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ है, फिर अगर फिटनेस अच्छी रही तो 2027 का विश्व कप भी है।”

2. सिर्फ भारतीय टी20 टीम का हिस्सा रहेंगे सूर्यकुमार यादव

रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सूर्यकुमार यादव को भारतीय टी20 टीम का नियमित कप्तान बनाया गया है। लेकिन, अब उनके लिए टेस्ट और वनडे क्रिकेट के लिए दरवाजे पूरी तरह से बंद हो गए हैं। सूर्यकुमार यादव अब भारत के लिए सिर्फ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते और टी20 टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। हालांकि, इससे पहले गंभीर उन्हें वनडे और टेस्ट टीम में नियमित जगह देने की वकालत करते थे, लेकिन अब उनका फैसला कुछ और ही है।

3. रविंद्र जडेजा हुए ड्रॉप या दिया गया आराम!

आलराउंडर रविंद्र जडेजा के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, अब वनडे क्रिकेट में भी उनका करियर डगमगाता नजर आ रहा है। श्रीलंका वनडे सीरीज से टीम से बाहर किए जाने के बाद और आगे के बिजी शेड्यूल को देखते हुए उन्हें शायद वनडे टीम में मौका ना मिले, क्योंकि अक्षर पटेल टीम में उनके जैसी ही क्वालिटी उपलब्ध कराते हैं।

अगरकर ने जडेजा पर कहा, “यह निर्णय टीम की रणनीति और आगामी कार्यक्रम के आधार पर लिया गया था। अक्षर पटेल के पहले से ही लाइनअप में होने के कारण, सभी मैचों के लिए दोनों स्पिनरों को प्लेइंग XI में शामिल करना संभव नहीं था। आगे के बिजी शेड्यूल को देखते हुए, जिसमें 10 टेस्ट मैच शामिल हैं, टीम मैनेजमेंट ने जडेजा को कुछ आराम देने का फैसला किया है।”

4. गिल भविष्य में बन सकते हैं तीनों प्रारूपों के कप्तान

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को श्रीलंका दौरे पर भारत की टी20 और वनडे टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। उन्होंने जिम्बाब्वे दौरे पर पहली बार भारतीय टी20 टीम की कप्तानी करते हुए 5 मैचों की टी20 सीरीज में भारत को 4-1 से जीत भी दिलाई थी। इसीलिए, मैनेजमेंट उन्हें तीनों फॉर्मेट में मौका देने और भविष्य के कप्तान के रूप में भी देख रही है।

अगरकर ने गिल पर कहा, “शुभमन गिल वह व्यक्ति हैं जिनके बारे में हमें लगता है कि वह तीन प्रारूपों के खिलाड़ी हैं। पिछले एक साल में उन्होंने बहुत ज्यादा क्वालिटी दिखाई हैं, ऐसा हम ड्रेसिंग रूम से सुनते हैं। उन्होंने कुछ अच्छी लीडरशिप क्वालिटी भी दिखाई है। हम उन्हें अनुभव देने का प्रयास करना चाहते हैं।”

5. फिटनेस है हार्दिक के कप्तानी से हटने की बड़ी वजह

हाल ही में चयनकर्ताओं ने बड़ा फैसला लेते हुए हार्दिक पांड्या को टी20 टीम की कप्तानी ना देकर सूर्यकुमार यादव को इस भूमिका के लिए चुना। इसके साथ ही साथ पांड्या को उप-कप्तान पद से भी हटा दिया गया। मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने इसके पीछे की वजह पांड्या की फिटनेस बताई है।

अगरकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हार्दिक बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, लेकिन उनकी फिटनेस चिंता का विषय है। चयनकर्ताओं/कोच के लिए उन्हें हर मैच में खिलाना मुश्किल हो जाता है। हम ऐसा कप्तान चाहते थे जो सभी मैच खेलने के लिए उपलब्ध हो। सूर्या में सफल होने के लिए सभी आवश्यक गुण हैं।”

6. टीम बैलेंस को देखते हुए हुआ है सभी खिलाड़ियों का चयन

मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर का कहना है कि टीम बैलेंस को देखते हुए सभी खिलाड़ियों का चयन किया गया है। उदाहरण के रूप में, रविंद्र जडेजा को इसलिए वनडे टीम में मौका नहीं दिया गया है, क्योंकि अक्षर पटेल के चलते उनकी प्लेइंग इलेवन में लगातार जगह बनाना मुश्किल था।

इसके अलावा, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी टीम के बैलेंस को ध्यान में रखते हुए रिंकू सिंह जैसे खतरनाक बल्लेबाज का चयन नहीं हुआ था। क्योंकि चयनकर्ता और कप्तान शिवम दुबे को टीम में रखना चाहते थे, ताकि जरूरत पड़ने पर वह गेंदबाजी कर सकें।

7. ऋषभ पंत की बिना बोझ के हो वनडे टीम में वापसी

कार एक्सीडेंट के चलते लंबे समय से वनडे क्रिकेट से दूर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने आईपीएल 2024 में वापसी की और फिर टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी भारतीय टीम का हिस्सा बने। अब जल्दी ही वह वनडे टीम में वापसी कर सकते हैं, लेकिन अजीत अगरकर ने यह साफ किया है कि वह उन्हें बिना किसी बोझ के वनडे टीम में वापस लाना चाहते हैं। क्योंकि ऐसा खिलाड़ी जो लंबे समय बाद वापसी कर रहा है, उसे धीरे-धीरे टीम में वापस लाने की जरूरत है।

8. भविष्य में तीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग टीमों के साथ खेल सकता है भारत

गंभीर ने भविष्य में तीनों फॉर्मेट की अलग-अलग टीम के बारे में अपनी राय रखते हुए कहा, “भविष्य में ये चीजें होती रहेंगी। अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि तीन अलग-अलग टीमें होंगी। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविन्द्र जडेजा जैसे वर्ल्ड क्लास खिलाड़ियों के संन्यास लेने के साथ ही टी20 में बदलाव आएगा। जितने अधिक खिलाड़ी सभी प्रारूपों में खेल सकेंगे, उतना ही बेहतर होगा।”

9. मोहम्मद शमी की वापसी पर नहीं मिला कोई साफ जवाब

अजीत अगरकर ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की वापसी पर कुछ साफ जवाब नहीं दिया। हालांकि, उन्होंने यह बताया कि, “मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी शुरू कर दी है, जो एक अच्छा संकेत है। 19 सितंबर को पहला टेस्ट है और हमेशा यही लक्ष्य था। मुझे नहीं पता कि उनकी रिकवरी की टाइमलाइन क्या है, इसके लिए एनसीए के लोगों से पूछना पड़ेगा।”

10. गंभीर ने सपोर्ट स्टाफ से उठाया पर्दा

हेड कोच गौतम गंभीर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अभिषेक नायर और रियान टेन डोशेट को असिस्टेंट कोच बनाने की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि साईराज बहुतुले और टी दिलीप सपोर्ट स्टाफ के तौर पर भारतीय टीम के साथ श्रीलंका जाएंगे।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement