Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

World Cup 2023 में फेंकी गई टॉप पांच सबसे तेज गेंदें

Published at :October 31, 2023 at 1:29 AM
Modified at :October 31, 2023 at 1:29 AM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


अब तक केवल तीन गेंदबाजों ने 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली है।

वनडे विश्व कप के 13वें संस्करण (World Cup 2023) की शुरुआत 5 अक्टूबर से भारत में हो चुकी है। 30 अक्टूबर तक इस टूर्नामेंट में कुल 30 मुकाबले खेले जा चुके हैं। सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की टॉप 10 सूची देखी जाए तो उसमें सबसे अधिक नाम तेज गेंदबाजों के ही हैं। इस दौरान 3 गेंदबाजों ने 150 किलोमीटर प्रति घंटा या उससे अधिक की रफ्तार से गेंदें भी फेंकी है।

इस आईसीसी टूर्नामेंट में अब तक कई सारे तेज गेंदबाजों ने अपनी तेज गति से सभी को काफी प्रभावित किया है और बल्लेबाजों को भी खूब परेशान किया है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड जो कि अपनी तेजतर्रार गति से गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, ने इस टूर्नामेंट में अब तक की सबसे तेज गेंद फेंकी है। यहां हम आपको उन टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने विश्व कप 2023 में अब तक सबसे तेज गेंदें फेंकी है।

World Cup 2023 के 30 मैचों तक इन गेंदबाजों ने फेंकी सबसे तेज गेंद:

5. Mitchell Starc (AUS) - 148 Kmph:

Mitchell Starc
Mitchell Starc. (Image Source: ICC)

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने भारत के खिलाफ खेले गए मुकाबले में विश्व कप इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसी दौरान उन्होंने पावरप्ले में 148 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से एक गेंद फेंकी जो विश्व कप 2023 में अब तक की पांचवीं सबसे तेज गेंद है। हालांकि, इस टूर्नामेंट में उनसे और भी अधिक तेज गेंद फेंकने की उम्मीद है।

4. Gerald Coetzee (SA) - 149 Kmph:

Gerald Coetzee
Gerald Coetzee. (Image Source: ICC)

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएट्जी का अंतरराष्ट्रीय अनुभव अधिक नहीं है, लेकिन घरेलू क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी के चलते उन्हें विश्व कप 2023 के लिए टीम में मौका मिला। उन्होंने इस टूर्नामेंट में श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में खेले गए मुकाबले में 149 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से एक गेंद फेंकी थी। उसेमुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विश्व कप इतिहास का सबसे बड़ा टोटल 428/5 बनाया था और 102 रनों से जीत हासिल की थी।

3. Lockie Ferguson (NZ) - 153 Kmph:

Lockie Ferguson
Lockie Ferguson. (Image Source: ICC)

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्युसन लगातार 145 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक तेज गेंद फेंकी है। बता दें कि, फर्ग्युसन ने भारत के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए मुकाबले में यह तेज गेंद फेंकी थी। हालांकि, इस मुकाबले में फर्ग्युसन ने 2 विकेट चटकाए थे लेकिन न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

2. Haris Rauf (PAK) - 154 Kmph:

Haris Rauf
Haris Rauf. (Image Source: ICC)

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रउफ विश्व कप 2023 में अब तक तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 154 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक कर सबको चौंका दिया था। हालांकि उसे मुकाबले में पाकिस्तान को एक विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

1. Mark Wood (ENG) - 155 Kmph:

Mark Wood
Mark Wood. (Image Source: ICC)

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए विश्व कप 2023 के पहले मैच में 155 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंक कर सबको चौंका दिया था। हालांकि, उस मुकाबले में इंग्लैंड को एक आसान हार का सामना करना पड़ा था। वुड ने इस विश्व कप में अब तक सबसे तेज गेंद फेंकी है। यह देखना दिलचस्प रहेगा की कौन सा तेज गेंदबाज उनसे अधिक तेज गेंद फेंक पाता है।

Latest News
Advertisement