Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

पीकेएल (PKL) इतिहास के 10 सबसे बेहतरीन स्किल्स

Published at :February 2, 2024 at 5:08 PM
Modified at :February 2, 2024 at 5:08 PM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


इन मूव्स के चलते फैंस को कबड्डी के रोमांच के साथ-साथ मनोरंजन का तड़का भी मिला है।

कबड्डी का इतिहास कई सदियों पुराना रहा है, लेकिन 2014 में प्रो कबड्डी लीग (PKL) की शुरुआत के बाद इस खेल ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। PKL में लगातार बढ़ रहे कम्पटीशन लेवल के कारण एक तरफ रेडर नए-नए तरीकों से पॉइंट लेने का प्रयास करते रहे हैं, वहीं डिफेंडर्स ने भी रेडरों को टैकल करने के लिए अपनी तकनीक को समय के साथ बेहतर बनाया है।

PKL में रेडर और डिफेंडर्स ऐसे कई मूव्स का इस्तेमाल करते रहे हैं, जिन्होंने फैंस के अलावा कबड्डी को प्रोफेशन बनाने का सपना रखने वाले युवाओं पर भी गहरी छाप छोड़ी है। इस आर्टिकल में आइए प्रो कबड्डी लीग (PKL) के इतिहास के 10 सबसे बेहतरीन और आइकॉनिक मूव्स पर एक नजर डालते हैं।

ये हैं PKL के सबसे आइकॉनिक स्किल्स:

10. डुबकी

डुबकी एक ऐसा रेडिंग मूव है, जिसे लगाने के लिए किसी खिलाड़ी के शरीर में काफी लचीलापन होना चाहिए। डुबकी खासतौर पर तब किसी रेडर को बच निकलने में मदद करती है, जब विपक्षी डिफेंडर्स चेन टैकल करने की कोशिश कर रहे हों। रेडर को सही टाइमिंग दिखाते हुए विपक्षी डिफेंडर्स के हाथों के नीचे से निकल कर मिडिल लाइन तक पहुंचना होता है। इस मूव को खासतौर पर परदीप नरवाल ने PKL में अच्छी पहचान दिलाई है।

9. रनिंग हैंड टच

रनिंग हैंड टच एक ऐसा मूव है, जिसे लगभग कबड्डी के खेल में हर एक रेडर लगाना जानता है लेकिन इसमें महारत हासिल करने के लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस मूव के नाम से ही पता चलता है कि रेडर को भागते हुए डिफेंडर को टच करना होता है, लेकिन इसके लिए शरीर में फुर्तीलापन होना बहुत जरूरी है।

8. टो टच (Toe Touch)

कई बार डिफेंडर्स अपनी बॉडी पोजिशन को ऊंचा रखते हैं और ऐसी स्थिति में उनके लिए रेडर के पैर को पकड़ पाना मुश्किल होता है। इस बात का फायदा उठाकर रेडर टो टच यानी अपने जूते के सबसे अगले हिस्से से डिफेंडर के पैर को टच करने की कोशिश करते हैं।

7. स्कॉर्पियन किक

स्कॉर्पियन किक लगाने के लिए भी किसी रेडर को लचीलेपन की जरूरत होती है। इस रेडिंग मूव को लगाते समय रेडर का चेहरा मिडिल लाइन की तरफ होता है और वो पैर को नीचे से ऊपर की ओर स्विंग करता है। PKL के शुरुआती सीजनों में जसवीर सिंह जबरदस्त बॉडी बैलेंस दिखाते हुए स्कॉर्पियन किक लगाया करते थे।

6. लॉयन जम्प

कबड्डी में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो टैकल होने से बचने के लिए जम्प लगाते हुए नजर आते हैं, लेकिन पवन सहरावत की जबरदस्त फिटनेस नियमित रूप से कबड्डी फैंस को चौंकाती आई है। ऐसे कई मौके रहे जब वो कई फुट ऊपर उछल कर टैकल होने से बचे हैं।

5. चेन टैकल

चेन टैकल, नाम से ही पता चलता है कि यह एक डिफेंस मूव है। इसे लगाने के लिए कम से कम 2 डिफेंडर्स का साथ होना जरूरी होता है, जो विपक्षी रेडर को घेरते हुए टैकल करते हैं। एक घेराव बनने से रेडर के लिए बच निकल पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

4. डैश

डैश मूव को लगाने के लिए एक डिफेंडर के अंदर फुर्ती के साथ-साथ ताकत भी होनी चाहिए। जब कोई रेडर बहुत अंदर जाकर रेड करने की कोशिश करे तो दूसरे कोने पर मौजूद डिफेंडर भागते हुए उसे मैट से बाहर धकेलने की कोशिश करता है। इस मूव को सफल तरीके से लगाने के लिए टाइमिंग बहुत अधिक महत्व रखती है।

3. एंकल होल्ड

एंकल होल्ड का हिंदी में अर्थ समझें तो किसी के पैर को टखने के हिस्से से पकड़ना। डिफेंडर्स इस मूव का ज्यादातर इस्तेमाल तब करते हैं जब कोई रेडर बोनस पॉइंट लेने के लिए अपना पैर आगे लाता है। वहीं डिफेंडर उसके पैर के निचले हिस्से को पकड़ कर रेडर को पीछे की ओर खींचने की कोशिश करता है।

2. थाई होल्ड

थाई होल्ड एक एडवांस टैकल तकनीक है, जो आमतौर पर रेडर को चौंका देती है। कोई डिफेंडर अपने बॉडी वेट को आगे की ओर लाकर किसी रेडर के पैरों को जकड़ने की कोशिश करता है। इसे तब लगाया जाता है, जब खासतौर पर रेडर की नजर आपसे दूरी तरफ हो।

1. बैक होल्ड

बैक होल्ड, नाम से ही जाहिर होता है कि किसी रेडर को पीछे से पकड़ते हुए मिडिल लाइन तक पहुंचने से रोकना। इस मूव को भी एक सरप्राइज के तौर पर लगाया जाता है। बैक होल्ड करने के लिए एक डिफेंडर का ताकतवर होना और बॉडी वेट का पीछे की ओर होना बहुत जरूरी होता है।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement