Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

भारतीय क्रिकेटर्स की लिस्ट जिन्होंने साल 2024 में किया संन्यास का ऐलान

Published at :September 6, 2024 at 7:56 PM
Modified at :September 6, 2024 at 7:56 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


अब तक कुल 9 भारतीय क्रिकेटर्स ने अपने संन्यास की घोषणा की है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले साल यानी 2023 में कईं क्रिकेटर्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कहा। जिसमें कई बड़े दिग्गज नाम शामिल रहे। पिछले साल इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड, दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने भी वनडे फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा की।

साल 2023 की तरह ही अब 2024 में भी बड़े-बड़े दिग्गजों का संन्यास लेने का सिलसिला जारी है, इस क्रम में भारतीय खिलाड़ी भी हैं। अभी तो इस साल के 8 महीनें ही बीते हैं और इस दौरान कईं स्टार भारतीय खिलाड़ियों ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है। किसी ने एक फॉर्मेट से तो किसी ने पूरी तरह से संन्यास लेने का ऐलान किया है। तो चलिए ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको उन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने साल 2024 में अब तक क्रिकेट के कई प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान किया है।

1. सौरभ तिवारी (सभी फॉर्मेट)

Saurabh Tiwary
Saurabh Tiwary. Image-Dharma Chandru Cric

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज सौरभ तिवारी ने इस साल अपने  अंतरर्राष्ट्रीय करियर को खत्म करने का फैसला किया। उन्होंने सभी तरह के प्रारूप को अलविदा कह दिया है। सौरभ तिवारी की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए सिर्फ 3 वनडे मैच खेले, जिसमें वो 49 रन ही बना सके। सौरभ तिवारी ने 2010 में डेब्यू किया था और उसके बाद उन्हें टीम इंडिया के लिए मौका नहीं मिल सका।

2. वरूण आरोन (सभी फॉर्मेट)

Varun Aaron
Varun Aaron. Image-AP

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज वरुण आरोन को वैसे तो भारतीय टीम में ज्यादा मौके नहीं मिले हैं, लेकिन उन्होंने भी मौके ना मिल पाने की वजह से इसी साल संन्यास ले लिया। झारखंड के इस तेज गेंदबाज के करियर पर नजर डाले तो उन्होंने भारत के लिए 9 टेस्ट मैच में 18 विकेट और 9 वनडे मैचों में 11 विकेट निकाले।

3. दिनेश कार्तिक (सभी फॉर्मेट)

Dinesh Karthik
Dinesh Karthik (Image Source: ICC)

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के दौरान संन्यास की घोषणा की। आरसीबी के लिए खेलने के बाद दिनेश कार्तिक ने प्लेऑफ का आखिरी मैच खेलते ही सभी फॉर्मेट को बाय-बाय कह दिया। दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट खेले, जिसमें उन्हें ज्यादा मौके तो नहीं मिल सके लेकिन फिर भी वो 94 वनडे, 60 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय और 26 वनडे मैच खेले।

4. केदार जाधव (सभी फॉर्मेट)

Kedar Jadhav during AUS vs IND ODI series in 2019
Kedar Jadhav during AUS vs IND ODI series in 2019. (Image Source: AP)

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके छोटे कद के खिलाड़ी केदार जाधव ने भी इसी साल अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने का फैसला किया। केदार जाधव को पिछले काफी समय से टीम इंडिया के लिए मौका नहीं मिल रहा था। इस बल्लेबाज ने भारत के लिए 73 वनडे और 9 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय मैच खेले। वो भारत के लिए साल 2019 का वनडे वर्ल्ड कप खेलने में भी सफल रहे।

5. विराट कोहली (टी20 फॉर्मेट)

Virat Kohli T20I
Virat Kohli (Photo by Darrian Traynor-ICC/ICC via Getty Images)

वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े रिकॉर्ड किंग में से एक विराट कोहली ने टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनते ही टी20 अंतरर्राष्ट्रीय से संन्यास लेकर फैंस का बड़ा झटका दिया। विराट कोहली भारत के लिए पिछले एक दशक से भी ज्यादा वक्त से खेले और उन्होंने 125 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय मैच में 4188 रन के साथ करियर फिनिश किया।

6. रोहित शर्मा (टी20 फॉर्मेट)

Rohit Sharma, T20 WC 2024
Rohit Sharma. (Photo by Robert Cianflone/Getty Images)

रोहित शर्मा भारत के लिए आईसीसी ट्रॉफी जीताने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। भारत को अपनी कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का विश्व विजेता बनाने के कुछ ही समय बाद रोहित शर्मा ने टी20 अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट को खत्म करने का फैसला कर सबको चौंका दिया। रोहित शर्मा का गजब का टी20 करियर रहा, जहां उन्होंने 159 मैच में 4231 रन बनाए।

7. रवीन्द्र जडेजा (टी20 फॉर्मेट)

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja. Image-Getty

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा ने भी टी20 अंतरर्राष्ट्रीय करियर से संन्यास की घोषणा कर दी है। भारत के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विराट-रोहित ने उसी दिन पल संन्यास ले लिया तो वहीं जडेजा ने अगले ही दिन रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। रवीन्द्र जडेजा ने भारत के लिए 74 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने 515 रन बनाने के अलावा 54 विकेट हासिल किए।

8. शिखर धवन (सभी फॉर्मेट)

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan. (Image Source: Associated Press)

भारतीय टीम के स्टार सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 24 अगस्त, 2024 को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया। बाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज ने अपने 17 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में 2315 टेस्ट रन, 6793 वनडे रन और 1579 टी20 रन बनाए। वहीं इस दौरान धवन ने 17 वनडे शतक और सात टेस्ट शतक भी अपने नाम किए।

धवन ने भारत को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब जीताने में अहम भूमिका निभाई थी, वह उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। यही नहीं धवन, एशिया कप 2014, विश्व कप 2015, चैंपियंस ट्रॉफी 2017 और एशिया कप 2018 में भारत के टॉप रन-स्कोरर थे। बता दें उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2022 में खेला था।

9. बरिंदर सरन (सभी फॉर्मेट)

Barinder Sran
Barinder Sran. Image-AFP

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने 31 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया। सरन ने 2016 में भारत के लिए छह वनडे और दो टी20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 13 विकेट चटकाए। वहीं घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए उन्होंने आखिरी बार साल 2021 में खेला था। बता दें सरन ने 47 प्रथम श्रेणी विकेट और लिस्ट-ए और टी20 क्रिकेट में 45-45 विकेट हासिल किए।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Advertisement