Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL 2025: राहुल द्रविड़ बने राजस्थान रॉयल्स के हेड कोच, लंबे समय बाद हुई वापसी

Published at :September 6, 2024 at 6:34 PM
Modified at :September 6, 2024 at 6:34 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


राहुल द्रविड़ आईपीएल 2012 और 2013 संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे।

आईपीएल के उद्घाटन संस्करण की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए राहुल द्रविड़ को आईपीएल (IPL 2025) से पहले हेड कोच पद की जिम्मेदारी सौंपी है। फ्रेंचाइजी ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट करके उनका जोरदार तरीके से स्वागत किया है। बता दें कि, पिछले महीने कई सारी रिपोर्ट्स आई थीं कि, द्रविड़ राजस्थान रॉयल्स में संगकारा की जगह ले सकते हैं, लेकिन शुक्रवार को इस खबर पर आधिकारिक मुहर लग गई।

गौरतलब हो कि, राहुल द्रविड़ इससे पहले भी राजस्थान रॉयल्स की कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रह चुके हैं। उन्हें 2014 में फ्रेंचाइजी द्वारा टीम का मेंटर नियुक्त किया गया था। वह 2015 के आईपीएल तक उनके लिए यह जिम्मेदारी संभालते रहे, लेकिन उसके बाद वह 4 सालों के लिए इंडियन जूनियर टीमों के हेड कोच बनाए गए, जिसके चलते उन्हें वह पद छोड़ना पड़ा।

इंडियन जूनियर टीमों के साथ 4 सालों के कोचिंग का कार्यकाल पूरा करने के बाद उन्हें 2019 में नेशनल क्रिकेट एकेडमी का हेड ऑफ क्रिकेट बनाया गया, जहां उन्होंने खिलाड़ियों के क्रिकेट संबंधी गतिविधियों पर ध्यान देने और उन्हें सुधारने का काम किया। एनसीए चीफ के रूप में उन्हें सीनियर टीम के खिलाड़ियों की फिटनेस और रिहैबिलिटेशन की व्यवस्था को फिर से शुरू करने के लिए काफी सराहना भी मिली।

राजस्थान रॉयल्स के साथ फिर से जुड़े राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ एक बार फिर से राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ चुके हैं। वह इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी भी कर चुके हैं। द्रविड़ 2011 में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा बने थे और उनकी कप्तानी में रॉयल्स ने साल 2013 के चैम्पियंस लीग ट्वेंटी20 का फाइनल भी खेला था। हालांकि, उन्होंने उसके बाद बतौर खिलाड़ी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था।

साल 2014 और 2015 के सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए मेंटर की भूमिका निभाने के बाद वह कभी भी उस टीम के साथ नहीं जुड़े। हालांकि, वह दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए भी मेंटर की भूमिका में नजर आ चुके हैं। अब वह एक बार फिर राजस्थान रॉयल्स के लिए एक अलग भूमिका में वापसी कर चुके हैं। उन्होंने कुमार संगकारा को हेड कोच के पद पर रिप्लेस किया है।

कुमार संगकारा बन सकते हैं कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर

राहुल द्रविड़ के राजस्थान रॉयल्स का हेड कोच बनने के बाद कुमार संगकारा को लेकर एक बड़ी खबर आई है। रिपोर्ट के जरिए यह खबर सामने आ रही है कि, उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी ने मेंटर की भूमिका निभाने के लिए अप्रोच किया है। यह देखना दिलचस्प रहेगा कि क्या वह आईपीएल 2025 में बैगनी जर्सी में नजर आएंगे या नहीं!

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Advertisement