Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा जीते गए सभी ICC टूर्नामेंट्स की लिस्ट

Published at :July 8, 2024 at 5:00 PM
Modified at :July 8, 2024 at 5:00 PM
Post Featured Image

kalp kalal


आईसीसी टूर्नामेंट्स जीतने के मामले में टीम इंडिया दूसरे स्थान पर है।

पिछले कुछ समय से भारतीय क्रिकेट विश्व क्रिकेट का पावरहाउस बनता जा रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ सालों में तेजी के साथ अपना रूतबा कामयब किया है और वर्ल्ड क्रिकेट पर डोमिनेट कर रहा है। भारतीय क्रिकेट की आधारशिला ही मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है, जहां अंडर-19 से लेकर सीनियर क्रिकेट टीम का जलवा रहा है।

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के बाद आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के मामले में दूसरी सबसे सफल टीम है। टीम इंडिया ने अब तक 6 आईसीसी इवेंट्स अपने नाम किए हैं। इसकी शुरुआत कपिल देव की टीम ने साल 1983 में की थी, जिसके बाद इस सफर में भारत ने अलग-अलग आईसीसी टूर्नामेंट्स में अपनी सफलता का झंड़ा गाड़ा है। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको अब तक भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा जीते गए सभी ICC टूर्नामेंट्स के बारे में बताते हैं।

1. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983

Kapil Dev
Kapil Dev. Image-Getty

साल 1983 का वर्ल्ड कप भारतीय क्रिकेट की तस्वीर को बदलने वाला साबित हुए। इस वर्ल्ड कप के पहले तक क्रिकेट गलियारों में भारतीय टीम को कोई नहीं पूछता था, लेकिन कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड में खेले गए 1983 के इस वर्ल्ड कप के खिताब को भारत ने अपने नाम कर विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया। इस आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत में भारत ने वेस्टइंडीज जैसी बड़ी टीम को पहले मैच में मात दी, लेकिन इसके बाद कपिल देव एंड कंपनी अगले 3 में से 2 मैच हार गई।

इसके बाद जिम्बाब्वे से करो या मरो का मैच खेला गया, जहां भारत ने एक वक्त 17 रन पर आधी पारी खो दी, इसके बाद कप्तान कपिल देव ने 138 गेंद में 175* रनों की ऐतिहासिक पारी खेली। इस मैच में शानदार जीत के बाद भारतीय टीम फाइनल मैच में वेस्टइंडीज के सामने उतरी। वो वेस्टइंडीज जो लगातार 2 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम कर हैट्रिक के लिए तैयार थी, लेकिन इस मैच में कपिल देव की टीम ने मजबूत वेस्टइंडीज को 43 रन से हराकर अपना पहला विश्व कप का खिताब जीता।

2. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2002

Sanath Jayasuriya of Sri Lanka and Sourav Ganguly of India
Sanath Jayasuriya of Sri Lanka and Sourav Ganguly of India. Image-Getty

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आईसीसी टूर्नामेंट्स में 1983 के वर्ल्ड कप की कामबायी हाथ लगने के 19 साल तक निराशा ही हाथ लगी। इसके बाद साल 2002 में सौरव गांगुली की कप्तानी में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का टाइटल श्रीलंका के साथ शेयर किया। और अपना दूसरा आईसीसी इवेंट जीता। श्रीलंका में खेले गए इस मिनी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का काफी जबरदस्त प्रदर्शन रहा।

इस टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज में जिम्बाब्वे और इंग्लैंड को मात दी। इसके बाद सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में टीम इंडिया का मेजबान श्रीलंका से सामना होने वाला था। फाइनल मैच के दिन बारिश ने मजा खराब कर दिया। अगले दिन रिजर्व डे पर फिर से फाइनल मैच खेला गया, लेकिन इस दिन भी बारिश हो गई और भारत को श्रीलंका के साथ संयुक्त विजेता घोषित किया गया।

3. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2007

MS Dhoni-led India won the 2007 T20 World Cup
India won the 2007 T20 World Cup. (Image source: ICC)

टीम इंडिया के क्रिकेट इतिहास में सबसे खराब प्रदर्शन साल 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में देखने को मिला, जब वो ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गए। इसके बाद भारतीय टीम के लिए राह आसान नहीं थी, लेकिन तभी कुछ ही महीनों बाद फटाफट क्रिकेट के पहले वर्ल्ड कप में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर इतिहास रच दिया।

टी20 वर्ल्ड कप के पहले टाइटल में टीम इंडिया की यंग ब्रिगेड ने कमाल कर दिया। पाकिस्तान को ग्रुप दौर में बॉल आउट में मात दी। जिसके बाद उन्होंने ग्रुप स्टेज की बाधा बार करने के बाद सुपर-8 में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी बड़ी टीमों को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। यहां युवराज सिंह के जबरदस्त प्रदर्शन से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में जगह बना ली। फाइनल मैच में पाकिस्तान को 5 रन से हराकर भारत वर्ल्ड चैंपियन बना।

4. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011

Indian cricket team, 2011 World Cup, India, ODI World Cup 2011, ODI World Cup 2011 Winners, India vs Sri Lanka, Sachin Tendulkar, MS Dhoni, Yuvraj Singh, Gautam Gambhir, Suresh Raina, BCCI,
Indian cricket team, 2011 World Cup. (Image source: Twitter)

साल 2011 का वनडे वर्ल्ड कप वो पल था जिसे भारतीय क्रिकेट इतिहास में कभी भुलाया नहीं जा सकता। जहां महेन्द्र सिंह धोनी के धुरंधरों ने 28 साल के बाद इतिहास रचा था। एशिया में खेले गए इस वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपना दूसरा वनडे विश्व कप का खिताब जीता था।

इस वर्ल्ड कप में शुरुआत ही धमाकेदार हुई थी, जहां वीरेन्द्र सहवाग ने अकेले दम पर बांग्लादेश की बैंड बजा दी। इसके बाद टीम इंडिया को इंग्लैंड से टाई खेलना पड़ा, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा। बाकी सभी मैच उन्होंने शान के साथ जीते। क्वार्टर फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया और फिर सेमीफाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को शिकस्त दी। फाइनल की जंग श्रीलंका से हुई, जहां भारत ने कप्तान धोनी और गंभीर की ऐतिहासिक पारी के दम पर 6 विकेट से जीतकर भारतीय फैंस का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया।

5. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013

MS Dhoni
MS Dhoni. Image-IANS

महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी का डंका बज रहा था और इसी बीच साल 2013 में उनकी कप्तानी में भारत ने तीसरी आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की। जहां आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत लिया। भारत ने ग्रुप स्टेज में दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

सेमीफाइनल मैच में श्रीलंका को 8 विकेट से आसानी से हराकर खिताबी जंग के लिए अपना नाम लिखवा दिया। इसके बाद भारत के सामने मेजबान इंग्लैंड था। बारिश से प्रभावित 20 ओवर के इस मैच को भारत ने रोमांचक अंदाज में 5 रन से जीत लिया।

6. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024

Indian Cricket Team
India 2024 T20 World Cup winners

साल 2013 के बाद से भारतीय क्रिकेट फैंस की आंखें मानों आईसीसी टूर्नामेंट के इंतजार में सूख चुकी थी। इस 11 साल के इंतजार को रोहित शर्मा की टीम ने खत्म किया। वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले गए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम किया।

रोहित शर्मा एंड कंपनी ने इस पूरे टूर्नामेंट में डोमिनेट किया। जिन्होंने ग्रुप स्टेज से लेकर सुपर-8 के सभी मैच जीते। इसके बाद सेमीफाइनल मैच में भारत ने इंग्लैंड को एकतरफा अंदाज में मात दी और फाइनल में बड़े शान के साथ प्रवेश किया। यहां पर चोकर्स दक्षिण अफ्रीका से सामना था, जहां रोमांचक मैच में भारत ने 7 रन से जीत हासिल कर दूसरी बार टी20 ट्रॉफी जीती।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement