Khel Now logo
HomeSportsPKL 11Live Score

क्रिकेट न्यूज

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले प्रत्येक टीमें खेलेंगी इतने वनडे मैच, यहां जानिए भारत का शेड्यूल

Published at :August 10, 2024 at 9:35 PM
Modified at :August 10, 2024 at 9:35 PM
Post Featured Image

kalp kalal


आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में कुल आठ टीमें हिस्सा लेंगी।

आईसीसी के सबसे बड़े टूर्नामेंट्स में से एक आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy 2025) की 7 साल बाद फिर से वापसी होने जा रही है। आखिरी बार 2017 में खेले गए इस टूर्नामेंट की चैंपियन टीम पाकिस्तान अगले साल आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करने जा रही है। पाकिस्तान में 19 फरवरी से 9 मार्च तक होने वाले इस टूर्नामेंट में 8 टीमें शिरकत करने जा रही हैं।

मिनी वर्ल्ड कप के नाम से मशहूर इस मेगा इवेंट में मेजबान पाकिस्तान के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, बांग्लादेश, भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमें हिस्सा लेंगी। ये सभी टीमें इस चैंपियंस ट्रॉफी के लिए कितनी तैयारी के साथ आएंगी ये देखना होगा। लेकिन इस टूर्नामेंट से पहले सभी टीमें कहीं ना कहीं, किसी ना किसी टीम से वनडे मैच खेलने के बाद ही इसमें उतरेंगी। ऐसे में हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले इसमें भाग लेने वाली सभी टीमों को कितने वनडे मैच खेलने हैं।

1. पाकिस्तान- 11/12 वनडे

Pakistan Cricket Team
Pakistan Cricket Team. (Image source: ICC)

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबान पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट से पहले वनडे में काफी मैच खेलने हैं। पाकिस्तान की टीम मिनी वर्ल्ड कप से पहले 11 से 12 वनडे मैच खेलेगी। जिसमें मैन इन ग्रीन नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर 3 वनडे मैच खेलेगी। इसके बाद वो जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी जहां 3 वनडे मैच की सीरीज होगी, इसके तुरंत बाद दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी और वहां भी 3 मैच की वनडे सीरीज खेलेगी। इस दौरे को खत्म करने के बाद दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के साथ फरवरी में अपने घर में त्रिकोणिय सीरीज खेलेगी।

2. अफगानिस्तान- 6 वनडे

Afghanistan Cricket Team
Afghanistan Cricket Team (Image Source: ICC)

विश्व क्रिकेट में नई सनसनी बन चुकी अफगानिस्तान की टीम को कम नहीं आंका जा सकता है। ये टीम वनडे वर्ल्ड कप में बड़ी टीमों को झटका दे चुकी है। अफगान टीम को चैंपियंस ट्रॉफी खेलने का टिकट मिला है। इस टूर्नामेंट से पहले ये टीम 6 वनडे मैच खेलेगी। सितंबर में वो 3 वनडे मैच की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेंगे। तो इसके बाद दिसंबर में जिम्बाब्वे से 3 मैच की सीरीज खेलेगी।

3. ऑस्ट्रेलिया- 8 वनडे

Australian Cricket Team
Australian Cricket Team. (Image Source: ICC)

वनडे फॉर्मेट की सबसे खतरनाक साइड में से एक ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से पहले 8 वनडे मैच खेलेगी। सितंबर में ऑस्ट्रेलिया की टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी, जहां दोनों ही टीमों के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद कंगारू टीम नवंबर में पाकिस्तान से 3 मैच की वनडे सीरीज की मेजबानी करेगी।

4. बांग्लादेश- 3 वनडे

Bangladesh Cricket Team 2024
Bangladesh Cricket Team. (Image Source: Twitter)

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले बांग्लादेश की टीम को ज्यादा वनडे मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाएगा। इस टीम को चैंपियंस ट्रॉफी से पहले सिर्फ 3 वनडे मैच खेलने हैं। बांग्लादेश की टीम दिसंबर में वेस्टइंडीज के साथ 3 मैच की वनडे सीरीज खेलेगी।

5. इंग्लैंड- 11 वनडे

England cricket team, ICC T20 World Cup 2024
England (Image: ICC)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए बहुत अच्छी तैयारी के साथ उतरेगी, क्योंकि इस टीम को मिनी वर्ल्ड कप से पहले 11 वनडे मैच खेलने मिल जाएंगे। इंग्लैंड की टीम सितंबर में 5 मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगी। इसके बाद वो 3 मैच की वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज जाएंगे और फिर अपने घर में 3 वनडे मैच में भारत की मेजबानी करेंगे।

6. भारत- 3 वनडे

Indian cricket team T20I 2024 (T20 World Cup 2024)
Indian cricket team. (Image Source: BCCI)

पिछले ही महीनों टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के हौंसलें बुलंद हैं। भारतीय टीम को अगले साल होने वाले आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले कुछ खास वनडे मैच नहीं खेलने हैं। टीम इंडिया इस दौरान अगले साल फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे मैच की मेजबानी करेगी।

7. न्यूजीलैंड- 5/6 वनडे

New Zealand
New Zealand. (Image Source: ICC)

न्यूजीलैंड की टीम अगले साल होने वाले मिनी वर्ल्ड कप से पहले 5 से 6 वनडे मैच खेलेगी। न्यूजीलैंड इस साल तो कोई मैच नहीं खेलेगी। लेकिन अगले साल जनवरी में अपने घर में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैच की वनडे सीरीज खेलेगी और अगले ही महीनें पाकिस्तान के दौरे पर दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के साथ त्रिकोणिय सीरीज में हिस्सा लेगी।

8. दक्षिण अफ्रीका- 11/12 वनडे

South Africa T20I cricket team
South Africa. (Image Source: ICC)

टी20 वर्ल्ड कप की रनरअप टीम दक्षिण अफ्रीका की टीम चैंपिंयंस ट्रॉफी से पहले ठीक-ठाक प्रैक्टिस कर लेगी। क्योंकि इस टीम को अगले साल शुरू होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से पहले 11 से 12 वनडे मैच खेलने हैं। प्रोटियाज टीम सितंबर में अफगानिस्तान से शारजाह में 3 वनडे मैच खेलेगी। इसके बाद अबुधाबी में ये टीम आयरलैंड से 3 वनडे मैच की सीरीज खेलेगी।

इसके बाद इन्हें अपनी सरजमीं पर 3 वनडे मैच की सीरीज के लिए पाकिस्तान की मेजबानी करनी है। और इसके बाद पाकिस्तान में न्यूजीलैंड और मेजबान के साथ त्रिकोणिय सीरीज खेलनी है।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement